×

JEE-NEET 2020: एग्जाम सेंटर की लिस्ट जारी, हुआ ये बड़ा बदलाव

शिक्षा मंत्रालय ने JEE-NEET Exam के विरोध के बीच एग्जाम सेंटर्स की लिस्ट जारी की है। सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी।

Shivani
Published on: 26 Aug 2020 5:19 AM GMT
JEE-NEET 2020: एग्जाम सेंटर की लिस्ट जारी, हुआ ये बड़ा बदलाव
X
jee-neet 2020 updates test cities allotted exam centres list released

लखनऊ: कोरोना संकट के बीच JEE और NEET मेन परीक्षा कराये जाने को लेकर देशभर से जमकर इसका विरोध हो रहा है। इसके बावजूद समय JEE-NEET की परीक्षा को लेकर तैयारी जारी है और इसे तय सीमा में कराये जाने की बात सामने आ रही है। इसी कड़ी में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने अब परीक्षा के लिए राज्यवार सेंटर्स की लिस्ट भी जारी कर दी है। लिस्ट के मुताबिक, जेईई परीक्षा के 660 सेंटर बनाये गए है तो वहीं नीट परीक्षा के लिए 3843 परीक्षा केंद्र बनाये गए।

JEE और NEET Main Exam 2020 के परीक्षा केंद्रों की लिस्ट जारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जेईई और नीट की में परीक्षा को लेकर हो रहे विरोध के बीच एग्जाम सेंटर की लिस्ट जारी करदी है। इस साल सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ा दिया गया है। जेईई परीक्षा के लिए पहले 570 सेंटर निर्धारित थे लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ाकर 660 कर दी गयी। इसके आवला नीट परीक्षा के सेंटर्स 2846 से बढ़ाकर 3843 कर दिए गए हैं।

जेईई परीक्षा 1 से 6 सितंबर को, नीट की परीक्षा 13 सितंबर को

बता दें कि जेईई परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होनी है और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को कराई जाएगी। कोरोना संकट को लेकर इस बार परीक्षा में थोड़ा फेरबदल किया गया है।

ये भी पढ़ेंः CM योगी ने किया ऐलान: त्योहारों पर जारी किए निर्देश, 30 सितंबर तक लगाई रोक

नंबर ऑफ शिफ्ट्स भी बढ़ाए गए

शिक्षा मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस साल जेईई मेन परीक्षा के लिए नंबर ऑफ शिफ्ट्स बढ़ा दिए गए। इसके पहले तक जेईई का एग्जाम 8 शिफ्ट में होना था लेकिन अब ये 12 शिफ्ट में होगा। इसके अलावा प्रति शिफ्ट कैंडिडेट्स की संख्या भी कम कर दी गयी। 1.32 लाख शिफ्ट कैंडिडेट्स को कम कर 85000 कर दिया गया है।

JEE-NEET Exam

नीट परीक्षा की एडमिट कार्ड इसी हफ्ते होगा रिलीज

गौरतलब है कि मंत्रालय ने जेईई मेन परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। वहीं नीट परीक्षा के एडमिट कार्ड भी इसी हफ्ते रिलीज होने की संभावना है। दावा किया जा रहा है कि करीब 90 परसेंट अभ्यर्थियों को उनके चुने हुए एग्जाम सेंटर ही दिए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः विधानसभा स्पीकर के साथ हुआ सड़क हादसा, अस्पताल ले जा रही एंबुलेंस भिड़ी

वहीं देशभर से परीक्षा को टालने के लिए उठ रही मांगों को लेकर भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्पष्ट किया कि किसी भी हालत में परीक्षा नहीं टाली जा सकती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story