×

Karnataka News: कर्नाटक में मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद, 25 नए मंत्री होंगे शामिल, कल शपथ दिलाने की तैयारी

Karnataka News: मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और राज्य के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने गुरुवार को कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के साथ नए मंत्रियों के नामों पर चर्चा की।

Anshuman Tiwari
Published on: 26 May 2023 9:38 AM GMT (Updated on: 26 May 2023 3:57 PM GMT)
Karnataka News: कर्नाटक में मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद, 25 नए मंत्री होंगे शामिल, कल शपथ दिलाने की तैयारी
X
Chief Minister Siddharamaiya with Congress party Leaders(Pic Credit - Social Media)

Karanataka News: कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार में 25 नए मंत्रियों को शामिल करने की तैयारी है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह शनिवार को आयोजित किया जा सकता है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और राज्य के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने गुरुवार को कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के साथ नए मंत्रियों के नामों पर चर्चा की।

इस चर्चा के दौरान नए मंत्रियों की सूची को अंतिम रूप दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ मुलाकात होने वाली है। जानकार सूत्रों के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान मंत्रियों की सूची पर अंतिम मुहर लगेगी। नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद शनिवार को ही विभागों के बंटवारे की उम्मीद भी जताई जा रही है।

मंत्री पद के लिए संभावित नाम

शनिवार को कैबिनेट में शामिल हो ने वाले संभावित नामों में- लक्ष्मी हेब्बलकर, एचके पाटिल, ईश्वर खंड्रे, नागरेंद्र, महादेवप्पा, एसएस मल्लिकार्जुन, शरण प्रकाश पाटिल, बी सुरेश, केबी गौड़ा, संतोष लाड, मधु बंगारप्पा, रहीम खान और वेंकटेश हैं।

अभी तक नहीं हो सका विभागों का बंटवारा

कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस ने शानदार जीत करता हासिल करते हुए भाजपा को बैकफुट पर ढकेल दिया था। कई दिनों की कवायद के बाद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व है नए मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया के नाम को मंजूरी दी थी। गत 20 मई को आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में सिद्धारमैया में मुख्यमंत्री पद की और डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी। कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे समेत आठ विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी।

शपथ ग्रहण के पांच दिनों बाद भी अभी तक मंत्रियों के विभागों का बंटवारा नहीं हो सका है। विभागों का बंटवारा न हो पाने के कारण भी कांग्रेस पर निशाना साधा जा रहा है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया अभी तक इस काम में कामयाब नहीं हो सके हैं। भाजपा ने इसे लेकर कांग्रेस पर तंज भी कसा है।

25 नए मंत्री होंगे शामिल

अब राज्य में 25 नए मंत्रियों को शपथ दिलाने की तैयारी है। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से इस बाबत चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया बुधवार की रात को नई दिल्ली पहुंचे थे जबकि डिप्टी सीएम शिवकुमार बुधवार की शाम को ही राजधानी पहुंच गए थे। गुरुवार को राजधानी दिल्ली में दिनभर नए मंत्रियों के नामों को लेकर मंथन का दौर चलता रहा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम ने गुरुवार को कर्नाटक के प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला और कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ चर्चा की।

कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई बैठक में भी नए मंत्रियों की सूची पर चर्चा की गई। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इन बैठकों के दौरान कर्नाटक के नए मंत्रियों के नामों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। कर्नाटक में अधिकतम 34 मंत्री बनाए जा सकते हैं। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक नई सूची में 25 विधायकों का नाम शामिल है और इन सभी को शनिवार को शपथ दिलाने की तैयारी है।

सिद्धारमैया की राहुल गांधी से मुलाकात आज

दरअसल कर्नाटक में नए मंत्रियों के नामों को मंजूरी देने में कांग्रेस नेतृत्व को काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है। पहले मुख्यमंत्री के साथ 28 मंत्रियों को भी शपथ दिलाने की तैयारी थी मगर आखिरकार कांग्रेस नेतृत्व ने सिर्फ आठ नामों को ही मंजूरी दी थी। कांग्रेस नेतृत्व की ओर से कोशिश की जा रही है कि नए मंत्रिमंडल में हर वर्ग को प्रतिनिधित्व मिले और इस कारण सूची को अंतिम रूप देने में काफी माथापच्ची करनी पड़ रही है।

जानकार सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात प्रस्तावित है। इस मुलाकात के दौरान मंत्रियों के नामों पर अंतिम मुहर लगेगी। इसके बाद शनिवार को नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा सकता है। शनिवार को ही सभी मंत्रियों को विभाग भी बांटे जा सकते हैं। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया विभाग बंटवारे की कवायद में जुटे हुए हैं ताकि नई सरकार पूरी ताकत के साथ काम कर सके।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story