×

भारत को बारूद से दहलाने के लिए जैश के इस खूंखार आतंकी ने रची थी साजिश

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में बीते दिनों एक कार से 40 किलो आईईडी बरामद हुआ था। जिसे भारतीय सुरक्षाबलों ने सुरक्षित स्थान पर ले जाकर कार समेत डिफ्यूज कर दिया था।

Aditya Mishra
Published on: 2 Jun 2020 7:36 AM GMT
भारत को बारूद से दहलाने के लिए जैश के इस खूंखार आतंकी ने रची थी साजिश
X

जम्मू: जम्मू कश्मीर के पुलवामा में बीते दिनों एक कार से 40 किलो आईईडी बरामद हुआ था। जिसे भारतीय सुरक्षाबलों ने सुरक्षित स्थान पर ले जाकर कार समेत डिफ्यूज कर दिया था।

इसकी शुरूआती जांच में कई चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। जांच में ये पता चला है कि इस साजिश को अंजाम देने में मोहम्मद इस्माइल अल्वी उर्फ लंबू का हाथ था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने कहा है कि जल्द ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) इस मामले की जांच का जिम्मा ले लेगी। पिछले साल हुए हमलों को लेकर संघीय एजेंसी इस्माइल लंबू को पकड़ने में लगी हुई है।

इस मामले की जांच कर रहे अधिकारियों ने बताया कि लंबू को इस्माइल भाई के नाम से भी जाना जाता है। उसका दूसरा नाम मोनिकर फौजी बाबा भी है। उसे करीब से जानने वाले लोग इस नाम से पुकारते हैं।

भारतीय सेना ने की बड़ी कार्रवाई, मार गिराए 13 आतंकी, अभी ऑपरेशन जारी

2018 में संभाली थी जैश की कमान

2018 के आखिर में वह आया आया था और उसने मुदस्सिर खान, खालिद और मोहम्मद उमर फारूक (पिछले साल के पुलवामा हमले में शामिल साजिशकर्ता जिन्हें एक महीने बाद मुठभेड़ में मार गिराया गया) को घाटी में पत्थर की खदानों से जिलेटिन की छड़ें और स्थानीय दुकानों से अमोनियम नाइट्रेट सहित विस्फोटक सामग्री एकत्र करने में मदद की थी।

जब भारतीय सेना ने कारी मुफ्ती यासिर को जनवरी में ढेर कर दिया तो उसके बाद इसने कश्मीर में जैश की कमान अपने हाथों में संभाली। मामले की जांच कर रहे एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस्माइल एक आईईडी विशेषज्ञ है और उसने 14 फरवरी, 2019 को हुए पुलवामा हमले के लिए अन्य हमलावरों को मारुति ईको वैन में बम फिट करने में मदद की थी। इस्माइल का डिप्टी समीर अहमद डार भी पिछले साल के आत्मघाती बम विस्फोट में शामिल था।

कश्मीर में माहौल बिगाड़ने की पाक की बड़ी साजिश, आतंकी संगठनों की कर रहा मदद

दूसरे अधिकारी ने कहा कि हमें जानकारी मिली कि इस्माइल लंबू ने शिविरों या काफिले में से एक में इसी तरह की कार धमाके की योजना बनाई थी। इस बम को सैंट्रो कार में रखा गया था लेकिन गुरुवार (28 मई) की रात को समय पर इसका पता चल गया।

इस मामले की जांच से जुड़े दो आतंकवाद निरोधक अधिकारियों ने बताया है कि इस्माइल जैश-ए-मोहम्मद (जेइएम) के मुखिया मौलाना मसूद अजहर का रिश्तेदार है।

बचे 400 जवान: आंतकी खून के थे प्यासे, बनाया था ये खतरनाक प्लान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story