×

मंदिर के मुद्दे में फंसी काशी महाकाल एक्सप्रेस, आईआरसीटीसी ने जारी की सफाई

एसी बोगियों वाली यह ट्रेन 20 फरवरी से नियमित रूप से चलेगी। यह देश की तीसरी कॉरपोरेट ट्रेन है, जिसका संचालन तेजस की तरह आईआरसीटीसी के पास रहेगा। ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग वाराणसी में काशी विश्वनाथ, उज्जैन में महाकालेश्वर और इंदौर के पास ओंकारेश्वर को जोड़ेगी।

SK Gautam
Published on: 17 Feb 2020 12:02 PM GMT
मंदिर के मुद्दे में फंसी काशी महाकाल एक्सप्रेस, आईआरसीटीसी ने जारी की सफाई
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से लखनऊ और इलाहाबाद के रास्ते इंदौर के लिए काशी-महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया था । एसी बोगियों वाली यह ट्रेन 20 फरवरी से नियमित रूप से चलेगी। यह देश की तीसरी कॉरपोरेट ट्रेन है, जिसका संचालन तेजस की तरह आईआरसीटीसी के पास रहेगा। ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग वाराणसी में काशी विश्वनाथ, उज्जैन में महाकालेश्वर और इंदौर के पास ओंकारेश्वर को जोड़ेगी। ट्रेन सप्ताह में दो दिन लखनऊ और एक दिन प्रयागराज होकर चलेगी।

मंदिर की स्थापना अस्थायी रूप से की गई है -आईआरसीटीसी

बता दें कि महाकाल एक्सप्रेस के बोगी में शिव मंदिर बनाए जाने पर आईआरसीटीसी (IRCTC) ने सफाई जारी की है। आईआरसीटीसी का कहना है कि मंदिर की स्थापना अस्थायी रूप से की गई है। ट्रेन में मंदिर सिर्फ उद्घाटन के दिन रहेगा। इसके बाद मंदिर को वहां से हटा लिया गया है। महाकाल एक्सप्रेस की बोगी नंबर बी-5 में सीट नंबर 64 भगवान महाकाल (शिव) का मंदिर बनाया गया है।

ये भी देखें: पाकिस्तान दुनिया भर में फैला रहा था ये बड़ा झूठ, भारत ने दिया करारा जवाब

इससे पहले ट्रेन के कर्मचारियों ने अस्थायी रूप से महाकाल की तस्वीरों को बर्थ पर रख दिया ताकि नई परियोजना (नई ट्रेन और नई रेक) की सफलता के लिए पूजा कर सकें। यह केवल उद्घाटन रन के लिए है। उद्घाटन रन के दौरान कोई भी यात्री ट्रेन में सवार नहीं होगा।

संविधान का हवाला देकर ओवैसी ने उठाया था मामला

इस मामले में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग करते हुए संविधान की प्रस्तावना को शेयर किया। संविधान की प्रस्तावना पर सभी धर्मों के साथ एक समान, सभी लोगों के साथ एक समान व्यवहार करने के बारे में लिखा गया है।

ये भी देखें: इस छोटी बच्ची में है जबरदस्त टैलेंट, पीएम से मिलने की है ख्वाहिश

वाराणसी-इंदौर वाया इलाहाबाद-कानपुर-बीना

काशी महाकाल एक्सप्रेस हफ्ते में दो दिन मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी। यह लखनऊ, कानपुर, बीना, भोपाल, उज्जैन होते हुए इंदौर तक पहुंचेगी। इंदौर से बुधवार और शुक्रवार को उज्जैन, संत हिरदाराम नगर (भोपाल), बीना, कानपुर और लखनऊ होकर वाराणसी जाएगी। वाराणसी-इंदौर वाया इलाहाबाद-कानपुर-बीना ट्रेन रविवार को चलेगी। सोमवार को इंदौर पहुंचेगी। हर सोमवार इंदौर, उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, कानपुर, इलाहाबाद होकर वाराणसी पहुंचेगी।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story