×

भारत की तुर्की को नसीहत: आंतरिक मामले में ना दें दखल, Pak को समर्थन की बात

भारत सरकार ने तुर्की के जम्मू और कश्मीर को लेकर दिए गए बयान को तथ्यात्मक रूप से गैरजरुरी, गलत, और पक्षपाती बताया है।

Shreya
Published on: 7 Aug 2020 11:29 AM GMT
भारत की तुर्की को नसीहत: आंतरिक मामले में ना दें दखल, Pak को समर्थन की बात
X
Turkey incorrect and biased statement

नई दिल्ली: भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर विवादित बयान दिए जाने पर तुर्की को हिदायत दी है। 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाकर विशेष दर्जा खत्म करने का एक साल पूरा होने पर तुर्की ने पाकिस्तान के समर्थन में भारत के खिलाफ बयान दिया था। भारत सरकार ने तुर्की के जम्मू और कश्मीर को लेकर दिए गए बयान को तथ्यात्मक रूप से गैरजरुरी, गलत, और पक्षपाती बताया है।

यह भी पढ़ें: मनोज सिन्हा ने ली शपथ: जम्मू-कश्मीर के बने उपराज्यपाल, मुर्मू को बनाया गया सीएजी

तुर्की ने कश्मीर को लेकर दिया ये विवादित बयान

बता दें कि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने कश्मीर की तुलना फिलिस्तीन से करते हुए वहां अत्याचार करने का आरोप लगाया था। इसके अलावा ईद के मौके पर तुर्की राष्ट्रपति एर्दोआन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बातचीत कर कश्मीर मुद्दे पर अपना समर्थन देने का वादा किया था।

यह भी पढ़ें: किसानों को बंपर फायदा: मोदी सरकार ने किया ये काम, खेती के लिए ऐसी की मदद

तुर्की को ऐसे बयानों से बचने की सलाह

वहीं, तुर्की के विवादित बयान पर विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया देते हुए तुर्की को ऐसे बयानों से बचने की सलाह दी है। मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि यह तथ्यात्मक रूप से गलत, पक्षपाती और गैरजरूरी है। भारत ने तुर्की को हिदायत दी है कि भारत के आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी ना करें और पहले जमीनी स्थिति की उचित समझ हासिल करें।

यह भी पढ़ें: बाढ़ बनी खौफनाक: एक झटके में तबाह कई जिंदगियां, अभी भी जारी रेड अलर्ट

Pakistan Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi

विदेश मंत्रियों के स्तर की बैठक बुलाने की मांग

बता दें कि पाकिस्तान कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से ही बौखलाया हुआ है और कश्मीर मुद्दे के अंतरराष्ट्रीय मंच पर ले जाने का हर संभव प्रयास कर रहा है। इसे लेकर उसने OIC को सीधी धमकी तक दे डाली है और कश्मीर मुद्दे पर विदेश मंत्रियों के स्तर की बैठक बुलाने की मांग की है। वहीं इस मामले में उसे तुर्की ने अपना समर्थन देने का वादा किया है।

यह भी पढ़ें: प्रियंका पर अफवाह: नहीं जा रहीं शिमला, कहा- की गई कुछ शरारत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story