घाटी में हिंसक झड़प: सामने आया वीडियो, सैनिक हाथ-पैर और डंडों से मारपीट करते हुए

बीते दिनों भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच हुई झड़प का नया वीडिया सामने आया है। गलवान झील पर दोनों देशों की झड़प के इस वीडियो में सैनिक आपस में हाथापाई करते दिखाई दे रहे हैं।

LAC

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। बीते दिनों भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच हुई झड़प का नया वीडिया सामने आया है। गलवान झील पर दोनों देशों की झड़प के इस वीडियो में सैनिक आपस में हाथापाई करते दिखाई दे रहे हैं। सीमा का सामने आया ये वीडियो चीन के मीडिया संस्थान साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) ने ट्वीट किया है। वीडियो में ये तो बताया गया है कि ये वीडियो भारत और चीन के ट्रुप्स के बीच झड़प का है, लेकिन ये वीडियो कब का है, इसे बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

ये भी पढ़ें… ताबड़तोड़ झटकों से कांपा देश: दहशत के साए में लोग, लगातार भूकंप से बढ़ता खतरा

दोनों देशों के जवानों के बीच झड़प

ऐसे में माना जा रहा है कि यह वीडियो मई से पहले का है, क्योंकि उसके बाद दोनों ही देशों ने सैनिकों की संख्या अपने-अपने इलाके में बढ़ा दी है। चीनी मीडिया संस्थान (SCMP) के ट्वीट किए गए वीडियो के हिसाब से जिस जगह दोनों देशों के जवानों के बीच झड़प हुई वह गलवान घाटी क्षेत्र का है।

हालांकि झड़प वाली जगह पर गलवान नदी साफतौर पर दिखाई दे रही है। वीडियो में भारत औऱ चीन के सैनिक हाथ-पैर और डंडों से लड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसमें कुछ भारतीय सैनिकों के पास रायफल भी है, पर कोई उनका उपयोग करता नहीं दिख रहा है। इसके साथ ही चीन के सैनिक डंडों और रायट शील्ड से मारपीट कर रहे हैं और खुद को बचा रहे हैं।

ये भी पढ़ें…कोरोना ने मचाया तांडव: तोड़ दिए सभी रिकॉर्ड, एक दिन में सबसे ज्यादा मौत

यह वीडियो उस झड़प का नहीं

ऐसे में SCMP का दावा है कि यह वीडियो सबसे पहले 8 सितंबर 2020 को ऑनलाइन दिखाई दिया। चीन के मिलिट्री स्रोत ने कहा कि यह कुछ महीने पुराना है। इस पर भारत कहता है कि उसके 20 जवान 15 जून को शहीद हो गए थे, जब चीनी सैनिकों के साथ उनकी झड़प हुई थी।

हालाकिं चीनी सेना विश्लेषक ने SCMP ने बताया कि यह वीडियो उस झड़प का नहीं है। विश्लेषक का मानना है कि झड़प में दिख रहे हथियारों को देखते हुए ये लगता है कि यह मई 2020 का हो सकता है। क्योंकि इसमें गलवान नदी दिख रही है। गलवान नदी के पास हुई झड़प के बाद दोनों देशों ने अपने सैनिकों को ज्याद बेहतर हथियार मुहैया कराए हैं।

ये भी पढ़ें…साजिशों से बाज आएगा ड्रैगन? LAC पर शांति के लिए भारत-चीन के बीच बनी ये सहमति

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App