×

शिवभक्तों के लिए खुशखबरी: आ गई केदारनाथ के द्वार खुलने की तारीख

शुक्रवार 21 फरवरी को सभी जगह महाशिवरात्रि के पावन पर्व की धूम देखने को मिल रही है। वहीं इस बीच शिवभक्तों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है।

Shreya
Published on: 21 Feb 2020 7:48 AM GMT
शिवभक्तों के लिए खुशखबरी: आ गई केदारनाथ के द्वार खुलने की तारीख
X

देहरादून: शुक्रवार 21 फरवरी को सभी जगह महाशिवरात्रि के पावन पर्व की धूम देखने को मिल रही है। वहीं इस बीच शिवभक्तों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, इस खास मौके पर केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। भक्तों के लिए भगवान आशुतोष के 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ के दरवाजे इसी साल 29 अप्रैल को खोले जाएंगे। इस दिन सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर मंदिर का कपाट आम लोगों के दर्शनों के लिए खोला जाएगा। इसके लिए ओंकारेश्वर मंदिर में खास तैयारियां की गई हैं।

यह भी पढ़ें: भारत दौरे को लेकर ट्रंप ने कही ये चौंकाने वाली बात, पीएम मोदी का भी लिया नाम

पंचांग गणना के आधार पर तय की गई तिथि

रावल गद्दी परिसर में आचार्यों, बीकेटीसी पदाधिकारियों की मौजूदगी में पंचांग गणना के आधार पर कपाट खोलने की तिथि तय की गई है। बता दें कि आगामी 25 अप्रैल को ओंकारेश्वर मंदिर में भैरवनाथ की पूजा की जाएगी। फिर 26 अप्रैल को ओंकारेश्वर मंदिर से बाबा केदार की यात्रा निकाली जाएगी। फिर 28 अप्रैल को ये यात्रा केदारनाथ धाम पहुंचेगी। इसके बाद 29 अप्रैल की सुबह 6:10 बजे पूजा-अर्चना के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

30 अप्रैल को खुलेंगे भगवान बदरीनाथ मंदिर के द्वार

इसके अलावा आगामी 30 अप्रैल को भगवान बदरीनाथ मंदिर के द्वार खोले जाएंगे। जिसके लिए तैयारियां शुरु कर दी गई हैं। भगवान बदरीनाथ मंदिर के द्वार ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। 18 अप्रैल को भगवान बद्री विशाल के महाभिषेक के लिए तिलों का तेल पिरोया जाएगा। पिछले साल 17 नवंबर, 2019 को शीतकाल के लिए बदरीनाथ धाम के कपाट बंद किए गए थे।

यह भी पढ़ें: मम्मी बनी शिल्पा शेट्टी: फिटनेस की देवी के घर आई नन्ही परी

पिछले साल बंद हुआ था द्वार

पिछले साल बदरीनाथ मंदिर परिसर में विजय दशमी के दिन आयोजित भव्य धार्मिक समारोह के दौरान मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने द्वार बंद होने की घोषणा की थी।

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित केदारनाथ के कपाट 29 अप्रैल को खुलेंगे। बता दें कि 29 अक्टूबर को भैयादूज के अवसर पर शीतकाल के लिए मंदिर के कपाट बंद किए गए थे। यहां पर भगवान आशुतोष के 11वें ज्योतिर्लिंग केदरानाथ धाम के दर्शन के लिए देश-विदेश से भक्त आते हैं।

यह भी पढ़ें: खुला था 2 महीने से बंद रास्ता: अब हो गया बंद, शाहीनबाग के चलते था बुरा हाल

Shreya

Shreya

Next Story