×

LAC पर बड़ी घुसपैठ: चीनी सैनिक को धर दबोचा भारत ने, हाई अलर्ट हुआ जारी

भारतीय सेना ने चुसुल सेक्टर में गुरुंग घाटी के पास इस चीनी सैनिक दबोचा है। ये सैनिक भारतीय सीमा में घूम रहा था। हालांकि पूछताछ के दौरान उस चीनी सैनिक ने बताया है कि वो रास्ता भटक गया था, जिस वजह से वो भारत की सीमा में आ गया था।

Shreya
Published on: 9 Jan 2021 9:23 AM GMT
LAC पर बड़ी घुसपैठ: चीनी सैनिक को धर दबोचा भारत ने, हाई अलर्ट हुआ जारी
X
भारतीय सीमा से पकड़ा गया चीनी सैनिक

नई दिल्ली: इस वक्त बड़ी खबर लद्दाख से सामने आ रही है। यहां पर भारतीय सेना के जवानों ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। बताया जा रहा है कि ये चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घूम रहा था, जिसके बाद भारतीय सेना ने तुरंत एक्शन लेते हुए उसे दबोच लिया है। बता दें कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच बीते मई महीने से ही तनाव जारी है। इस तनाव को कम करने के लिए दोनों पक्षों के बीच कई दौर की वार्ता भी हुई है, लेकिन अब तक कोई हल नहीं निकल सका है।

गुरुंग घाटी के पास दबोचा गया चीनी सैनिक

मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना ने चुसुल सेक्टर में गुरुंग घाटी के पास इस चीनी सैनिक दबोचा है। ये सैनिक भारतीय सीमा में घूम रहा था। हालांकि पूछताछ के दौरान उस चीनी सैनिक ने बताया है कि वो रास्ता भटक गया था, जिस वजह से वो भारत की सीमा में आ गया था। फिलहाल इस चीनी जवान से पूछताछ जारी है। अगर भारतीय जवान चीनी सैनिक के पूछताछ से संतुष्ट होते हैं, तो ही उसे चीनी अधिकारियों को सौंपा जाएगा।

यह भी पढ़ें: बड़ा भाई आराम से ब्लेड लेकर काटता रहा छोटे की गर्दन, वीडियो बनाते दिखे लोग

LADAKH (फोटो- सोशल मीडिया)

इससे पहले भी पकड़ा गया था चीनी सैनिक

आपको बता दें कि इससे पहले भी लद्दाख में एक चीनी सैनिक पकड़ा गया था। जिसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी थे। पकड़ा गया चीनी सैनिक PLA में कॉरपोरल रैंक का और शांगजी इलाके का रहने वाला था। उसके पास से सिविल और मिलिट्री डॉक्यूमेंट बरामद किए गए थे। सेना ने उस सैनिक से पूछताछ भी की और सवाल किया था कि वह भारतीय सीमा क्षेत्र में क्यों दाखिल हुआ था?

यह भी पढ़ें: Board Exams 2021: छात्रों आ गई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, यहां देखें पूरी लिस्ट

जस का तस बना हुआ है हालात

गौरतलब है कि तनाव शुरू होने के बाद से ही चीनी सेना की ओर उकसावे वाली कार्रवाई की जाती रही है। हालांकि भारतीय सेना की मुस्तैदी से चीनी सैनिक हर बार अपने नापाक मंसूबों में नाकामयाब हो जाते हैं। इस तनाव को कम करने के लिए कई दौर की वार्ता तो हुई, लेकिन अब तक हल सामने नहीं आ सका है। माइनस डिग्री तापमान में भी दोनों पक्ष के सैनिक सीमा पर तैनात हैं।

यह भी पढ़ें: क्या PM मोदी को लगवाना चाहिए देश की पहली कोरोना वैक्सीन, जानें लोगों के जवाब

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story