×

करतारपुर पर खुद ही उलझा पाकिस्तान, अब ट्वीट कर पैदा किया भ्रम, जानें पूरा मामला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने वाले हैं लेकिन पाकिस्तान अभी भी इस मामले पर भ्रम पैदा कर रहा है। पीएम

Shreya
Published on: 6 Nov 2019 3:41 AM GMT
करतारपुर पर खुद ही उलझा पाकिस्तान, अब ट्वीट कर पैदा किया भ्रम, जानें पूरा मामला
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने वाले हैं लेकिन पाकिस्तान अभी भी इस मामले पर भ्रम पैदा कर रहा है। पीएम इमरान खान ने एमओयू की शर्तों से हट कर ट्वीट किया है और वो ऐसा करके पासपोर्ट पर भ्रम पैदा कर रहे हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान की ओर से करतारपुर कॉरिडोर का काम कब तक पूरा होगा, इसका भी अभी तक कुछ पता नहीं चल रहा है। अब ऐसी स्थिति में यात्री ये नहीं समझ पा रहे हैं कि कौन से डॉक्युमेंट साथ रखने हैं और कौन से नहीं। दरअसल, इमरान खान के एक ट्वीट के बाद से ये भ्रम की स्थिति पैदा हुई है।

इमरान खान के ट्वीट से हुआ भ्रम

इमरान खान ने पासपोर्ट को लेकर एक ट्वीट किया है। ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा कि, श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं है। इमरान खान ने लिखा कि, भारत की तरफ से जो सिख तीर्थयात्रा के लिए आ रहे हैं उनके लिए मैंने दो जरुरी चीजें माफ कर दी हैं। पहला तो ये कि, उन्हें पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, सिर्फ वैध आईडी दिखानी होगी। दूसरी, उन्हें 10 दिन पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। उद्घाटन वाले दिन और गुरुनानक जी की 550वीं जयंती पर उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: चिन्मयानंद केस: दोनोें केसों की सच्चाई आई सामने, मिल गए सारे सबूत

एमओयू के विपरीत है ट्वीट

बता दें कि इमरान खान का ये ट्वीट भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर साइन हुए एमओयू के बिल्कुल विपरीत है। एमओयू में ये साफ लिखा है कि तीर्थ यात्रियों के लिए पासपोर्ट साथ रखना अनिवार्य है। पीएम इमरान के ट्वीट के बाद भी पाकिस्तान की ओर से समझौते में संशोधन की कोई बात नहीं कही गई है। इमरान खान ने भारत को बिना कोई जानकारी दिए ये ट्वीट किया है, जिससे अब लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है।

पाकिस्तान के इरादे पर शक

करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान का इरादे पर इसलिए भी शक किया जा रहा है क्यों कि भारत सरकार ने पाकिस्तान को जत्थे में जाने वाले मुख्य सिख नेताओं के अलावा दूसरे नेताओं की लिस्ट भी भेजी है। लेकिन पाकिस्तान की ओर से इस पर कोई भी पुष्टि या जवाब नहीं दिया गया है। यात्रा के लिए जाने वाले जत्थे के कारण भारत अपनी ओर से पहले ही एक टीम करतारपुर भेजना चाहता है, लेकिन पाकिस्तान की ओर से अब तक इसकी अनुमति नहीं दी गई है। ये टीम पहले करतारपुर में जाकर तैयारियों का जायजा लेना चाहती है।

यह भी पढ़ें: अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा में नंगे पांव चले श्रद्धालु, ड्रोन कैमरे से हो रही निगरानी

क्या पूरी हो चुकी है तैयारियां

पाकिस्तान में की तरफ से करतारपुर कॉरिडोर की तैयारी पूरी हो चुकी है या नहीं इसका अभी तक कुछ पता नहीं है। क्योंकि पाक की तरफ से तैयारियों को लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया गया है। पाक ने अब तक उद्घाटन समारोह से जुड़ी कोई भी जानकारी भारत के साथ शेयर नहीं की है। पाकिस्तान अकेले ही उद्घाटन समारोह की चीजों को तय करने में जुटा है। यहां तक कि पाक ने अब तक करतारपुर में मेडिकल और दूसरी जरूरी चीजों के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी है।

9 नवंबर को होगा कार्यक्रम

भारत और पाकिस्तान दोनों तरफ 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को न्योता दिया था। वहीं पाकिस्तान की तरफ से मनमोहन सिंह को चीफ गेस्ट के रूप में न्योता दिया गया था, जिस न्योते को उन्होंने खारिज कर दिया।

यह भी पढ़ें: AFG vs WI: अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला

Shreya

Shreya

Next Story