जेपी नड्डा होंगे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, इस दिन होगी ताजपोशी

भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी के अध्यक्ष बनने जा रहे हैं। उनके नाम की घोषणा 20 जनवरी को की जाएगी। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए 19 जनवरी को नामांकन होगा।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी के अध्यक्ष बनने जा रहे हैं। उनके नाम की घोषणा 20 जनवरी को की जाएगी। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए 19 जनवरी को नामांकन होगा। फिलहाल अभी नए अध्यक्ष के लिए चुनाव की प्रक्रिया चल रही है।

बीजेपी के संविधान के मुताबिक 50 फीसदी से ज्यादा राज्यों में संगठन का चुनाव हो जाने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होता है। सभी राज्यों में संगठन के चुनाव चल रहे हैं और 18 जनवरी तक 80 प्रतिशत तक राज्यों में संगठन के चुनाव पूरे हो जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार में बीजेपी के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह अगले दो से तीन दिन में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की तारीख का ऐलान करेंगे। तय माना जा रहा कि वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ही राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए नामांकन करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों के अलावा कई प्रदेशों के अध्यक्ष जेपी नड्डा के प्रस्तावक होंगे।

यह भी पढ़ें…CAA: सोनिया का मोदी सरकार पर हमला, राहुल ने बताया- क्या है विपक्ष का बड़ा प्लान

बीजेपी के राष्ट्री अध्यक्ष के तौर पर अमित शाह का कार्यकाल पिछली जनवरी को खत्म हो गया था। लेकिन चुनावों के मद्देनजर उन्हें इस पद पर बने रहने को कहा गया था। लोकसभा चुनाव और अमित शाह के मोदी मंत्रीमंडल में गृहमंत्री के तौर पर शामिल होने के बाद जेपी नड्डा कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए थे, लेकिन अब उन्हें बीजेपी का राष्ट्र अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें…उन्नाव रेप: सुनवाई से पहले डॉक्टर की ऐसे हुई मौत, पीड़िता के पिता का किया था इलाज

छात्र जीवन से राजनीति में सक्रिय

जेपी नड्डा छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हैं और वे छात्र जीवन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(एबीवीपी) से जुड़े और संगठन में अलग-अलग पदों पर भी रहे। नड्डा पहली बार साल 1993 में हिमाचल प्रदेश से विधायक बने। इसके बाद वे प्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे और सांसद रहते केंद्र सरकार में भी मंत्री बने।

यह भी पढ़ें…प्रदर्शनकारी छात्रों से बोलीं जामिया VC- ‘जो आप चाहते हैं वो हम नहीं कर सकते’

मोदी सरकार में जेपी नड्डा स्वास्थ्य मंत्री रहे हैं। अमित शाह के मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद उन्हें पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया और अमित शाह राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर बने रहे, लेकिन कई राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में अपना पुराना प्रदर्शन बरकरार नहीं रख पाई।