×

लगा तगड़ा झटका: इस प्राइवेट बैंक ने लिया ये फैसला, आपकी जेब पर होगा असर

कोटक महिंद्रा बैंक ने अब बचत खाते पर ब्याज दरें घटा दी हैं। बैंक द्वारा निर्धारित नई दरें आज से ही यानी 25 मई 2020 से लागू हो जायेंगी।

Aradhya Tripathi
Published on: 25 May 2020 8:10 AM GMT
लगा तगड़ा झटका: इस प्राइवेट बैंक ने लिया ये फैसला, आपकी जेब पर होगा असर
X

पूरे देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। देश में आए दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में इस वायरस पर काबू पाने के लिए सरकार की ओर से लगातार देश में लॉकडाउन जारी है। ऐसे में कई कम्पनियों और संस्थाओं को काफी घाटा हो रहा है। अब ऐसे लॉकडाउन और कोरोना काल में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक कोटक महिंद्रा ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया। कोटक महिंद्रा बैंक ने अब बचत खाते पर ब्याज दरें घटा दी हैं। बैंक द्वारा निर्धारित नई दरें आज से ही यानी 25 मई 2020 से लागू हो जायेंगी।

बैंक ने घटाईं ब्याज दरें

कोरोना संकट काल के ऐसे मुश्किल समय में कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को एक तगड़ा झटका दिया गया है। बचत खाते पर ब्याज दर घटा देने से अब ग्राहकों को काफी नुकसान होगा। अब बचत खाते पर ब्याज दर 3.50 फीसदी सालाना हो गई है। यानी कि अब 1 लाख रुपये तक बैलेंस पर 3.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं, 1 लाख रुपये से ज्यादा बैलैंस पर 4 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा। इसके अलावा, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट/स्मॉल अकाउंट होल्डर्स को समान ब्याज मिलेगा। नॉन-रेजिडेंट सीनियर और नॉन-सीनियर ग्राहकों के लिए दर 3.50 फीसदी होगी।

ये भी पढ़ें- सलमान की टूटी सालों पुरानी परंपरा, ईद पर रिलीज नहीं हुई ये फिल्म

कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से अभी 13 मई ओ अपनी चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए गए थे। जिसमें बैंक को कोरोना वायरस के चलते घाटा हुआ था। और गिरावट दर्ज की गई थी। मार्च 2020 को समाप्त हुई तिमाही में बैंक का स्टैंडअलोन प्रॉफिट 10 फीसदी गिरकर 1,266.6 करोड़ रुपये रहा। कोविड-19 संबंधित प्रोविजन्स में उछाल से प्रॉफिट में गिरावट हुई है। पिछले साल समान तिमाही में बैंक का प्रॉफिट 1,407.80 करोड़ रुपये रहा था।

बैंक ले रहा वीडियो बेस्ड KYC का सहारा

कोटक महिंद्रा बैंक वीडियो बेस्ड KYC का सहारा ले रहा है। ताकि किसी भी जगह से ग्राहकों को अकाउंट खोलने में आसानी हो सके। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग KYC सिस्टम के तहत कोटक महिंद्रा बैंका में 'Kotak 811 savings account' खोलने के​ लिए ग्राहकों को आधार और पैन कार्ड देना होगा। यह सुविधा केवल सेविंग्स अकाउंट के लिए पायलट बेसिस पर हो सकेगी।

ये भी पढ़ें- चीन का खतरनाक हेलीकॉप्टर: भारत हुआ सावधान, सीमा पर चली जा रही ये चाल

इसके लिए सबसे पहले ग्राहकों को बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नया अकाउंट खोलने के लिए रिक्वेस्ट डालनी होगी। इसके बाद बैंक का एक अधिकारी ग्राहक के साथ वीडियो कॉल पर KYC प्रक्रिया को पूरा करेगा। बैंक ने बताया कि इस पूरे वीडियो को सेव किया जाएगा।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story