×

Kerala Train Fire Case: 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया आरोपी शाहरुख कैफी, ट्रेन अग्निकांड से पहले हुआ था ब्रेनवॉश

Kerala Train Fire Case: कैफी को महाराष्ट्र एटीएस ने 4 अप्रैल की देर रात रत्नागिरी रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया था। जिसके बाद केरल पुलिस उसे लेकर कोझिकोड आई।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 April 2023 1:21 PM GMT
Kerala Train Fire Case: 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया आरोपी शाहरुख कैफी, ट्रेन अग्निकांड से पहले हुआ था ब्रेनवॉश
X
Kerala Train Fire Case (फोटो: सोशल मीडिया )

Kerala Train Fire Case: केरल में एक चलती ट्रेन में यात्रियों पर ज्वलनशील पदार्थ फेंकने के आरोपी शाहरूख कैफी को अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। कैफी को महाराष्ट्र एटीएस ने 4 अप्रैल की देर रात रत्नागिरी रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया था। जिसके बाद केरल पुलिस उसे लेकर कोझिकोड आई। घटना को अंजाम देने के दौरान शाहरूख खुद भी जख्मी हो गया था। इसलिए अदालत से सीधे उसे अस्पताल ले जाया गया है। उपचार के बाद उसे जेल ले जाया जाएगा।

शाहरूख कैफी का हुआ था ब्रेनवॉश

आरोपी शाहरूख कैफी घटना के वक्त ट्रेन में डिब्बे में मची अफरातफरी और अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया था। हालांकि, इस दौरान उसका बैग ट्रेन में ही छूट गया था। पुलिस को उसके बैग से ज्वलनशील पदार्थ के अलावा कुछ ऐसी चीजें भी मिलीं, जिससे वह संदिग्ध बन गया। बाद में जब केरल पुलिस ने दिल्ली के शाहीन बाग स्थित उसके घर पर रेड डाली तो संदेह और पुख्ता हो गया।

पुलिस को उसके घर से कुछ दस्तावेज मिले हैं, जिससे शक है कि उसका घटना से पहले ब्रेनवॉश हुआ था। आजकल के युवाओं की तरह रहने वाला शाहरूख अचानक काफी धार्मिक हो गया था। उसने सिगरेट पीना छोड़ दिया और पांच वक्त की नमाज अदा करना शुरू कर दिया। उसकी डायरी में 'कुफ्र और रोशन होना' जैसे शब्द लिखे मिले।

उसका एक यूट्यूब चैनल भी था, जिसमें वुडवर्किंग के वीडियो डालता था। हालांकि, उसके चैनल के ज्यादा फॉलोअर्स नहीं थे। पुलिस को शक है कि कट्टरपंथियों ने संभवतः यूट्यूब चैनल के जरिए ही सैफी से संपर्क साधा था और उसका ब्रेनवॉश किया था। जांच एजेंसियों उसके बारे में और अधिक जानकारी जमा करने में जुट गई हैं।

सैफी पर यूएपीए के तहत हो सकती है कार्रवाई

ट्रेन में यात्रियों पर ज्वलनशील पदार्थ फेंक कर उन्हें गंभीर रूप से जख्मी करने वाले शाहरूख कैफी पर केरल पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। रेलवे भी उसके खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत केस दर्ज कर चुकी है। वहीं, टेरर एंगल को देखते हुए जांच एजेंसियां उसके खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज करने पर भी विचार कर रही हैं।

क्या हुआ था घटना वाले दिन ?

शाहरूख कैफी 2 अप्रैल को केरल के कोझिकोड रेलवे स्टेशन पर अलप्पुझा-कन्नूर एक्जीक्यूटिव एक्सप्रेस में सफर के लिए चढ़ा था। पुलिस के मुताबिक, इस दौरान कोच में सीट को लेकर उसकी किसी यात्री के साथ बहस हो गई। विवाद इतना बढ़ गया कि उसने अपने बैग में रखे ज्वलनशील पदार्थ से भरी बोतल उस यात्री पर उड़ेल दी। घटना करीब रात 9.45 बजे की है, ट्रेन उस दौरान कोरापुझा पुल पर थी।

उस ज्वलनशील पदार्थ की चपेट में अन्य यात्री भी आ गए। जिसके बाद कोच में चीख-पुकार मच गई। आग के कारण ट्रेन में अफरा तफरी का माहौल था। आग से बचने के लिए एक महिला ने साथ सफर कर रहे बच्चे के साथ चलती ट्रेन से छलांग लगा दी। फिर किसी ने चेन खीचकर ट्रेन को रोका। अफरा तफरी का फायदा उठाकर शाहरूख अंधेरे में ट्रेन से उतरकर गायब हो गया।

घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और आग में झुलसे यात्रियों को अस्पताल में भर्ती करवाया। इस दौरान डिब्बे से एक महिला और बच्चे के गायब होने की जानकारी दी गई। जिसके बाद पुलिस ने तलाशी के दौरान पटरियों पर एक महिला और बच्चे के साथ-साथ एक शख्स का शव भी बरामद किया। आगजनी की इस घटना में 9 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे, जिनका इलाज कोझिकोड के अस्पताल में चल रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story