Top
TRENDING TAGS :Coronavirusvaccination

क्या PM मोदी को लगवाना चाहिए देश की पहली कोरोना वैक्सीन, जानें लोगों के जवाब

अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने वाले डेमोक्रैट जो बाइडेन ने खुद को कोरोना वायरस का टीका लगवा लिया है और ट्विटर पर इसके बारे में घोषणा की है। जो बाइडेन ने कोरोना की वैक्सीन के लिए वैज्ञानिकों का धन्यवाद भी किया है।

Aditya Mishra

Aditya MishraBy Aditya Mishra

Published on 9 Jan 2021 7:38 AM GMT

क्या PM मोदी को लगवाना चाहिए देश की पहली कोरोना वैक्सीन, जानें लोगों के जवाब
X
टीका लगवाने के बाद करीब 30 मिनट तक आराम करना चाहिए ताकि यह देखा जा सके कि वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

लखनऊ: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण की तैयारियां चल रही हैं। कुछ देशों में टीकाकरण अभियान शुरू भी हो चुका है। भारत में 2 वैक्सीनों को सीमित आपात इस्तेमाल की इजाजत मिल चुकी है और इसी महीने से वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू होने वाला है।

हालांकि दुनिया के बाकी देशों की तरफ ही भारत में भी बहुत से ऐसे लोग हैं। जिनके मन में कोरोना वैक्सीन को लेकर तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं।

सोशल मीडिया पर लोग टीकाकरण को लेकर तरह-तरह की बातें भी कर रहे हैं। कुछ लोग का तो ये तक कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी को सबसे पहले इस टीके को लगवाकर टीकाकरण अभियान की शुरूआत करनी चाहिए।

ताकि लोगों के मन में कोरोना के टीके को लेकर जो भी भ्रांतियां हैं, वो दूर हो सके। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं। जिनका कहना है कि जब तक प्रधानमंत्री मोदी टीका नहीं लगवाएंगे वे भी टीका नहीं लगवाएंगे। चाहें कुछ भी हो जाए।

Newstrack.Com ने सोशल मीडिया पर लोगों की राय जानने की कोशिश की। सवाल पूछा कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगवाना चाहिए देश की पहली कोरोना वैक्सीन। आइए जानते हैं इस पर लोगों ने क्या जवाब दिया है।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले मोदी- भारत ने दिखाया सामर्थ्य, दुनिया का भ्रम किया दूर

corona-testing कोरोना की जांच(फोटो:सोशल मीडिया)

यहां पढ़ें किसने क्या कहा?

रविश कुमार : प्रधानमंत्री मोदी से पहले देश में बहुत से लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार बैठे हैं। जो इस वैक्सीन को लगवाना चाहते हैं।

अल्का सक्सेना: नहीं, सबसे पहला अधिकार स्वास्थ्यकर्मियों का है। फ्रंट लाइन वर्कर्स और गरीब लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में मिलनी चाहिए।

राजेन्द्र कुमार मिश्र: प्रधानमंत्री मोदी वैक्सीन लगवा लेंगे तो विपक्ष कहेगा कि पता नहीं उन्होंने वैक्सीन लगवाई भी है या नहीं, उनसे सबूत मांगा जायेगा।

प्रभा पाण्डेय: लगवाना चाहिए।

कैलाश खटिक: नहीं, पहले जिसको कोरोना हुआ है उसको लगवाना चाहिए।

कुलदीप राम: जो नहीं लगवाना चाहते हैं, उसको सबसे पहले टीका देना चाहिए।

प्रवेश शर्मा: वैक्सीन फ्री की मिलेगी इसलिए सब उपदेश दे रहे हैं।

विजयेन्द्र प्रकाश: सबसे पहले सोनिया गांधी और राहुल गांधी को लगवाना चाहिए।

जे पटेल: अभी नहीं।

प्रवीन चन्द्र गुप्ता: प्रधानमंत्री मोदी को तुरंत लगवानी चाहिए।

दुनिया भर में अभी तक इन राष्ट्राध्यक्षों ने लगवाया है कोरोना का टीका

जो बाइडेन

अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने वाले डेमोक्रैट जो बाइडेन ने खुद को कोरोना वायरस का टीका लगवा लिया है और ट्विटर पर इसके बारे में घोषणा की है। जो बाइडेन ने कोरोना की वैक्सीन के लिए वैज्ञानिकों का धन्यवाद किया है और साथ में अमेरिकी जनता से कहा है कि फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है और जैसे ही वैक्सीन उपलब्ध होगी सभी को मुहैया कराई जाएगी।

जो बाइडेन की उम्र 78 वर्ष है और वह अमेरिका के उन लोगों में आते हैं जो कोरोना को लेकर हाई रिस्क में हैं। जो बाइडेन को फाइजर की ओर से विकसित कोरोना की वैक्सीन की डोज दी गई है।

अमेरिका में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को आधिकारिक मंजूरी मिली है। कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिकी जनता के बीच विश्वास बढ़ाने के लिए बाइडेन ने एक लाइव टेलिविजन कार्यक्रम में कोरोना का टीका लगवाया है।

Bird Flu से पंजाब में अलर्ट: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, पोल्ट्री प्रोडक्ट पर लगाया बैन

Jo Biedon अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (फोटो:सोशल मीडिया)

कमला हैरिस

अमेरिका की निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने लोगों के बीच विश्वास पैदा करने के लिए सार्वजनिक रूप से मॉडर्ना कोरोनावायरस टीके की पहली खुराक ली और अमेरिकी नागरिकों से भी टीका लगवाने का अनुरोध किया।

हैरिस और उनके पति डग एमहॉफ ने मंगलवार को वॉशिंगटन डीसी में यूनाइटेड मेडिकल सेंटर में टीका लगवाया।इससे पहले, बीते सप्ताह निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने भी इसी तरह टीका लगवाया था। हैरिस ने टीका प्रक्रिया को अपेक्षाकृत दर्द रहित बताते हुए सभी अमेरिकियों से टीका लगवाने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा, मुझे वैज्ञानिकों पर विश्वास है। वैज्ञानिकों ने ही इस टीके को बनाया और मंजूर किया है। लिहाजा मैं सभी से टीका लगवाने का अनुरोध करती हूं।

biden-kamala hairis जो बाइडेन और कमला हैरिस (फोटो:सोशल मीडिया)

नेतन्यानहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को कोरोना का टीका लगवाया. इसका टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया गया। नेतन्याहू कोरोना वायरस रोधी टीका लगवाने वाले अपने देश के पहले व्यक्ति हैं।

इसके साथ ही वह दुनिया के उन चुनिंदा नेताओं में शामिल हो गए हैं जिन्होंने यह टीका लगवाया है। उन्होंने कहा कि वह खुद का उदाहरण पेश करने के लिए सबसे पहला टीका लगवाना चाहते थे. इसके जरिए लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित भी करना चाहते थे।

Benjamin Netanyahu इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (फोटो: सोशल मीडिया)

बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी कोरोना का टीका लगवाया है। बीते दिनों इसका लाइव प्रसारण भी किया गया था।

मध्य ब्रिटेन के कोवेंट्री में स्थित यूनिवर्सिटी अस्पताल में मारग्रेट कीनान नाम की महिला को सबसे पहले यह टीका दिया गया। उन्होंने कहा कि 'वे बहुत ही गौरवान्वित महसूस कर रही हैं।'

पत्थरबाजों की खैर नहीं, घर बेचकर नुकसान की भरपाई, सरकार ला रही नया कानून

Borris Jonshon बोरिस जॉनसन(फोटो:सोशल मीडिया)

माइक पेंस

कोरोना महामारी के खिलाफ अमरीका में व्यापक टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है और लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़े इसके लिए अमरीका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस लाइव टीवी पर कोरोना टीका लगवाया है।

इस दौरान माइक पेंस की पत्नी भी वहां मौजूद थी। पेंस की पत्नी करेन और देश में प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी, सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने भी कोरोना टीका लगवाया।

कोरोना वैक्सीन लेने का लाइव टेलीकास्ट माइक पेंस ने खुद ट्वीट किया है। सभी ने व्हाइट हाउस में एनेक्स में फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन का टीका लगवाया। इंजेक्शन लगाए जाने के बाद माइक पेंस ने कहा, मुझे कुछ भी महसूस नहीं हुआ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story