Israel-Hamas War: इजरायल की मांग हमास को आतंकी संगठन घोषित करे भारत

Israel-Hamas War: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इज़राइल पर 7 अक्टूबर के हमले की निंदा करने वाले पहले विश्व नेताओं में से थे। भारत ने आतंकी कृत्य के लिए हमास पर हमला बोला लेकिन बाद में यह भी स्पष्ट किया कि दो-राष्ट्र समाधान का कोई भी विकल्प क्षेत्र में शांति नहीं ला सकता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 26 Oct 2023 10:04 AM GMT
Israeli Ambassador Naor Gilon
X

इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन  (photo: social media )

Israel-Hamas War: इज़राइल चाहता है कि भारत हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करे। भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने बताया है कि उनके देश ने यह बात भारत को बता दी है। गिलोन ने कहा, हम सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं, यह एक दोस्ताना बातचीत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इज़राइल पर 7 अक्टूबर के हमले की निंदा करने वाले पहले विश्व नेताओं में से थे। भारत ने आतंकी कृत्य के लिए हमास पर हमला बोला लेकिन बाद में यह भी स्पष्ट किया कि दो-राष्ट्र समाधान का कोई भी विकल्प क्षेत्र में शांति नहीं ला सकता है। यानी भारत ने अलग फलस्तीन राष्ट्र के सिद्धांत का समर्थन भी किया है।

संयुक्त राष्ट्र से इजरायल सख्त नाराज़

इस बीच, इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र से गहरी नाराजगी जताई है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हमास हमले को उचित ठहराने वाली टिप्पणी की थी। संयुक्त राष्ट्र में इज़राइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने कहा वे अब संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों को वीजा देने से इनकार कर देंगे।

Israel-Hamas War: हमास का टॉप कमांडर ढेर, इजरायल की जबर्दस्त बमबारी


तुर्की ने कहा – हमास आतंकी नहीं

इस बीच तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने गाजा संघर्ष पर अपनी अब तक की सबसे कड़ी टिप्पणी में कहा है कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास एक आतंकवादी संगठन नहीं है बल्कि एक ‘मुक्ति’ समूह है जो फिलिस्तीनी भूमि की रक्षा के लिए लड़ रहा है। नाटो सदस्य तुर्की ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में हमास के हमले के कारण हुई नागरिकों की मौत की निंदा की, लेकिन साथ ही इज़राइली बलों से अपनी प्रतिक्रिया में संयम से काम लेने का आग्रह किया। तुर्की के राष्ट्रपति ने गाजा पर इजरायल की बमबारी की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने अपनी सत्तारूढ़ एके पार्टी के सांसदों से कहा, हमास एक आतंकवादी संगठन नहीं है, यह एक मुक्ति समूह है। मुजाहिदीन अपनी भूमि और लोगों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ रहा है।

Israel-Hamas: हमास, हिजबुल्लाह और इस्लामिक जिहाद की मीटिंग, कुछ नया गुल खिलाएंगे

अपने कई नाटो सहयोगियों और यूरोपीय संघ के विपरीत, तुर्की हमास को आतंकवादी संगठन नहीं मानता है और अपने क्षेत्र में समूह के सदस्यों की मेजबानी करता है। अंकारा दशकों पुराने इज़राइल-फिलिस्तीनी संघर्ष के लिए दो-राष्ट्र समाधान का समर्थन करता है। एर्दोगन ने गाजा पर इजरायल की बमबारी का समर्थन करने के लिए पश्चिमी शक्तियों की भी आलोचना की और तत्काल युद्धविराम, गाजा में मानवीय सहायता के निर्बाध प्रवेश और मुस्लिम देशों से हिंसा को रोकने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। एर्दोगन ने कहा - गाजा में हो रहे नरसंहार और विनाश के अपराधी इजरायल को असीमित समर्थन देने वाले लोग हैं। "इजरायल का गाजा पर हमला, खुद के लिए और उनका समर्थन करने वालों के लिए, हत्या और मानसिक बीमारी के समान है।


इस बीच, इजरायल-हमास संघर्ष के 19 दिन हो चुके हैं और अब इजराइल एक लंबे युद्ध की तैयारी कर रहा है। यह गाजा में हमास के संभावित ठिकानों पर लगातार हमला कर रहा है, जबकि "सामरिक और रणनीतिक विचारों" के कारण जमीनी हमले में देरी हुई है।

Israel-Hamas War: गाजा पर जारी है इजरायल की ताबड़तोड़ बमबारी, 2300 से अधिक फिलिस्तीनी बच्चे मारे गए

इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पीटर लर्नर ने कहा है कि इजरायल का उद्देश्य हमास को नष्ट करना है। उन्होंने कहा - इज़राइल में अधिकांश क्षेत्र सुरक्षित हैं, लेकिन हमास घुसपैठ की कोशिश कर सकता है। इसलिए, हमें हमास को पूरी तरह से नष्ट करना होगा। इज़राइल ने चल रहे युद्ध के लिए 3 लाख रिजर्व सैनिकों को तैनात किया है। आईडीएफ की प्राथमिकता उन 222 बंधकों का पता लगाना और उन्हें वापस लाना है जिन्हें हमास ने बंदी बना लिया है। अब तक चार बंधकों को रिहा किया जा चुका है। इस बीच, गाजा में ईंधन और अन्य जरूरी सामान खत्म हो रहे हैं। अस्पतालों में ईंधन की कमी है, जिसका मतलब है कि अगर जल्द ही ईंधन की भरपाई नहीं की गई, तो गहन देखभाल इकाइयों में मरीजों के जीवित रहने की कोई गुंजाइश नहीं होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story