×

धमाके से कांपी धरती: जोरदार विस्फोट में बाहर निकली आग, दहला माउंट मेरापी

इंडोनेशिया ने बीते दिन 27 जनवरी की रात ज्वालामुखी फट गया है। यहां का सबसे एक्टिव ज्वालामुखी माउंट मेरापी जोरदार धमाकों से फटा था। भीषण धमाके के साथ फटे हुए इस ज्वालामुखी से लावे की नदी बहने लगी।

Vidushi Mishra
Published on: 28 Jan 2021 11:46 AM GMT
धमाके से कांपी धरती: जोरदार विस्फोट में बाहर निकली आग, दहला माउंट मेरापी
X
ज्वालामुखी के ऊपर बने लावा के गड्ढे का आकार तेजी से बढ़ रहा है। जिसकी वजह से लावा और जहरीली गैसें पहाड़ से नीचे बहकर आ रहे हैं।

नई दिल्ली। इंडोनेशिया ने बीते दिन 27 जनवरी की रात ज्वालामुखी फट गया है। यहां का सबसे एक्टिव ज्वालामुखी माउंट मेरापी जोरदार धमाकों से फटा था। भीषण धमाके के साथ फटे हुए इस ज्वालामुखी से लावे की नदी बहने लगी। बता दें, ये नदी पहाड़ से होते हुए निकली है। जिसके चलते नदी पहाड़ से नीचे की तरफ तेजी से आई। इसके साथ ही आसमान में राख, गैस और धूल का गुब्बार भी फैल गया। ज्वालामुखी के फटने से हुए धमाके की आवाज कई किलोमीटर तक सुनाई दी थी।

ये भी पढ़ें... भयानक भूकम्प आएगाः आप भी हैं ज्वालामुखी के निकट, कभी भी हो सकता बड़ा विस्फोट

लावा की नदी बह निकली

VOLCANO फोटो-सोशल मीडिया

देश के बीच में जावा के बॉर्डर पर स्थित योग्याकार्ता प्रांत में मौजूद 2968 मीटर यानी 9737 फीट ऊंचे इस पहाड़ में जब धमाका हुआ तो इसकी आवाज 30 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। तभी पहाड़ के ऊपर से उसके नीचे तक गर्म और पिघले हुए लावा की नदी बह निकली।

ऐसे में माउंट मेरापी में जोरदार धमाके से लावा की नदी बहने से बढ़ते खतरे को देखते हुए लोगों को सुरक्षित जगह पर भेज दिया गया है। इस बारे में सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार योग्याकार्ता में वॉल्कैनोलॉजी एंड जियोलॉजिकल हजार्ड मिटिगेशन सेंटर की प्रमुख हानिक हुमाइदा ने बताया कि माउंट मेरापी से इस बार निकला लावा अब तक का सबसे अधिक बहाव है।

volcano फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...भभक रहा ज्वालामुखी: निकल रही राख से देश में मची तबाही, जारी हाई-अलर्ट

लावा और जहरीली गैसें

जानकारी देते हुए आगे हानिक हुमाइदा ने कहा कि ज्वालामुखी के ऊपर बने लावा के गड्ढे का आकार तेजी से बढ़ रहा है। जिसकी वजह से लावा और जहरीली गैसें पहाड़ से नीचे बहकर आ रहे हैं। फिर ज्वालामुखी के इस विस्फोट की वजह से आसपास के गांवों में राख जमा होने लगी है। इन गांवों से 150 लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

साथ ही जानकारी के अनुसार, स्थानीय लोगों को ज्वालामुखी से दूर रहने का निर्देश जारी किया है। दरअसल ये ज्वालामुखी जहां पर स्थित है उसके चारों तरफ घनी आबादी वाले इलाके हैं।

ये भी पढ़ें...ज्वालामुखी के बेहतर नजारे देखने के चक्कर में 70 फीट गड्ढे में गिरा सैनिक, फिर हुआ ये

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story