×

कोरोना के 3 नए रिकॉर्डः एक दिन में हुआ ऐसा, इतनी ज्यादा हुई संक्रमितों की संख्या

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े 38 लाख से ऊपर पहुंच गई है।

Newstrack
Published on: 4 Sep 2020 5:03 AM GMT
कोरोना के 3 नए रिकॉर्डः एक दिन में हुआ ऐसा, इतनी ज्यादा हुई संक्रमितों की संख्या
X
देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और हर दिन नया रिकॉर्ड बनता जा रहा है। गुरुवार को देश में एक दिन में सर्वाधिक 83,883 मामले सामने आए।

नई दिल्ली: देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और हर दिन नया रिकॉर्ड बनता जा रहा है। गुरुवार को देश में एक दिन में सर्वाधिक 83,883 मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 38 लाख से ज्यादा हो गई है। देश में बुधवार को सबसे ज्यादा नमूनों की जांच की गई। बुधवार को रिकॉर्ड 11.70 लाख नमूनों की टेस्टिंग की गई। इसके साथ ही 68,584 मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज किए गए। इस तरह कोरोना ने एक दिन में तीन-तीन रिकॉर्ड कायम किए।

साढ़े 38 लाख से ज्यादा मरीज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े 38 लाख से ऊपर पहुंच गई है। 24 घंटे के दौरान 1043 लोगों की इस खतरनाक वायरस ने जान ले ली। इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 67,376 हो गई है। मंत्रालय का कहना है कि कोरोना से मरने वाले 70 फ़ीसदी से अधिक लोग पहले से ही किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त थे।

ये भी पढ़ें- रिया के घर रेड: अधिकारियों ने की बड़ी कार्रवाई, ड्रग्स पर हुआ ये खुलासा

Covid-19 India कोरोना वायरस केस भारत (फाइल फोटो)

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सात अगस्त को देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 20 लाख से ऊपर पहुंची थी। जबकि 30 अगस्त को मरीजों का आंकड़ा 30 लाख के ऊपर पहुंच गया था। मौजूदा समय में देश में करीब 8,15,000 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है जो कि कुल मामलों का 21,16 प्रतिशत है। कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है और मरीजों की मृत्यु दर भी गिरकर 1.75 प्रतिशत रह गई है।

26 प्रदेशों में रिकवरी दर 70 फ़ीसदी से अधिक

Covid-19 India कोरोना वायरस केस भारत (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन मिलेगी कब: हो गया खुलासा, आई ये अच्छी खबर

देश के लिए राहत की सबसे बड़ी बात यह है कि कोरोना से प्रभावित 35 में से 26 प्रदेशों में रिकवरी दर 70 फ़ीसदी से अधिक दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी भी देश में सक्रिय मामलों से 3,6 गुना ज्यादा स्वस्थ होने वालों की संख्या है। मंत्रालय का कहना है कि दुनिया के अधिकांश प्रभावित देशों के मुकाबले भारत काफी बेहतर स्थिति में है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह सभी आंकड़े मरीज प्रबंधन की बेहतर की स्थिति को बताने के लिए काफी हैं।

Covid-19 India कोरोना वायरस केस भारत (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, तेज हवाओं के साथ जमकर बरसेंगे बादल

मिलनाडु और उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में सबसे तेजी से मरीजों की संख्या में कमी दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में अब त्योहार का सीजन नजदीक आ गया है। ऐसे में हर किसी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोरोना की वैक्सीन अभी तक नहीं आई है। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग को अपनी जिंदगी का अनिवार्य हिस्सा बनाना होगा। इसके साथ ही मास्क लगाने, बार बार हाथ धोने और कम से कम बाहर निकलने की आदत भी बनाए रखनी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि त्योहारी सीजन में देशवासियों को ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी।

यूपी में टेस्टिंग का रिकॉर्ड

Covid-19 India कोरोना वायरस केस भारत (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश में अभी तक सबसे ज्यादा नमूनों की जांच की गई है। उत्तर प्रदेश में 60 लाख़ से अधिक नमूनों की जांच का रिकॉर्ड बन गया है। प्रदेश में गुरुवार को 5776 नए केस मिले हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2,47,101 हो गई है। प्रदेश में लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी और गोरखपुर आदि जिलों में कोरोना के सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें- युवती की जिद के आगे झुका रेलवे, इकलौती सवारी के लिए 535 किमी चलानी पड़ी ट्रेन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए प्रभावी कार्रवाई करने का आदेश दिया है। उन्होंने इसके लिए सर्विलांस, डोर टू डोर सर्वे के साथ टेस्टिंग को और प्रभावी बनाने का निर्देश भी दिया है।

Newstrack

Newstrack

Next Story