×

खत्म चीन-पाक का खेल: अतंरिक्ष से नजर रखेगा भारत, लांच किया ये खास सैटेलाइट

प्राप्त जानकारी के अनुसार 'पीएसएलवी-सी49/ईओएस-01 मिशन की लॉन्चिंग के लिए आखिरी गिनती श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 1.02 बजे शुरू की गई थी। जो कि दोपहर में 3.02 बजे पूरी हुई थी।

Newstrack
Published on: 7 Nov 2020 10:49 AM GMT
खत्म चीन-पाक का खेल: अतंरिक्ष से नजर रखेगा भारत, लांच किया ये खास सैटेलाइट
X
इस सैटेलाइट के बारे में कहा जा रहा है कि इसके जरिए भारत को सीमाओं पर नजर रखने में मदद मिलेगी। इसका इस्तेमाल डिजास्टर मैनेजमेंट में भी किया जा सकता है।

नई दिल्ली: इस वक्त की बड़ी खबर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) से आ रही है। इसरो ने शनिवार को पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ईओएस-01 को लॉन्च कर दिया है। इस सैटेलाइट का उपयोग कृषि, वन्य और आपदा प्रबंधन में किया जाएगा।

इससे पहले इसरो ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया था कि उपग्रह EOS-01 की लॉन्चिंग सात नवंबर को लॉन्च व्हीकल पीएसएलवी-सी49 से की जाएगी।

ईओएस-01 की लॉन्चिंग के साथ ही नौ अंतरराष्ट्रीय कस्टमर सैटेलाइट को भी लांच किया जाएगा। लॉन्चिंग का समय शनिवार को दोपहर 3.02 बजे निर्धारित किया गया था।

Isro खत्म चीन-पाक का खेल: अतंरिक्ष से नजर रखेगा भारत, लांच किया ये खास सैटेलाइट(फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…सुप्रीम कोर्ट से आजम खान के बेटे को मिली राहत, हाईकोर्ट के आदेश पर रोक

प्राप्त जानकारी के अनुसार 'पीएसएलवी-सी49/ईओएस-01 मिशन की लॉन्चिंग के लिए आखिरी गिनती श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 1.02 बजे शुरू की गई थी।' जो कि दोपहर में 3.02 बजे पूरी हुई थी।

भारत का पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल अपने 51वें अभियान में नौ अन्य देशों की सैटेलाइटों के साथ ईओएस-01 को मुख्य सैटेलाइट के तौर पर प्रक्षेपित करेगा।

ये भी पढ़ें…दीपावली पर योगी का बड़ा तोहफा, पुलिसकर्मियों में खुशी की लहर

किसी भी मौसम में पृथ्वी पर रखेगा नजर

बता दें कि यह मिशन इसलिए भी खास था, क्योंकि इसरो PSLV-C49 के साथ लिथुआनिया का एक, लग्जम्बर्ग के चार और अमेरिका के चार ऐसे ही कस्टमर सैटेलाइट भी लांच किया है।

वहीं अगर भारत के ‘EOS-01’ (अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट) की बात की जाए तो यह एक अर्थ ऑब्जरवेशन रिसेट सैटेलाइट है। इसमें सिंथेटिक अपर्चर रडार यानी SAR है, जो कि किसी भी मौसम में पृथ्वी पर नजर बनाए रख सकता है। इससे दुनिया में एक बार फिर से भारत का डंका बजेगा।

Isro खत्म चीन-पाक का खेल: अतंरिक्ष से नजर रखेगा भारत, लांच किया ये खास सैटेलाइट(फोटो:सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी लड़की होना अभिशाप: ऐसा क्यों कर रहा ये देश, वजह दिमाग हिला देगी

अपनी सीमाओं पर भारतीय सेना रख सकेगी नजर

इस सैटेलाइट के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि इसके जरिए भारत को अपनी सीमाओं पर नजर रखने में मदद मिलेगी। केवल यही नहीं इसका इस्तेमाल खेती, फॉरेस्ट्री और डिजास्टर मैनेजमेंट में भी किया जा सकता है। बता दें कि ISRO ने अपना आखिरी सैटेलाइट दिसंबर 2019 में लॉन्च किया था।

यह भी पढ़ें: अमेरिका से बड़ी खबर: जाने चुनाव के साइड इफ़ेक्ट, कुछ ऐसा हो रहा है असर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story