×

भारत में पाकिस्तान: इसके बारे में नहीं जानते होंगे आप, यहां पर मौजूद है ये गांव

आप मानें या न मानें लेकिन भारत में वो भी बिहार में एक पाकिस्तान है। यहीं नहीं, यहां श्रीनगर नाम की जगह भी है। लेकिन इन जगहों का असली पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर से कोई ताल्लुक नहीं है।

Shreya
Published on: 23 Oct 2019 7:50 AM GMT
भारत में पाकिस्तान: इसके बारे में नहीं जानते होंगे आप, यहां पर मौजूद है ये गांव
X

पटना: आप मानें या न मानें लेकिन भारत में वो भी बिहार में एक पाकिस्तान है। यहीं नहीं, यहां श्रीनगर नाम की जगह भी है। लेकिन इन जगहों का असली पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर से कोई ताल्लुक नहीं है।

दरअसल बिहार के पूर्णिया जिले के श्रीनगर ब्लॉक में पाकिस्तान नाम का एक छोटा सा टोला या गांव है जहां की आबादी 150 लोगों की है। इन लोगों को पता ही नहीं कि उनके गांव का नाम पाकिस्तान क्यों है। दिलचस्प बात है कि आदिवासियों के इस गांव में एक भी मुस्लिम नहीं रहता है। वैसे, यहां के लोगों ने खुद ही इस टोले का नाम बिरसा नगर कर लिया है।

बहरहाल, अब यहां के लोगों ने ‘पाकिस्तान’ का नाम बदल कर बिरसानगर रखने की मांग की है। बिरसा मुंडा आदिवासियों के विख्यात नेता थे जिनको ‘भगवान बिरसा’ मान कर पूजा जाता है। गांव वालों ने स्थानीय बीडीओ को एक ज्ञापन दे कर गांव का नाम बदलने की मांग की है। लोगों का कहना है कि उनके आधार कार्ड में पते के नाम पा पाकिस्तान लिखा है जो उनके लिए बहुत शर्म की बात है।

यह भी पढ़ें: आज सरकार का बड़ा फैसला! इस दिवाली मौजा-ही-मौजा, यहां जाने पूरी डीटेल

बंटवारे के समय दान दी गई थीं जमीनें

माना जाता है कि 1947 में बंटवारे के समय पूर्णिया के अधिकांश मुस्लिम पूर्वी पाकिस्तान(अब बांग्लादेश) चले गए थे। इन मुस्लिमों ने अपनी जमीनें स्थानीय आदिवासियों को दान दे दी थीं और आग्रह किया था कि इस टोले का नाम पाकिस्तान रख दिया जाए।

1956 के राज्य पुनर्गठन एक्ट के पहले पूर्णिया की सीमा पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर से मिलती थी। इस्लामपुर की पूर्वी सीमा बांग्लादेश से सटी हुई है।

श्रीनगर के क्षेत्राधिकारी नंदन कुमार के अनुसार, गांव वालों ने एक ज्ञापन दिया है जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान टोले में एक भी मुस्लिम नहीं रहता है और अधिकांश निवासी आदिवासी हैं सो इस टोले का नाम बिरसा नगर कर दिया जाए। ये ज्ञापन उचित कार्रवाई के लिये पूर्णिया के जिलाधिकारी को भेजा गया है।

यह भी पढ़ें: मोदी से डरा पाकिस्तान: अब खुद को लेकर कह डाली ये बड़ी बात, यहां जाने पूरा मामला

Shreya

Shreya

Next Story