×

CM सिद्धारमैया शपथ ग्रहण के बाद एक्शन में, गृह लक्ष्मी-अन्ना भाग्य योजना लागू...राहुल-सोनिया बोले- शुक्रिया कर्नाटक

Karnataka News: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शपथ ग्रहण के ठीक बाद वादे पूरे करने शुरू कर दिए हैं। सिद्धारमैया ने गृह लक्ष्मी योजना को लागू करने का आदेश जारी किया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 20 May 2023 7:52 PM GMT (Updated on: 20 May 2023 11:02 PM GMT)
CM सिद्धारमैया शपथ ग्रहण के बाद एक्शन में, गृह लक्ष्मी-अन्ना भाग्य योजना लागू...राहुल-सोनिया बोले- शुक्रिया कर्नाटक
X
राहुल गांधी के साथ सिद्धारमैया और शिवकुमार (Social Media)

Karnataka News : कर्नाटक के नव निर्वाचित मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (CM Siddaramaiah) ने शपथ ग्रहण के चंद घंटों के भीतर वादे पूरे करने शुरू कर दिए हैं। कर्नाटक में नई सरकार के राज्य मंत्रिमंडल की पहली बैठक के बाद गृह लक्ष्मी योजना (Gruha Lakshmi Yojana) और अन्ना भाग्य योजना को लागू करने का आदेश जारी कर दिया है। बता दें, इस योजना के तहत कर्नाटक में घर की हर एक महिला मुखिया को 2 हजार रुपए प्रति माह आर्थिक मदद सरकारी की ओर से दी जाएगी।

राहुल-सोनिया गांधी ने किया ट्वीट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि, पहली मीटिंग में ही पांच गारंटी को मंजूरी मिल चुकी है। उन्होंने लिखा, 'जो हम कहते हैं, उसे पूरा करते हैं। पहला दिन, पहली कैबिनेट मीटिंग में कर्नाटक को दी हुई हमारी पांच गारंटी को मंजूरी मिल चुकी है।' यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी लिखा, कि कांग्रेस पार्टी ने पांच मांगों को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि, हमने जो वादा किया था, उसे पूरा किया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Karnataka CM Siddaramaiah) ने पहला वादा पूरा करते हुए शनिवार (20 मई) को 'गृह लक्ष्मी योजना' लागू करने का आदेश दिया। कर्नाटक के सीएम ने कहा कि, '22 मई से 3 दिन के लिए विधानसभा का सत्र बुलाया जाएगा। इस दौरान सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव भी होगा।

आज ही हुआ शपथ ग्रहण

गौरतलब है कि, कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की बड़ी जीत मिली है। जीत के हफ्ते भर बाद सिद्धरमैया ने दूसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार (D K Shivakumar) ने उप मुख्यमंत्री के रूप में और 8 विधायकों को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

महिला मुखिया के अकाउंट में 2 हजार रुपए

कर्नाटक की महिलाओं को गृहलक्ष्मी योजना लागू से लाभ मिलेगा। घर की महिला मुखिया के खाते में हर महीने 2,000 रुपए दिए जाएंगे। ये पैसे सीधे परिवार की महिला मुखिया के अकाउंट में कर्नाटक सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जाएगा। हर महिला के अकाउंट में जाने वाली राशि से वो अपने लिए घरेलू जरूरत की चीजें खरीद पाएंगी। एलपीजी की कीमत में वृद्धि जैसी चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी।

क्या है अन्ना भाग्य योजना?

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अन्ना भाग्य योजना (Anna Bhagya Scheme) को लागू करने का आदेश जारी किया है। जिसके तहत बीपीएल परिवारों को प्रति महीने प्रति व्यक्ति 10 किलो चावल मुफ्त में दिया जाएगा।
आपको बता दें, कि कांग्रेस ने सरकार बनने के साथ ही 5 गारंटी को पूरी करने की बात कही थी। जिनमें दो को लागू करने का आदेश जारी हो चुका है। शेष गारंटियों के मंत्रिमंडल की अगली बैठक के बाद लागू होने की उम्मीद है। इसे लेकर बकायदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बयान जारी किया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story