×

Israel-Hamas War: गाजा पर जारी है इजरायल की ताबड़तोड़ बमबारी, 2300 से अधिक फिलिस्तीनी बच्चे मारे गए

Israel-Hamas War: इजरायल ने बीते 24 घंटे में गाजा स्थित हमास के 400 से अधिक ठिकानों पर बमबारी की है। मस्जिदों में निर्मित हमास के कमांड सेंटर को ध्वस्त कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Oct 2023 3:25 AM GMT
Israel-Hamas War
X

Israel-Hamas War (photo: social media )

Israel-Hamas War: फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के खिलाफ इजरायली सेना का जंग जारी है। बुधवार को दोनों पक्षों के बीच चल रहे संघर्ष का 19वां दिन है। इजरायली सैनिक भले गाजा के अंदर दाखिल न हुए हों लेकिन ताबड़तोड़ बमबारी कर उन्होंने अधिकांश इलाके को मलबे के ढ़ेर में तब्दील कर दिया है। इजरायल ने बीते 24 घंटे में गाजा स्थित हमास के 400 से अधिक ठिकानों पर बमबारी की है। मस्जिदों में निर्मित हमास के कमांड सेंटर को ध्वस्त कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को इजरायली हमले में हमास के तीन डिप्टी कमांडर मारे गए हैं। हमास ने गाजा पट्टी में रिहाइशी इलाकों के बीच अपना ठिकाना बना रखा है। इन ठिकानों पर इजरायल द्वारा हमला किए जाने से व्यापक पैमाने पर निर्दोष फिलिस्तीनी भी हताहत हो रहे हैं। एक दिन के भीतर बमबारी में 15 घर जमींदोज हो गए। इन मकानों के मलबे में कई परिवार दफन हो गए। गाजा के खान यूनिस शहर में तबाही का खौफनाक मंजर दिख रहा है।

Israel-Hamas War: अल कायदा और आईएसआईएस भी हमास के पक्ष में कूदे, मारकाट मचाने का आह्वान

2300 से अधिक फिलिस्तीनी बच्चे मारे गए

बीते 24 घंटे में गाजा पर इजरायल ने भीषण बमबारी की है। जिसमें 704 आम नागरिक की जान गई है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, हवाई हमले में अब तक 5791 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं। इनमें 2360 बच्चे और 1100 से अधिक महिलाएं शामिल हैं। इजरायल पर खतरनाक हथियारों का इस्तेमाल करने के आरोप भी लग रहे हैं, जिसके कारण गाजा में तबाही का स्केल काफी बड़ा है। हालांकि, इजरायली सेना की ओर से इन आरोपों पर कुछ नहीं कहा गया है।


हमास को खत्म करके ही मानेंगे

इजरायल ने एकबार फिर साफ कर दिया है कि उसका यह सैन्य अभियान फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमासे के खात्मे के बाद ही बंद होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जैसे कई नेता जो इजरायल का समर्थन करते हैं, उन्होंने ने भी गाजा पर कब्जे के मंसूबे को लेकर यहूदी देश को चेताया है। लेकिन इसके बावजूद मंगलवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दोहराया कि गाजा से हमास के सफाये के बाद ही अभियान रूकेगा। इजरायली सेना काफी समय से जमीनी आक्रमण के लिए ग्रीन सिग्नल का इंतजार कर रही है। लेकिन संभवतः बंधकों के कारण इजरायली सरकार ऑपरेशन को अनुमति देने से हिचक रही है।

Israel Hamas War Update: इजरायल एक-एक हमलावर को ढूंढ कर मारेगा, स्पेशल यूनिट्स तैनात


गाजा में ईंधन समाप्त !

इजरायल ने हमास नियंत्रित गाजा में बिजली और पानी की आपूर्ति जंग शुरू करने के फौरन बाद ही बंद कर दी थी। जिसके कारण वहां भयानक संकट खड़ा हो गया है। भीषण बमबारी से वहां लाशें बिछ चुकी हैं और हजारों की तादाद में लोग जख्मी हैं। इस घनघोर संकट के बीच वहां ईंधन खत्म होने लगा है, जिसके कारण अस्पतालों को बंद करना पड़ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि ईंधन की कमी के कारण छह अस्पताल बंद करने पड़े हैं। अगर हालात जल्द न सुधरे तो यहां भर्ती मरीजों की जान जा सकती है। अमेरिकी दखल के बाद इजरायल ने गाजा में राहत सामग्री से लदे ट्रकों को घुसने दिया है। इन ट्रकों में दवाईयां, पानी और खाने-पीने के सामान ही हैं। 250 ट्रक और पहुंचेंगे लेकिन इनमें पेट्रोल और डीजल भेजा जाएगा या नहीं, ये साफ नहीं है।

Israel War Update: हिजबुल्लाह पर कार्रवाई तेज़, मिसाइल मार गिराईं, 19 आतंकी ढेर, गाज़ा, सीरिया और वेस्ट बैंक में बमबारी



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story