×

कुम्भ मेला 2021: प्रशासन ने तेज की तैयारियां, निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

शनिवार को मेलाधिकारी दीपक रावत तथा अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह दल बल सहित जूना अखाड़ा पहुंचे। राम लीला मैदान में सन्यासियों हेतु बनाए जाने वाले माईबाडे का स्थान दिखाते हुए यहां पर समुचित व्यवस्थाएं तथा सुरक्षा की विशेष व्यवस्थाएं किए जाने के लिए कहा।

Shreya
Published on: 9 Jan 2021 1:09 PM GMT
कुम्भ मेला 2021: प्रशासन ने तेज की तैयारियां, निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण
X
कुम्भ मेला 2021: प्रशासन ने तेज की तैयारियां, निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

हरिद्वार: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) के बीच कुम्भ मेला प्रशासन की ओर से कुम्भ मेला 2021 (Kumbh Mela 2021) की तैयारियों को लेकर गतिविधियां तेज कर दी गई हैं। इस बीच अधिकारियों की ओर से निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया जा रहा है। मेलाधिकारी दीपक रावत, अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह अपने सहयोगी अधिकारियों की टीम के साथ लगातार अखाडों में जाकर वहां चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण कर रहे हैं।

मेलाधिकारी व अपर मेलाधिकारी पहुंचे जूना अखाड़ा

वहीं आज यानी शनिवार को मेलाधिकारी दीपक रावत तथा अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह दल बल सहित जूना अखाड़ा पहुंचे, जहां जूना अखाड़े के अन्र्तराष्ट्रीय संरक्षक व अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत हरिगिरि महाराज अखाड़े के परिसर में स्थापित होने वाली जूना अखाड़ा, आहवान अखाड़ा तथा अग्नि अखाड़ा की धर्मध्वजाओं का स्थल, चरणपादुका व छावनियों में पेयजल, विद्युत, शौचालय, पानी की निकासी, सीवरलाईन, सड़क तथा अन्य सुविधाओं की व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से बताया।

यह भी पढ़ें: आज है प्रवासी भारतीय दिवस: आज के दिन अंग्रेजों को पराजित कर भारत लौटे थे बापू

सुरक्षा की विशेष व्यवस्थाएं करने का निर्देश

राम लीला मैदान में सन्यासियों हेतु बनाए जाने वाले माईबाडे का स्थान दिखाते हुए यहां पर समुचित व्यवस्थाएं तथा सुरक्षा की विशेष व्यवस्थाएं किए जाने के लिए कहा। बताते चले जूना अखाड़े के परिसर में जूना अखाड़े के साथ साथ आवहान तथा अग्नि अखाड़े के नागा सन्यासियों की छावनी बनती है। इनके अतिरिक्त अलख दरबार व माईबाड़े की छावनी अलग से बनायी जाती है। टैंटो तथा टीनशेड में बनायी जाने वाली छावनियों में हजारों नागा साधु तथा सन्यासिनी मेलावध् में निवास करती है।

यह भी पढ़ें: LAC पर बड़ी घुसपैठ: चीनी सैनिक को धर दबोचा भारत ने, हाई अलर्ट हुआ जारी

जल्द शुरू होगा समतलीकरण का काम

मेलाधिकारी दीपक रावत ने सभी छावनी स्थलों का बारीकि से निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं समय रहते पूरी किए जाने का आश्वासन देते हुए कहा कि शीघ्र ही समतलीकरण का कार्य शुरू कर दिया जायेगा तथा अखाड़ा परिसर में विद्युत पोल लगाने,पेयजल लाईन,सीवर लाईन,अस्थायी शौचालय,सड़को का निर्माण इसी सप्ताह शुरू कर दिया जाये। उन्होने कहा अखाड़ो के पेशवाई मार्ग नगर प्रवेश मार्ग अखाड़ो तक पहुचने के मुख्य मार्गो को भी समय से पूर्व व्यवस्थित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मोदी को कोरोना वैक्सीन लगाकर देना चाहिए संदेश, सांसद प्रेमचंद का बयान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story