×

खुशखबरी: यहां तैयार हुआ देश का पहला महुआ से बना हर्बल सैनिटाइजर

जशपुर जिला प्रशासन और युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन ने महुआ को परिष्कृत कर हर्बल सेनेटाइजर बनाया है। जो पूरी तरह सुरक्षित है और उपयोगी है।

Aradhya Tripathi
Published on: 21 April 2020 5:12 PM GMT
खुशखबरी: यहां तैयार हुआ देश का पहला महुआ से बना हर्बल सैनिटाइजर
X

इस समय पूरे देश में कोरोना वायरस जैसी खतरनाक महामारी ने आतंक मचा रखा है। देश में आये दिन इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार द्वारा इस पर काबू पाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार लगातार जनता को जागरूक कर रही है। तथा सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता बनाए रखने की लगातार अपील कर रही है। ऐसे में देश में सैनिटाइजर की मांग बहुत बढ़ गई है। आलम तो ये है कि विक्रेताओं ने सैनिटाइजर की काला बाजारी शुरू कर दी। ऐसे में अब छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में जिले के ही वैज्ञानिक ने महुआ से एक हर्बल सैनिटाइजर तैयार किया है।

तैयार हुआ हर्बल सैनिटाइजर

पिछले एक महीने से देश में जारी लॉकडाउन के चलते पूरे देश में सैनिटाइजर की मांग काफी बढ़ गई है। ऐसे में अब जशपुर जिला प्रशासन और युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन ने महुआ को परिष्कृत कर हर्बल सेनेटाइजर बनाया है। जो पूरी तरह सुरक्षित है और उपयोगी है। कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर के पहल पर इस हर्बल सेनेटाइजर बनाने की तकनीक को समर्थ ने विकसित किया है। जिला प्रशासन जशपुर अब इस तकनीक के द्वारा हर्बल सैनिटाइजर का निर्माण स्वसहायता समूह के द्वारा कर रहा है। यह उन्नत क्वालिटी का सैनिटाइजर है। जिला प्रशासन और वन विभाग के संयुक्त प्रयास से स्वयंसेवी सहायता समूह के द्वारा वनोपज से हर्बल सैनिटाइजर का निर्माण किया गया है इसका निर्माण अभी लघु पैमाने पर किया गया है।

ये भी पढ़ें- मुंबई की घटना से सहमे वाराणसी के DM, पत्रकारों से की कोरोना टेस्ट की अपील

जिसका व्यापक पैमाने पर उत्पादन कर पूरे जशपुर जिले में सभी लोगों तक सैनिटाइजर पहुंचाने का व्यवस्था जिला प्रशासन कर रहा है। अभी हर्बल सैनिटाइजर का अल्प मात्रा में निर्माण किया गया है। आज सैनिटाइजर को झारखंड राज्य की सीमा में ड्यूटी कर रहे सीआरपीएफ और पुलिस के जवानों एवं कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत ड्यूटी में तैनात पुलिस के जवानों को वितरण किया गया है। इस अवसर पर जिला कलेक्टर निलेश क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक, शंकर लाल बघेल वन मंडल अधिकारी कृष्ण जाधव उप वन मंडल अधिकारी सुरेश गुप्ता युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन एवं स्व सहायता समूह के सदस्य उपस्थित रहे।

नहीं है कोई साइडइफेक्ट

मौके पर मौजूद कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर ने सैनिटाइजर के बारे में बात करते हुए कहा कि वनोपज महुआ से निर्मित यह सैनिटाइजर उन्नत क्वालिटी का है और इससे कुछ साइड इफेक्ट भी नहीं है। इस सैनिटाइजर का ज्यादा से ज्यादा उत्पादन किया जाएगा और जिले के सभी लोगों को बांटा जाएगा। ताकि कोरोना कोविड 19 से बचने में सहायता मिलेगी। इस अवसर पर वन मंडलाधिकारी श्रीकृष्ण जाधव ने कहा कि सकरडेगा में पुलिस के जवान ड्यूटी कर रहे हैं। जिनके लिए जिले में उपलब्ध वनोपज से हर्बल सैनिटाइजर बनाया गया है।

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच विधानसभा अध्यक्षों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, हृदयनारायण दीक्षित ने कही ये बात

जिससे कोरोना से लड़ने के लिए उनको संबल मिलेगा और वे संक्रमण से बचे रहेंगे। पुलिस अधीक्षक शंकरलाल बघेल ने कहा कि आमजन भी इस सैनिटाइजर को उपयोग करेंगे जिससे कोरोना से बचाव संभव होगा । युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन ने कहा कि वनधन विकास योजना के अंतर्गत सिगनी स्व सहायता समूह के द्वारा तैयार किया गया हर्बल सैनिटाइजर किफायती और बहुत ही उपयोगी है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story