×

दूतावास ब्लास्ट खुलासा: राजधानी को दहलाने की भयंकर साजिश, बढ़ी सुरक्षा व्यवस्था

राजधानी दिल्ली में बीते दिनों इजरायली दूतावास पर भीषण बम ब्लास्ट करने के लिए एनर्जी ड्रिंक के कैन को सर्किट बोर्ड डिवाइस छिपाने के लिए इस्‍तेमाल किया गया हो। साथ ही ये भी संभावना है कि इसे टाइमर से जोड़ा गया हो।

Vidushi Mishra
Published on: 31 Jan 2021 5:55 AM GMT
दूतावास ब्लास्ट खुलासा: राजधानी को दहलाने की भयंकर साजिश, बढ़ी सुरक्षा व्यवस्था
X
फॉरेंसिक जांच में हैरान करने वाली बात सामने आई है। इस विस्फोट में PETN का इस्तेमाल किया गया है। दुनिया भर के मिलिट्री को ही इसके इस्तेमाल की इजाजत है।

नई दिल्‍ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते दिनों इजरायली दूतावास पर भीषण बम विस्फोट हुआ था। जिसके बाद देश के कई अहम ठिकानों पर सुरक्षा व्यवस्था को और ज्यादा बढ़ाया जा रहा है। ऐसे में इस ब्लास्ट की जांच कर रही नेशनल सिक्योरिटी गार्ड(NSG) के नेशनल बॉम्ब डाटा सेंटर की टीम ने आशंका जाहिर की है कि धमाके में एनर्जी ड्रिंक कैन का उपयोग किया गया है। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि ब्लास्ट की जगह के पास ही क्षतविक्षत हालत में एक एजर्नी ड्रिंक का कैन भी पाया गया है।

ये भी पढ़ें... भयानक विस्फोट से दहला कर्नाटक: धमाके से टूट गई सड़कें, अभी तक 8 लाशें बरामद

एनर्जी ड्रिंक के कैन

ऐसे में ब्लास्ट के बारे में सूत्रों से सामने आई खबर में बताया गया है कि हो सकता है कि ब्लास्ट करने के लिए एनर्जी ड्रिंक के कैन को सर्किट बोर्ड डिवाइस छिपाने के लिए इस्‍तेमाल किया गया हो। साथ ही ये भी संभावना है कि इसे टाइमर से जोड़ा गया हो। साथ ही ब्‍लास्‍ट की जगह पर सर्किट बोर्ड भी पाया गया है।

सूत्रों से सामने आई इस जानकारी में बताया गया है कि बम की डिवाइस में एल्‍यूमीनियम के साथ ही पेंटएरीथ्राइटोल टेट्रानाइट्रेट (PETN) भी पाया गया है। जिसकी पुष्टि लैब ने की है। ऐसे में एक सूत्र का कहना है कि यह एक विरोधाभासी है क्‍योंकि एक तेज विस्‍फोटक है और दूसरा निम्‍न विस्‍फोटक है। लेकिन इसकी आखिरी रिपोर्ट रविवार को आएगी।

Delhi Blast फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...धमाके से कांपी धरती: जोरदार विस्फोट में बाहर निकली आग, दहला माउंट मेरापी

ब्‍लास्‍ट वाली जगह का दौरा

बता दें, एनएसजी की टीम ने ब्‍लास्‍ट वाली जगह का दौरा किया है। ऐसे में इसकी रिपोर्ट ब्‍लास्‍ट की जांच कर रही दिल्‍ली पुलिस की टीम के साथ भी साझा की जाएगी। साथ ही सूत्र ने कहा कि टीम ने कई सीसीटीवी फुटेज प्राप्‍त करने में सफलता पाई है। हालाकिं अभी तक हम किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं। क्‍योंकि एंबेसी के आसपास अधिकांश सीसीटीवी खराब थे।

वहीं ये भी कहना है कि ब्‍लास्‍ट से कई घंटों पहले और बाद में एंबेसी व उसके आसपास सक्रिय मोबाइल नंबरों और उनकी कॉल का डाटा भी जुटाया जा रहा है। साथ ही कैब कंपनियों से उन व्‍यक्तियों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है, जो उस दिन एंबेसी के आसपास आए या गए थे।

ये भी पढ़ें...हैदराबाद में विस्फोट: पुलिस स्टेशन के पास जोरदार धमाका, चपेट में आये 13 लोग

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story