×

चुनावी स्टंट! केजरीवाल सरकार भरेगी छात्रों की फीस

बता दें कि महाराष्द्र, हरियाणा, बिहार, झारखण्ड और दिल्ली में चुनाव होने वाला है। भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है। सीएम केजरीवाल ने घोषणा की है कि वह दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की फीस भरेगी। इस योजना का लाभ सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत 10वीं और 12वीं क्लास में पढ़ रहे बच्चों को मिलेगा।

Harsh Pandey
Published on: 13 May 2023 4:33 PM GMT
चुनावी स्टंट! केजरीवाल सरकार भरेगी छात्रों की फीस
X

नई दिल्ली: चुनाव का मौसम क्या आया, नेताओं के पिटारे से नये नये वादे सामने आ रहे हैं। दिन प्रतिदिन जनता को रिझाने का प्रयास हो रहा है।

बता दें कि महाराष्द्र, हरियाणा, बिहार, झारखण्ड और दिल्ली में चुनाव होने वाला है। भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है।

सीएम केजरीवाल ने घोषणा की है कि वह दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की फीस भरेगी। इस योजना का लाभ सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत 10वीं और 12वीं क्लास में पढ़ रहे बच्चों को मिलेगा।

बता दें कि दिल्ली में सीबीएसई बोर्ड के लगभग 3.14 लाख विद्यार्थी हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि केजरीवाल सरकार इन सभी की जिम्मेदारी ले सकती है।

यह भी पढ़ें. झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

सरकार ने लिया था फीस बढ़ाने का निर्णय...

इससे पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सरकारी स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के शुल्क का भुगतान करने की घोषणा की थी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 14 अगस्त 2019 को यह घोषणा की थी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के शुल्क बढ़ाने के बाद दिल्ली सरकार ने यह निर्णय लिया था।

मनीष सिसोदिया ने कहा...

मनीष सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली सरकार के स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा और दिल्ली सरकार सभी श्रेणियों के छात्रों की परीक्षा फीस का पूरा खर्च वहन करेगी और सरकार इसके लिए काम कर रही है।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

उन्होंने कहा था कि दिल्ली सरकार शुल्क वृद्धि को वापस लेने के संबंध में सीबीएसई से विचार-विमर्श कर रही है।

सामान्य वर्ग के छात्रों के परीक्षा शुल्क में दोगुनी वृद्धि...

उप मुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा था कि सीबीएसई का फैसला चाहे जो भी हो, किसी भी छात्र पर इस फीस वृद्धि का बोझ नहीं पड़ेगा क्योंकि सरकार इस खर्च को उठाएगी।

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

खास बात यह है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के सामान्य वर्ग के छात्रों के परीक्षा शुल्क में भी दोगुने की वृद्धि की गई है और अब उन्हें पांच विषयों के लिए 750 रुपए के स्थान पर 1500 रुपए देने होंगे।

एससी और एसटी वर्ग के छात्रों के लिए...

अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्र 5 विषयों के लिए 375 रुपए परीक्षा फीस देते थे जिसे बढ़ाकर अगस्त में 1,200 रुपए कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: मारी गई पाकिस्तानी सेना! इमरान को आज नहीं आएगी नींद

गौरतलब है कि महाराष्द्र, हरियाणा, बिहार, झारखण्ड और दिल्ली में चुनाव होने वाला है।

बता दें कि चुनाव का मौसम क्या आया, नेताओं के पिटारे से नये नये वादे सामने आ रहे हैं। दिन प्रतिदिन जनता को रिझाने का प्रयास हो रहा है।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story