×

अंधेरे में मायानगरी: सभी जगह बिजली हुई गुल, जानें आखिर क्या है Power Grid

मायानगरी में ग्रिड फेल होने की वजह से यहां के ज्यादातर इलाकों की बिजली गुल हो गई है। बिजली गुल होने की वजह से लोकल ट्रेन सेवा भी ठप हो गई है।

Shreya
Published on: 12 Oct 2020 7:48 AM GMT
अंधेरे में मायानगरी: सभी जगह बिजली हुई गुल, जानें आखिर क्या है Power Grid
X
पावर ग्रिड फेल होने की वजह से मुंबई गुल हुई बिजली, जानें क्या होता है ये

नई दिल्ली: मुंबई के लोगों को इस वक्त बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ा रहा है। दरअसल, मायानगरी में ग्रिड फेल होने की वजह से यहां के ज्यादातर इलाकों की बिजली गुल हो गई है। बिजली गुल होने की वजह से लोकल ट्रेन सेवा भी ठप हो गई है। बता दें कि पूरे मुंबई में सवा दस बजे से बिजली आपूर्ति बंद हो गई है, जिस वजह से कहीं भी बिजली नहीं आ रही है। लोगों को इसके चलते कई सारी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि बिजली की बहाली में एक घंटे या उससे ज्यादा का समय लग सकता है।

ग्रिड के फेल होने की वजह से पूरी मुंबई में बिजली गुल हो चुकी है। बता दें कि पावर ग्रिड बिजली लाइनों का एक नेटवर्क होता है, जिसके जरिए बिजली की सप्लाई की जाती है। तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं कि क्या है पावर ग्रिड और यह कैसी फेल होती है।

यह भी पढ़ें: दुश्मनों की खटिया खड़ी: शुरू हुए सीमा से लगे 44 पुल, राजनाथ ने भरी हुंकार

POWER-GRID (फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है पावर ग्रिड-

पावर ग्रिड बिजली लाइना का एक ऐसा नेटवर्क होता है, जिसके माध्यम से उपभोक्ताओं को बिजली की सप्लाई की जाती है। इसी नेटवर्क के माध्यम से उत्पादन से लेकर आपके घरों, दफ्तरों जैसी जगहों पर बिजली पहुंचाने का काम किया जाता है। इसके तीन स्टेज होते हैं- पहला पावर जनरेशन, दूसरा पावर ट्रांसमिशन और तीसरा पावर डिस्ट्रीब्यूशन।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में दहशत, एयरफोर्स चीफ बोले- राफेल से जल्द हमला कर सकता है भारत

पहले स्टेज पर बिजली पैदा की जाती है। बिजली निर्माण के बाद उसकी सप्लाई की जाती है। बता दें कि इसके जरिए उन्हीं राज्यों या इलाकों में बिजली स्पलाई की जाती है, जिनसे इसके लिए करार होता है। बिजली सप्लाई को ही पावर ट्रांसमिशन कहा जाता है। फिर इसके बाद आता है तीसरा स्टेज पावर डिस्ट्रीब्यूशन, इसमें ग्राहकों तक संबंधित पावर स्टेशनों से बिजली सप्लाई की जाती है। इन तीन चरणों में बिजली सप्लाई करने के लिए जिस नेटवर्क का यूज होता है, उसे पावर ग्रिड (Power Grid) कहते हैं।

यह भी पढ़ें: पुजारी गोलीकांड: विपक्षी दलों के निशाने पर यूपी सरकार, सीएम योगी ने दिया ये आदेश

POWER GRID FAILURE (फोटो- सोशल मीडिया)

कैसे होती है फेल?

इंडिया में 49-50 हर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी पर ही बिजली का ट्रांसमिशन (Power Transmission) होता है। लेकिन जब ये Frequency उच्चतम या न्यूनतम स्तर तक पहुंच जाती है तो इस स्थिति में पावर ग्रिड फेल होने का संकट पैदा हो जाता है। पावर ग्रिड के फेल होने की वजह से बिजली की सप्लाई ठप हो जाती है।

यह भी पढ़ें: BJP को तगड़ा झटका: नहीं रहे ये दिग्गज नेता, शोक में डूबी पार्टी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story