×

शहीद मेजर अनुज की ये बातें नहीं जानते होंगे आप, IIT छोड़ सेना में हुए थे शामिल

जम्मू और कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में कर्नल, मेजर 5 जवान रविवार को शहीद हो गए। इस मुठभेड़ में ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स के अधिकारी मेजर अनुज सूद भी शहीद हो गए।

Dharmendra kumar
Published on: 3 May 2020 4:17 PM GMT
शहीद मेजर अनुज की ये बातें नहीं जानते होंगे आप, IIT छोड़ सेना में हुए थे शामिल
X

नई दिल्ली: जम्मू और कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में कर्नल, मेजर 5 जवान रविवार को शहीद हो गए। इस मुठभेड़ में ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स के अधिकारी मेजर अनुज सूद भी शहीद हो गए। सेना के इस जांबाज अधिकारी का इंडियन आर्मी से पुराना नाता रहा है। अनुज के पिता सीके सूद सेना में ब्रिगेडियर रहे हैं। मेजर अनुज हरियाणा के पंचकूला के रहने वाले थे जो एनकाउंटर में शहीद हो गए।

पंजाब पब्लिक स्कूल, नाभा के छात्र रहे अनुज सूद पढ़ाई में अव्वल रहे। पीपीएस में हर क्लास में मेजर अनुज सूद ने खुद को साबित किया। अनुज सूद का चयन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में हुआ था, लेकिन वह आईआईटी की जगह एनडीए में जाना पंसद किए।

यह भी पढ़ें...44 दिनों से UP में फंसे दिल्ली के छात्र: गेंहू काटकर कर रहे गुजारा, PM से मांगी मदद

हमेशा टॉपर रहे मेजर अनुज

एनडीए में मेजर सूद ने कीर्तिमान बनाए। 6 बार वे अपने अनुशासन और इंटेलिजेंस की वजह से अव्वल रहे। इन्फैंट्रीमैन होने के बावजूद उन्होंने आईआईएससी बेंगलुरु से एमटेक किया और डिस्टिंक्शन मार्क से टॉप किया।

2 साल पहले की थी शादी

मेजर अनुज सूद की शादी 2 साल पहले ही हुई थी। उनकी शादी हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली आकृति से हुई थी। अभी मेजर अनुज का कोई बच्चा नहीं है। मेजर सूद की पत्नी पुणे में एक निजी कंपनी में काम करती हैं।

यह भी पढ़ें...श्रमिक स्पेशल ट्रेन: अपने घरों को पहुंचे राजस्थान व नासिक से आए कामगार

बहन भी सेना में तैनात

मेजर अनुज की माता सुमन यमुनानगर के एक सरकारी स्कूल में प्रिसिपल हैं। मेजर अनुज सूद की एक बड़ी बहन ऑस्ट्रेलिया में रहती है, वहीं छोटी बहन सेना में तैनात हैं।

यहां होगा अंतिम संस्कार

सूद परिवार लगभग 8 महीने से पंचकूला स्थित अमरावती एन्क्लेव में रह रहा है। घर अभी निर्माणाधीन है। मेजर अनुज सूद का पार्थिव शरीर सोमवार को पंचकूला पहुंचेग। मनीमाजरा स्थिति श्मशान घाट में उनका अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ होगा।

यह भी पढ़ें...गृह मंत्रालय का ये नंबर: लॉकडाउन में आएगा काम, परेशानी में तुरंत करें कॉल

5 सैनिक हुए शहीद

हंदवाड़ा के राजवार क्षेत्र में मुठभेड़ के दौरान रविवार को 5 सैनिक शहीद हो गए हैं। शहीद सैनिकों में 21 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आशुतोष शर्मा, मेजर अनुज सूद, नायक राकेश, लांस नायक दिनेश के साथ जम्मू कश्मीर पुलिस के सब इंस्पेक्टर शकील काजी शामिल हैं। सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकी को भी ढेर कर दिया। मरने वाले दोनों आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के थे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story