×

जनधन खाताधारक ध्यान दें, जल्द से जल्द निकालें आखिरी किस्त

कोरोना वायरस की वजह से देश में संकट की घड़ी में लॉकडाउन-1.0 के बाद मोदी सरकार ने जनधन खाताधारक महिलाओं के खाते में तीन महीने तक 500 रुपये डालने की घोषणा की थी।

Vidushi Mishra
Published on: 7 Jun 2020 7:11 AM GMT
जनधन खाताधारक ध्यान दें, जल्द से जल्द निकालें आखिरी किस्त
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से देश में संकट की घड़ी में लॉकडाउन-1.0 के बाद मोदी सरकार ने जनधन खाताधारक महिलाओं के खाते में तीन महीने तक 500 रुपये डालने की घोषणा की थी। इसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीब महिलाओं की मदद के लिए की थी। जिसकी पहली किस्त अप्रैल में, दूसरी मई में और इस महीने तीसरी किस्त डाली जा रही है। इस महीने किस्त की शुरूआत 5 जून से हो गई है।

ये भी पढ़ें... मजदूरों का हाल बेहाल, जब काम मिला तो दबंगों ने लगाया अड़ंगा

500 रुपये प्रति माह

कोरोना महामारी के देश में आए संकट से गरीबों को सीधी मदद पहुंचाने के उद्देश्य से मोदी सरकार ने 26 मार्च को महिलाओं के जनधन खातों में अप्रैल से तीन महीने तक 500 रुपये प्रति माह अनुग्रह राशि डालने की घोषणा की थी।

जनधन खातों की तीसरी किस्त की शुरुआत 5 जून से हो गई है और खातों में 10 जून तक पैसे डाले जाएंगे। महिला जनधन खातों में यह आखिरी किस्त पांच चरणों में डाली जाएगी। सभी लाभार्थी बैंक ब्रांच में जाकर या फिर एटीएम से अपने पैसे निकाल पाएंगे।

ये भी पढ़ें... अमित शाह की डिजिटल रैली: आरजेडी ने किया गरीब अधिकार दिवस का ऐलान

5 चरणों में मदद की राशि

मोदी सरकार ने महिला धाताधारकों से ये भी अपील है कि हड़बड़ी में एक साथ पैसे निकालने के लिए बैंक नहीं पहुंचे। पैसे निकालने के दौरान या फिर एटीएम पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। भीड़ से बचने के उद्देश्य से ही सरकार 5 चरणों में मदद की राशि बैंक खातों में डाल रही है।

बैंकों द्वारा जारी इस नियम के अनुसार, जिन महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट नंबर का अंतिम अंक 0 या 1 है, उनके खाते में पैसा 5 जून को पहुंच गया होगा। जिन अकाउंट नंबर के आखिरी में 2 या 3 है, उनके खाते में 6 जून को पैसे डाले गए।

साथ ही जिन लाभार्थियों के जनधन खाता नंबर के आखिर में 4 या 5 है, उनके खाते में 8 जून को पैसे पहुंच जाएंगे। जो खाता संख्या के आखिरी नंबर 6 या 7 है, वे 9 जून को बैंक से धनराशि निकाल सकते हैं। फिर आखिरी में 10 जून को उन महिलाओं के जनधन खाते में पैसे डाले जाएंगे, जिनके अकाउंट नंबर के आखिर में 8 या 9 है।

ये भी पढ़ें... दिल्ली में कल से खुलेंगे धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्टोरेंट, होटल पर पाबंदी जारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story