×

झारखंड: सभी जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राइ रन, इतन करोड़ को लगेगा टीका

कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रायोरिटी तय कर ली गई है। पहले चरण में डेढ़ लाख स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। इसमें आंगनबाड़ी सेविकाएं भी शामिल हैं।

Roshni Khan
Published on: 8 Jan 2021 5:17 AM GMT
झारखंड: सभी जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राइ रन, इतन करोड़ को लगेगा टीका
X
झारखंड: सभी जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राइ रन, इतन करोड़ को लगेगा टीका (PC: social media)

रांची: झारखंड में 99.89 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए चिन्हित किया गया है। पहले चरण में डेढ़ लाख हेल्थ वर्कर्स और दो लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। इसे लेकर आज रांची समेत सभी ज़िलों में ड्राई रन चलाया जा रहा है। इससे पहले वैक्सीनेशन को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई। इसमें टीकाकरण और कोल्ड चेन मैनेजमेंट को लेकर रिव्यू किया गया। सीएम ने कहा कि, टीकाकरण के सफल संचालन को लेकर पूरी व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाए। सभी विभागों और निजी स्वास्थ्य संस्थाओं के बीच समन्वय बनाया जाए। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के अलावा मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें:कलयुगी छात्र ने की टीचर के साथ गंदी हरकत, किया ऐसा काम, जानकर उड़ जाएंगे होश

टीकाकरण को लेकर प्राथमिकता

कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रायोरिटी तय कर ली गई है। पहले चरण में डेढ़ लाख स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। इसमें आंगनबाड़ी सेविकाएं भी शामिल हैं। इसके बाद राज्य और केंद्र सरकार के पुलिस जवानों, सशत्र बल, होमगार्ड, जेल कर्मचारी, आपदा प्रबंधन समन्वयक, नागरिक सुरक्षा संगठन, नगरपालिका कर्मी और राजस्व अधिकारियों के रूप में फ्रंटलाइन वर्कर्स की पहचान की गई है। इसकी संख्या दो लाख है। इसके अलावा 50 साल से अधिक उम्र के लगभग 62 लाख 97 हज़ार बुजुर्गों की पहचान की गई है। साथ ही 50 साल से अधिक उम्र के वैसे लोग जो शूगर, बीपी, कैंसर और फेफड़े के रोग से ग्रसित हैं उन्हे भी टीका लगाया जाएगा। इनकी संख्या लगभग 33 लाख 42 हज़ार है।

jharkhand-matter jharkhand-matter (PC: social media)

275 वैक्सीन भंडार

कोरोना के टीकाकरण को लेकर पूरे झारखंड में 275 वैक्सीन भंडार बनाए गए हैं। इसमें राज्य स्तर पर एक और क्षेत्रीय स्तर पर दो वैक्सीन भंडार की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सभी 24 ज़िलों में एक-एक और 248 सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीन भंडार बनाए गए हैं।

डिजिटल टीकाकरण प्रमाण पत्र

कोरोना का टीका लगाने वाले लाभुकों को डिजिटल टीकाकरण प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इस बाबत जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि, इच्छुक लाभार्थियों के लिए भी स्वास्थ्य आईडी की व्यवस्था की जाएगी। वैक्सीन देने के बाद अगर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तो इसके लिए भी रिपोर्टिंग और ट्रैकिंग की व्यवस्था की गई है।

jharkhand-matter jharkhand-matter (PC: social media)

ये भी पढ़ें:Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर क्यों शुभ माना जाता है गंगा स्नान, ये है खास वजह

वैक्सीन को लेकर ड्राई रन

कोरोना टीकाकरण के सफल संचालन को लेकर झारखंड में 08 जनवरी को दूसरी बार ड्राई रन चलाया जा रहा है। इससे पहले भी छह ज़िलों में 375 वॉलिंटियर्स की पहचान कर ड्राई रन का आयोजन किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि, टीकाकरण और कोल्ड चेन को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय संचालन समिति और ज़िलों में उपायुक्त की अध्यक्षता में ज़िला स्तरीय संचालन समिति का गठन किया गया है।

रिपोर्ट- शाहनवाज़

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story