×

25 लाख रुपए इनाम: खत्म होगा PLFI का आतंक, झारखंड पुलिस ने जारी की सूची

खास बात ये है कि, नक्सली-उग्रवादी जंगलों से निकल कर अब शहरों की तरफ रुख़ कर रहे हैं जिससे निपटना पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 Dec 2020 12:27 PM GMT
25 लाख रुपए इनाम: खत्म होगा PLFI का आतंक, झारखंड पुलिस ने जारी की सूची
X
दिनेश गोप के साथ ही अन्य छह उग्रवादियों की फोटो भी जारी की गई है।

रांची : झारखंड में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीपल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया यानी PLFI के सरगना दिनेश गोप पर 25 लाख रूपए की इनाम राशि की घोषणा की गई है। झारखंड पुलिस मुख्यालय ने पहली बार दिनेश गोप समेत अन्य उग्रवादियों की तस्वीर के साथ इश्तेहार जारी किया है। अबतक PLFI के मुखिया की तस्वीर आम नहीं थी। मुख्यालय ने संगठन के अन्य उग्रवादियों जिदन गुड़िया पर 15 लाख, तिलकेशवर गोप पर 10 लाख, अवधेश कुमार जायसवाल, अजय पूर्ति, सनिचर सुरीन और मंगरा लुगुन पर दो-दो लाख रुपए की इनाम राशि की घोषणा की है। उग्रवादियों और उनकी संपत्ति के बारे में जानकारी देने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। इश्तेहार के साथ पुलिस मुख्यालय ने संबंधित पुलिस अधिकारियों के फोन नंबर भी जारी किया है जिसमें जानकारी दी जा सकती है।

पहली बार सरगना की आई तस्वीर

PLFI उग्रवादियों के नाम पर आए दिन रंगदारी, लेवी और वसूली के मामले सामने आ रहे हैं। संगठन के सरगना दिनेश गोप की कोई प्रमाणित फोटो नहीं होने कारण उसे पहचानना मुश्किल था। लिहाज़ा, झारखंड पुलिस मुख्यालय ने पहली बार PLFI के सरगना दिनेश गोप की तस्वीर के साथ इश्तेहार जारी किया है। दिनेश गोप के साथ ही अन्य छह उग्रवादियों की फोटो भी जारी की गई है।

यह पढ़ें...अब प्यार-शादी पर भारी पड़ेगा कानून, इंटर रिलीजन मैरिज पर ध्यान दें ये बातें

jharkhand12

रांची तक उग्रवादियों की धमक

हाल के दिनों में PLFI के उग्रवादियों ने रांची समेत कई ज़िलों में रंगदारी और वसूली की मांग को लेकर अपनी धमक दर्ज कराई है। 18 नवंबर को ही राजधानी रांची से 05 PLFI उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया था। 01 दिसंबर को लोहरदगा ज़िला से संगठन के दुर्दांत सब ज़ोनल कमांडर कृष्णा यादव उर्फ तूफान जी उर्फ सुल्तान जी को गिरफ्तार किया गया है। इसके ऊपर 29 आपराधिक मामले दर्ज हैं। इतना ही नही आए दिन बड़े कारोबारियों, ईंट भट्टा मालिकों, कोयला कारोबारियों और रियल स्टेट के लोगों को निशाना बनाकर धमकी दी जा रही है। जंगलों से शहरों तक पहुंचे उग्रवादियों की गतिविधियां पुलिस के लिए सिर दर्द बन गई है।

यह पढ़ें...भारत ने 10 आकाश मिसाइलों का किया सफल परीक्षण,दुश्मनों के लिए बनेंगी काल

नक्सल प्रभावित राज्य झारखंड

झारखंड में कई सरकारें आईं और गईं लेकिन नक्सल और उग्रवाद की समस्या से राज्य को निजात नहीं मिल सकी। वर्तमान हेमंत सोरेन सरकार के सामने भी नक्सल और उग्रवादी गतिविधि एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। आज भी राज्य के 24 में से ज्यादातर ज़िले नक्सल प्रभावित हैं। राज्य में भाकपा माओवादी के अलावा PLFI, तृतीय प्रस्तुति कमेटी यानी TPC और झारखंड जनमुक्ति परिषद यानी JJMP के उग्रवादी-नक्सली संगठन सक्रिय हैं।

jharkhand

यह पढ़ें...सावधान वाट्सऐप यूजर्स: नई शर्तों को करें स्वीकार, वरना डिलीट करना पड़ेगा

पूर्व की रघुवर दास सरकार के समय नक्सलियों को जड़ से खत्म करने का संकल्प लिया गया था। तत्कालीन डीजीपी डीके पांडेय ने भरोसा जताया था कि, नक्सलियों को सिर नहीं उठाने दिया जाएगा। हालांकि, धरातल पर आज भी नक्सली और उग्रवादी सक्रिय हैं। खास बात ये है कि, नक्सली-उग्रवादी जंगलों से निकल कर अब शहरों की तरफ रुख़ कर रहे हैं जिससे निपटना पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है।

रांची से शाहनवाज़ की रिपोर्ट

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story