×

करतारपुर कॉरिडोरः सभा स्थल पर भरा पानी, पीएम मोदी को कल करना है उद्घाटन

गुरुवार रात हुई बारिश के बाद करतापुर कॉरिडोर उद्घाटन के कार्यक्रम स्थल में पानी भर गया। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां से कॉरिडोर का उद्घाटन करना है।

Aditya Mishra
Published on: 8 Nov 2019 11:39 AM GMT
करतारपुर कॉरिडोरः सभा स्थल पर भरा पानी, पीएम मोदी को कल करना है उद्घाटन
X

नई दिल्ली: गुरुवार रात हुई बारिश के बाद करतापुर कॉरिडोर उद्घाटन के कार्यक्रम स्थल में पानी भर गया। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां से कॉरिडोर का उद्घाटन करना है।

कार्यक्रम स्थल के साथ ही संगत के ठहरने के लिए पंजाब सरकार की ओर से तैयार करवाई गई टेंट सिटी, यात्री टर्मिनल, कंट्रोल रूम में भी पूरी तरह पानी भर गया। ऐसे में यहां अब जनसभा होने पर संशय खड़ा हो गया है।

डेरा बाबा नानक में बने पैसेंजर टर्मिनल को सुरक्षा कारणों के चलते बंद कर दिया गया। साथ ही, टर्मिनल से 7 किलोमीटर पहले शिकार माछिया ग्राउंड में भी पानी भर गया है। यहां टेंट उखड़ गए हैं। सुरक्षा कारणों से सुरक्षाबलों ने यहां फोटो खींचने पर पाबंदी लगा दी है।

ये भी पढ़ें...शर्म करो पाकिस्तान! अब कॉरिडोर पर सामने आई काली करतूत, देखें ये वीडियो

प्रकाश पर्व पर करतारपुर साहिब के कर सकेंगे दर्शन

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए बना करतारपुर कॉरिडोर कल खुल जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। उधर, पाकिस्तान की ओर से प्रधानमंत्री इमरान खान कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे।

पिछले साल भारत में 26 नवंबर को और पाकिस्तान में 28 नवंबर को इस कॉरिडोर का शिलान्यास किया गया था। आजादी मिलने के बाद करीब सात दशकों के बाद सिखों की इच्छा पूरी हुई और पाकिस्तान ने ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब को भारत के साथ जोड़ने के लिए सहमति जताई।

उसके बाद दोनों देशों के बीच एक समझौते के तहत इस कॉरिडोर का निर्माण किया गया। कॉरिडोर के जरिए पाकिस्तान के कस्बे करतारपुर को पंजाब के गुरुदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें...करतारपुर कॉरिडोर: पाकिस्तान ने जारी किया 4200 तीर्थयात्रियों का वीज़ा

पाकिस्तान ने चली नई चाल

करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन में महज कुछ ही घंटे बचे हैं लेकिन पाकिस्तान पैंतरे से बाज नहीं आ रहा है। और हद तो ये है कि पाक पीएम की बात को भी खुद पाकिस्तान में नहीं माना जाता है।

दरअसल, इमरान खान ने ऐलान किया था कि करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर भारतीय श्रद्धालुओं से 20 डॉलर नहीं लिया जाएगा। लेकिन पाकिस्तान सेना ने साफ कर दिया कि कल यानी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से 20 डॉलर वसूला जाएगा।

इमरान खान ने ट्वीट कर कहा कि करतारपुर साहिब दर्शन के लिए आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, लेकिन पाकिस्तानी सेना की तरफ से अपने ही पीएम की बात को खारिज कर दिया गया।

इसके साथ ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि उद्घाटन और गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर आने वाले श्रद्धालुओं से एंट्री फीस नहीं वसूला जाएगा, लेकिन पाकिस्तानी सेना ने फिर अपने ही पीएम की बात को खारिज कर दिया। सेना ने कहा कि उद्घाटन के मौके पर आने वाले श्रद्धालुओं से भी एंट्री फीस वसूली जाएगी।

इसके अलावा पाक पीएम ने तीसरा ऐलान किया था कि करतारपुर साहिब दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन की जानकारी दस दिन पहले पाकिस्तान को देनी जरूरी नहीं होगी, लेकिन उन्हीं की सरकार के प्रवक्ता ने इमरान की बातों को खारिज कर दिया। पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता शाह फैसल ने कहा कि हमें 10 दिन पहले जानकारी देनी होगी।

श्री श्री ने करतारपुर कॉरीडोर के उदघाटन में जाने से किया इंकार

बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरीडोर के उदघाटन के लिए भारत के कुछ लोगों को आमंत्रित किया है उन्हीं आमंत्रित किए गए लोगों में श्री श्री रविशंकर का भी नाम है, लेकिन श्री श्री ने साफतौर पर इसमे जाने से मना कर दिया है।

ये भी पढ़ें...करतारपुर कॉरीडोर: अंतिम क्षणों में पाकिस्तान ने फिर बदला पैंतरा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story