अमरनाथ यात्रियों को लुटने से ऐसे बचाया हरदीप सिंह पुरी ने

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा का हवाला देते हुए सरकार ने एडवाइजरी जारी की थी । जिसके बाद से ही अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया था । इसके बाद एयरलाइन कंपनियों ने अपने हवाई यात्रा किराए में बढ़ोतरी कर दी थी ।

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में बढ़ते तनाव को देखते हुए सरकार द्वारा अमरनाथ यात्रियों और टूरिस्टों के वापसी के आदेश के बाद वापस हो रहे यात्रियों से एयरलाइन कंपनियों द्वारा ज्यादा किराया वसूले जाने पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने संज्ञान लिया है।

मंत्रालय ने अमरनाथ यात्रा से लौट रहे तीर्थयात्रियों के लिए एयरलाइनों को बढ़ते हवाई किराए पर नियंत्रण करने की सलाह दी है।

ये भी देखें : सेना की बड़ी कार्रवाई, पाकिस्तान के 7 ‘BAT’ और आतंकियों को उतारा मौत के घाट

दरअसल, जम्मू कश्मीर में सुरक्षा का हवाला देते हुए सरकार ने एडवाइजरी जारी की थी । जिसके बाद से ही अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया था । इसके बाद एयरलाइन कंपनियों ने अपने हवाई यात्रा किराए में बढ़ोतरी कर दी थी ।

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी हवाई किराया में भारी वृद्धि पर चिंता जताई है और नागरिक उड्डयन मंत्री से हस्तक्षेप करने की मांग की है ।

श्रीनगर से बाहर जाने वाले लोग इतना महंगे किराये का भुगतान करने को मजबूर हैं

उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया है कि  ‘श्रीनगर से बाहर जाने वाले लोग इतना महंगे किराये का भुगतान करने को मजबूर हैं। यात्रियों को तो नियंत्रित किराये वाले विशेष विमान मिल जाएंगे, लेकिन उन मरीजों, छात्रों और अन्य लोगों का क्या होगा जिन्हें सफर करना है।

‘उन्होंने उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी से इस सिलसिले में हस्तक्षेप करने और मामले को निपटाने का अनुरोध किया है।

श्रीनगर से दिल्ली आने वाली फ्लाइट्स की टिकटों के दाम तेजी से बढ़ गए हैं

बता दें कि कश्मीर छोड़ने की सरकारी सलाह के बाद जम्मू-कश्मीर में टूरिस्टों में हड़बड़ी मच गई है। जिसका पूरा फायदा विमान कम्पनियां उठा रही हैं । श्रीनगर से दिल्ली आने वाली फ्लाइट्स की टिकटों के दाम तेजी से बढ़ गए हैं।

शुक्रवार को जहां श्रीनगर से दिल्ली का किराया 4 हजार रुपये के करीब था, जो बढ़कर 8 हजार और रविवार को 20 हजार रुपये से भी ज्यादा हो गया है।

ये भी देखें : क्लस्टर बम को लेकर पाक का झूठ बेनकाब, IND. आर्मी ने कहा- नहीं किया इस्तेमाल

नीजी विमान कंपनी ‘गो एयर’ की श्रीनगर से दिल्ली आने वाली रविवार सुबह 11.10 बजे की फ्लाइट का किराया 18,289 रुपये तक पहुंच गया है तो वहीं विस्तारा की दोपहर 1.45 की फ्लाइट का रेट 17,306 रुपये हो गया है ।

‘स्पाइस जेट’ और ‘एयर एशिया’ के दाम भी 10 हजार रुपये से ज्यादा हैं जबकि  अमूमन श्रीनगर से दिल्ली के लिए फ्लाइट के रेट 4 हजार रुपये के करीब होते हैं।

जम्मू-कश्मीर में जारी एडवाइजरी के बाद श्रीनगर से 6126 यात्रियों ने बाहर के लिए यात्रा की है

जम्मू-कश्मीर में जारी एडवाइजरी के बाद श्रीनगर से 6126 यात्रियों ने बाहर के लिए यात्रा की है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि 32 नियमित फ्लाइट्स से 5829 लोगों को कश्मीर से बाहर ले जाया गया है।

वहीं बचे हुए 387 यात्रियों को वायुसेना के चार विमानों से जम्मू, पठानकोट और हिंडन पहुंचाया गया है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App