×

पाकिस्तान दुनिया भर में फैला रहा था ये बड़ा झूठ, भारत ने दिया करारा जवाब

पाकिस्तान के नेता अकसर सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स के निशाने पर आ जाते हैं लेकिन इस बार तो उसके पीएम इमरान खान ने ही भारत का नाम लिखकर तकनीकी तौर पर बड़ी गलती कर दी।

Aditya Mishra
Published on: 17 Feb 2020 10:09 AM GMT
पाकिस्तान दुनिया भर में फैला रहा था ये बड़ा झूठ, भारत ने दिया करारा जवाब
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान के नेता अकसर सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स के निशाने पर आ जाते हैं लेकिन इस बार तो उसके पीएम इमरान खान ने ही भारत का नाम लिखकर तकनीकी तौर पर बड़ी गलती कर दी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को सोशल मीडिया पर अपने देश की कबड्डी टीम को बधाई दी।

इमरान ने दी बधाई

क्रिकेट वर्ल्ड कप चैंपियन टीम के कप्तान रहे इमरान ने अपने बधाई संदेश में उन्होंने भारत का नाम लिखा जो तकनीकी तौर पर गलत है। दरअसल, जिस भारतीय टीम को पाकिस्तान कबड्डी में हराने का दावा कर रहा है, वह गैरआधिकारिक टीम है और पंजाब के कुछ खिलाड़ी उसमें खेलते हैं।



इंडिया लिखकर खेले खिलाड़ी

पाकिस्तान ने रविवार को लाहौर के पंजाब स्टेडियम में इस फाइनल में अपनी जर्सी पर इंडिया लिखकर खेली इस टीम को 43-41 से मात देकर पहली बार खिताब जीता। जीत के बाद पाकिस्तान टीम ने पूरे मैदान का चक्कर लगाकर फैंस के साथ खिताबी जीत का जश्न मनाया। जब इमरान ने भारत का नाम लिखकर ट्वीट किया तो कई भारतीयों ने उन्हें निशाने पर लिया और बताया कि इस खेल को इंटरनैशनल कबड्डी फेडरेशन से मान्यता भी नहीं है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान में मौत का मंजर: हर तरफ लाशें ही लाशें, इमरान की हालत खराब

सर्किल कबड्डी को मान्यता भी नहीं

इतना ही नहीं, इस टूर्नमेंट में हिस्सा लेने को भारतीय खिलाड़ी बिना भारत की गवर्निंग बॉडी की अनुमति लिए पाकिस्तान गए थे। इसका सीधा सा अर्थ यह है कि भारत की ओर से आधिकारिक टीम इस टूर्नमेंट में भेजी ही नहीं गई थी। दूसरा, यह सर्किल कबड्डी है जिसमें गोल घेरे में खिलाड़ी खेलते हैं ना कि स्टैंडर्ड कबड्डी। सर्किल कबड्डी को इंटरनैशनल कबड्डी फेडरेशन की ओर से मान्यता भी प्राप्त नहीं है।

एकेएफआई ने लिखा पत्र, ना दें अनुमति

इतना ही नहीं, अमेचर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) ने पाकिस्तान को पत्र लिखकर कहा, 'सर्किल कबड्डी वर्ल्ड कप के लिए कोई टीम नहीं भेजी गई। जो टीम लाहौर गई, वह आधिकारिक नहीं है। उसे भारत के नाम और तिरंगे के साथ खेलने की अनुमति नहीं है।' इस टीम के खिलाफ खेल मंत्रालय की जांच चल रही है।

भारत की बड़ी कामयाबी, पाकिस्तान के लिए जासूसी कर रहे 13 लोग गिरफ्तार

वाघा बॉर्डर के रास्ते पहुंचे पाकिस्तान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह भारतीय टीम बगैर किसी को सूचना दिए 7 फरवरी को वाघा बॉर्डर के रास्ते लाहौर पहुंची थी। टीम के लाहौर पहुंचने की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई। इस टीम में करीब 45 खिलाड़ी, 12 अधिकारी और कोच शामिल थे।

खेल मंत्री ने भी किया था साफ

इससे पहले केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने भी 8 फरवरी को साफ तौर पर कहा था कि पाकिस्तान जाने के लिए भारत के किसी भी खिलाड़ी को अनुमति नहीं दी गई। रिजिजू ने कहा था, ‘पाकिस्तान जाने के लिए किसी ने भी कबड्डी खिलाड़ियों को अनुमति नहीं दी। खिलाड़ियों को वीजा देने में हमारी कोई भूमिका नहीं है। हम कबड्डी फेडरेशन से बात करेंगे कि उन्होंने इस दौरे की सूचना पहले संबंधित विभाग या मंत्रालय को दी या नहीं।’

ये भी पढ़ें...हाफिज सईद पर पाकिस्तान का ये प्लान: FATF की बैठक के बाद लेगा बड़ा फैसला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story