×

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने इस धाकड़ नेता को मैदान में उतारा, जानें राजनीतिक करियर

कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक ने एक बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में पार्टी की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम को स्वीकृति दी हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 5 Jun 2020 10:15 AM GMT
राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने इस धाकड़ नेता को मैदान में उतारा, जानें राजनीतिक करियर
X

नई दिल्ली: कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक ने एक बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में पार्टी की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम को स्वीकृति दी हैं।

बता दें कि पिछली लोकसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नेता थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में उनको हार का मुंह देखना पड़ा। इस समय पश्चिम बंगाल से सासंद अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में कांग्रेस के नेता हैं। चौधरी पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं।

यह भी पढ़ें...अपनी ही रणनीति में फंस गए PM इमरान खान, मुसीबत में घिरा पाकिस्तान

कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों पर 19 जून को चुनाव है। अब कांग्रेस खड़गे को राज्यसभा भेजना चाहती है। कांग्रेस के दो मौजूदा राज्यसभा सदस्यों एमवी राजीव गौड़ा और बीके हरिप्रसाद का कार्यकाल इस महीने के आखिर में खत्म हो रहा है।

यह भी पढ़ें...भाजपा सांसद विधायक में छिड़ी जंगः मामला पहुंचा प्रदेश दफ्तर, अड़ गए विधायक

राज्य विधानसभा के मौजूदा संख्या बल के आधार पर कांग्रेस को चार में से सिर्फ एक सीट मिलती दिखाई दे रही है। बीजेपी के खाते में दो सीटें जाना तय माना जा रहा है। ऐसे में चौथी सीट के लिए चुनाव की संभावना है। अगर कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) मिलकर उम्मीदवार खड़ा करती हैं तो चौथी सीट जीतने की संभवाना है।

यह भी पढ़ें...PM मोदी ने उठाया ये बड़ा कदम, बौखलाए चीन ने भारत को दे डाली ऐसी चेतावनी

मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के सीनियर नेता। 1972 से लेकर अब तक मल्लिकार्जुन खड़गे लगातार नौ बार विधायक रहे और दो बार सांसद बने। हालांकि 2019 में हुए लोकसभा चुनावों में वह हार गए। वह कर्नाटक की गुलबर्गा सीट से हारे थे जिसे कांग्रेस का गढ़ माना जाता था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story