×

ISRO के बड़े वैज्ञानिक का दावा, जहर देकर मारने की हुई कोशिश

सूत्रों का कहना है कि मिश्र का दावा एक ऐसे समय भारत के शीर्ष अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की छवि पर हमला है जब देश चौथे स्थान को सुरक्षित करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है।

Roshni Khan
Published on: 8 Jan 2021 1:08 PM GMT
ISRO के बड़े वैज्ञानिक का दावा, जहर देकर मारने की हुई कोशिश
X
ISRO के बड़े वैज्ञानिक का दावा, जहर देकर मारने की हुई कोशिश (PC: social media)

बेंगलुरू: वरिष्ठ वैज्ञानिक और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सलाहकार तपन मिश्र का दावा है कि उन्हें 23 मई, 2017 को आर्सेनिक ट्रायोक्साइड जहर दिया गया था। उनके अनुसार उस समय वह बेंगलुरु के इसरो मुख्यालय में एक साक्षात्कार में थे। मिश्र का दावा ऐसे समय आया है जब भारत है सितंबर 2019 में चंद्रयान -2 मिशन के पूर्व विफल लैंडिंग और चीन की हालिया अंतरिक्ष विजय जैसी चीजों से उबरने में लगा है। चीन का चांग -5 पिछले महीने 4.4 पाउंड कीमती चंद्र सामग्री के साथ धरती पर लौटा, इसने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में चीन के बढ़ते वर्चस्व का संकेत दिया है।

ये भी पढ़े:बदला Indian Railways: फिर बदलेंगे रिफंड के नियम, जानें क्या है नई शर्तें

ऐसे समय भारत के शीर्ष अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की छवि पर हमला है

सूत्रों का कहना है कि मिश्र का दावा एक ऐसे समय भारत के शीर्ष अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की छवि पर हमला है जब देश चौथे स्थान को सुरक्षित करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है। चंद्रमा पर आसान लैंडिंग के जरिये भारत रूस, अमेरिका और चीन के बाद कम लागत वाली अंतरिक्ष शक्ति के रूप में अपनी साख बनाना चाहता है।

मिश्रा ब्रेन कैंसर से बचे हैं और उनकी गहन कीमोथेरेपी हुई है

नाम न छापने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि मिश्रा ब्रेन कैंसर से बचे हैं और उनकी गहन कीमोथेरेपी हुई है। सूत्र ने यह भी कहा कि " मिश्र में कैंसर-रोधी दवा आर्सेनिक ट्राइऑक्साइड की उपस्थिति कीमोथेरेपी के कारण भी हो सकती है,"

फेसबुक पर अपने पोस्ट- कैप्ट लॉन्ग कीप सीक्रेट में, मिश्र ने लिखा है कि ''किरण कुमार (पूर्व इसरो अध्यक्ष) ने मुझे समझाने की पूरी कोशिश की कि स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा का मेरा पहले का मामला फिर से जीवित हो गया है।''

यह सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक था और फिर भी मुझे जहर दिया गया

लेकिन मिश्रा ने जोर देकर कहा कि ''जब वह तत्कालीन इसरो अध्यक्ष, ए एस किरण कुमार और वर्तमान अध्यक्ष के. सिवन के साथ एक मीटिंग में थे, तब उन्हें जहर दिया गया था। वह कहते हैं यह सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक था और फिर भी मुझे जहर दिया गया। यह स्थानीय समर्थन के बिना नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि सरकार वैज्ञानिकों पर हमले की जांच करे, जो महत्वपूर्ण और संवेदनशील परियोजनाओं को संभाल रहे हैं।'' मिश्रा ने कहा कि वह जानते हैं कि इसके पीछे कौन हो सकता है लेकिन उन्होंने किसी भी विवरण को बताने से इनकार कर दिया।

ये भी पढ़े:बलिया: निर्माण कार्यों में अनियमितता का आरोप, 32 प्रधानाध्यापकों का वेतन रोका

इसरो के अध्यक्ष के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था

मिश्र, जिन्हें मुख्य जासूस सैट निर्माता के रूप में जाना जाता है, उन्हें निजीकरण के मुद्दों पर कथित मतभेदों के कारण जुलाई 2018 में निदेशक, अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र, अहमदाबाद से हटा दिया गया था और इसरो के अध्यक्ष के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था। वरिष्ठ सलाहकार के रूप में तैनात होने के बाद भी वह अहमदाबाद में बने रहे। मिश्र इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। इस बीच, इसरो के वैज्ञानिकों ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

रिपोर्ट-रामकृषण वाजपेयी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story