ताबड़तोड़ झटकों से कांपा देश: दहशत के साए में लोग, लगातार भूकंप से बढ़ता खतरा

लगातार झटकों से कांप रही धरती पर भूकंपों का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। ऐसे में आज महाराष्ट्र में भूकंप ने धरती थर्रा दी। पालघर जिले में शुक्रवार सुबह भूंकप से तेज झटके महसूस किए गए। 

Published by Vidushi Mishra Published: September 11, 2020 | 11:40 am
Modified: September 11, 2020 | 2:12 pm
Earthquake

फोटो-सोशल मीडिया

नयी दिल्ली: लगातार झटकों से कांप रही धरती पर भूकंपों का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। ऐसे में आज महाराष्ट्र में भूकंप ने धरती थर्रा दी। पालघर जिले में शुक्रवार सुबह भूंकप से तेज झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि सुबह 3:57 पर 10 किलोमीटर की गहराई पर 3.5 तीव्रता का झटका दर्ज किया गया। इससे पहले भी कई बार गुजरात और मुंबई से लगे इस जिले में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए थे।

ये भी पढ़ें… दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग माफिया, पैसे खा जाते थे दीमक…

लगातार भूकंप के झटके महसूस

बीते दिनों नासिक, पालघर सहित महाराष्ट्र के तमाम हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। साथ ही मुंबई में भी बीते दिनों भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिनकी रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, सोमवार सुबह 8 बजे भूकंप के झटके आए। इसका केंद्र उत्तर मुंबई में 102 किलोमीटर दूर था।

वहीं इससे पहले महाराष्ट्र में बीते कई दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं। आज से दो दिन पहले महाराष्ट्र के नासिक में मंगलवार सुबह दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये पहला झटका मंगलवार सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर महसूस किया गया और दूसरा झटका 10 बजकर 15 मिनट पर महसूस किया गया।

earthquake
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें…कोरोना ने मचाया तांडव: तोड़ दिए सभी रिकॉर्ड, एक दिन में सबसे ज्यादा मौत

लोगों में दहशत का माहौल

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.8 जबकि दूसरे झटके की तीव्रता 2.5 मापी गयी थी। सोमवार सुबह 8 बजे मुंबई से 102 किलोमीटर उत्तर में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे।

ऐसे में लगातार झटकों की वजह से लोगों में दहशत का माहौल छाया हुआ है। 3 दिन पहले भी रात के समय नासिक में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे तो उसके अगले दिन सुबह के समय मुंबई में भी भूकंप का कंपन महसूस किया गया।

ये भी पढ़ें…पॉर्न के शौक़ीन चीनी राजदूत: कारनामा जान हिल जाएंगे आप, हो रहे ट्रोल

नुकसान की कोई भी खबर नहीं

इससे पहले मंगलवार सुबह अंडमान और निकाबार द्वीप और कारगिल में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इससे किसी प्रकार के नुकसान की कोई भी खबर नहीं मिली थी।

झटके लद्दाख स्थित कारगिल में महसूस किए गए थे। इनकी रिएक्टर स्‍केल पर तीव्रता 4.4 मापी गयी है। कारगिल के उत्तर-उत्तर-पश्चिम में 435 किमी की दूरी पर सुबह 5 बजकर 47 मिनट पर भूकंप आया था।

ये भी पढ़ें… ऑनलाइन क्लासेज में बच्चों के पापा की अश्लीलता, टीचर्स से करते हैं छेड़खानी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App