×

मातम में बदला आंदोलन: भारत बंद में किसान की मौत, 8 की अब तक गई जान

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी प्रदर्शन के बीच एक किसान की मंगलवार सुबह हार्ट अटैक से मौत हो गई। यह किसान टिकरी बॉर्डर पर प्रदर्शन में शामिल था। 

Shreya
Published on: 8 Dec 2020 9:03 AM GMT
मातम में बदला आंदोलन: भारत बंद में किसान की मौत, 8 की अब तक गई जान
X
मातम में बदला आंदोलन: भारत बंद में किसानों की मौत, 8 की अब तक गई जान

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद (Farmer's Bharat Band) के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, किसान आंदोलन (Farmer Movement) के दौरान एक और किसान की मौत हो गई है। यह किसान टिकरी बॉर्डर (Tikri Border) पर प्रदर्शन कर रहा था। मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार अचानक किसान की तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद उसे बहादुरगढ़ के हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान किसान की मंगलवार सुबह मौत हो गई।

टिकरी बॉर्डर पर प्रदर्शन में शामिल था किसान

डॉक्टरों ने बताया कि किसान को हार्ट अटैक आया था। दिल का दौरा पड़ने से अपनी जान गंवाने वाले किसान टिकरी बॉर्डर (Tikri Border) पर आंदोलन के पहले दिन से ही शामिल थे। बता दें कि 12 दिन में आठ किसान अपनी जान गंवा चुके हैं। बड़ी तादाद में किसान कृषि कानूनों के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करने में जुटे हुए हैं। अपने घर से दूर ये किसान ना तो सर्दी की परवाह कर रहे हैं और ना ही अपने स्वास्थ्य की। दिल्ली की बॉर्डर पर किसान अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें: किसान आन्दोलन पर केंद्र और विपक्ष में छिड़ी जुबानी जंग, यहां पढ़ें किसने क्या कहा?

BHARAT BAND (फोटो- सोशल मीडिया)

केंद्र से अपनी मांग पर अड़े किसान

किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं की जाती हैं, वो यहां से हटने वाले नहीं हैं। प्रदर्शन में शामिल किसान कह रहे हैं कि वो कई महीनों का राशन लेकर यहां आए हैं और वे लंबे संघर्ष के लिए तैयार हैं। इनके पास दवाइयों तक का इंतजाम है। वहीं इस प्रदर्शन को देश समेत दुनिया भर से समर्थन मिल रहा है। भारत में कई राजनीतिक दल और नेता किसानों के समर्थन में है। यहां तक किसानों के भारत बंद को समर्थन देने के लिए ये सड़क पर उतर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: धमाके से कांपा देश: सेना के खतरनाक बम को उठाया हाथ में, बच्चे के उड़े परखच्चे

कल होने वाली दोनों पक्षों के बीच वार्ता

आपको बता दें कि कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच बातचीत का दौर जारी है। 9 दिसंबर को दोनों पक्षों के बीच एक बार फिर से वार्ता होने वाली है। उसके एक दिन पहले ही किसानों ने भारत बंद का आह्वाहन किया और देश के अलग-अलग जगहों पर भारत बंद का असर साफ-साफ देखने को मिल रहा है। अब देखना ये होगा कि कल की वार्ता में कोई निष्कर्ष निकलता है या नहीं।

यह भी पढ़ें: भारत बंद फेल करने के लिए कांग्रेस नेताओं को किया गिरफ्तार, कई घर में ही नजरबंद

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story