×

चीन ने मांगा समय: भारत के फैसलों से घबराया तो आई राजनाथ सिंह की याद...

भारत की ओर से इस पर कोई जवाब नहीं दिया गया है। लद्दाख में जारी सैन्य तनाव के बीच चीन के रक्षा मंत्री ने रूस में शंघाई शिखर सहयोग संगठन की बैठक से इतर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात का समय मांगा है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 Sep 2020 5:37 AM GMT
चीन ने मांगा समय: भारत के फैसलों से घबराया तो आई राजनाथ सिंह की याद...
X
बिहार को विशेष दर्जा देने के बारें में प्रश्न किया गया तो उन्होंने जवाब दिया कि स्पेशल पैकेज के वादे तो कोई भी पार्टी कर लेगी, लेकिन राज्यों को कितना मिला है अगर आंकड़े देखे जाएं तो पता चल जाएगा।

नई दिल्ली: चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंघे ने अपने समकक्ष भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ शुक्रवार को बैठक के लिए समय मांगा है। हालांकि अभी तक भारत की ओर से इस पर कोई जवाब नहीं दिया गया है। लद्दाख में जारी सैन्य तनाव के बीच चीन के रक्षा मंत्री ने रूस में शंघाई शिखर सहयोग संगठन की बैठक से इतर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात का समय मांगा है।

शुरुआत में विवाद

उन्होंने बताया कि मई की शुरुआत में विवाद के बाद ऐसा तीसरी बार है जब चीन के रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह के बैठक के लिए समय मांगा है। चीन के इस अनुरोध पर भारतीय पक्ष की तरफ से जवाब दिया जाना अभी बाकी है।

यह पढ़ें...सरकारी नौकरी को लेकर बड़ी खबर, अब ऐसी होंगी भर्तियां, सरकार ने दिए आदेश

भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ को

जब भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो में 5 दिन पहले चीन सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ को नाकाम करते हुए उस ऊंचाई वाले क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया। विदेश मंत्री एस. जयशंकर विदेश मंत्रियों के शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल होने के लिए 10 सितंबर को रूस की राजधानी मॉस्को जाएंगे।

यूनाइटेट स्टेट्स-इंडिया स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप फोरम की तरफ से नई चुनौतियों पर एक सेमिनार के दौरान बोलते हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत चीन और पाकिस्तान दोनों सेनाओं के ‘समन्वित कार्रवाई’ से नॉर्दर्न और वेस्टर्न सीमाओं पर एक साथ खतरा बताया। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि भारतीय सेना इस संयुक्त खतरे की चुनौतियों से निपटने में सक्षम है।

हथियारों की आपूर्ति

अधिकारियो ने बताया कि राजनाथ सिंह के साथ उनके समकक्षीय रूसी रक्षा मंत्री जरनल सर्गेई शवोगु की बैठक के दौरान रूस ने गुरुवार को इस बात को दोहराया कि वह पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति नहीं करेगा।

यह पढ़ें...कोरोना के 3 नए रिकॉर्डः एक दिन में हुआ ऐसा, इतनी ज्यादा हुई संक्रमितों की संख्या

द्विपक्षीय सहयोग

रूस के रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह को विश्वास दिलाया कि वह भारत की सुरक्षा हितों के साथ खड़े हैं। द्विपक्षीय सहयोग को लेकर करीब एक घंटे की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा के दौरान रूस ने कहा कि वह रक्षा क्षेत्र में भारत के आत्मनिर्भर होने की मकसद से शुरू किए गए मेक इन इंडिया का मजबूती से समर्थन करता है।

इधर चीन की नरमी और बात करने के लिए समय की मांग को देखकर सीमा विवाद जल्द सुलझने की उम्मीद जगी है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story