×

थर्रा उठा लद्दाख: इधर-उधर भागने लगे लोग, भूकंप से डरेे वैज्ञानिक भी

कोरोना संकट के बीच इस साल भूकंप के झटकों के बार बार आने से लोग सहमे हुए हैं। विशेषज्ञ भी चिंता में हैं कि आये दिन भूकंप आना किसी बड़े खतरे का संकेत तो नहीं।

Shivani
Published on: 6 Oct 2020 3:18 AM GMT
थर्रा उठा लद्दाख: इधर-उधर भागने लगे लोग, भूकंप से डरेे वैज्ञानिक भी
X
देशभर में भूकंप के ताबड़तोड़ झटके आए दिन महसूस किये जा रहे हैं। ऐसे में जम्मू-कश्मीर में शनिवार को फिर भूकंप के जोरदार झटकों ने लोगों को हिला के रख दिया। दोपहर में झटकों के लगने से पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई।

लखनऊ: भारत चीन तनाव के बीच लेह लद्दाख में लगातार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज सुबह लेह में तेज भूकंप की कंपन से धरती डगमगा गयी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 5.1 आंकी गयीं। इसका केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर था। इसके पहले भी भारत के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके आ चुके हैं।

पूर्वी लेह में 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके

कोरोना संकट के बीच इस साल भूकंप के झटकों के बार बार आने से लोग सहमे हुए हैं। विशेषज्ञ भी चिंता में हैं कि आये दिन भूकंप आना किसी बड़े खतरे का संकेत तो नहीं। दरअसल, पूर्वी लेह में मंगलवार की सुबह 5.13 बजे 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर था। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। हालांकि अभी तक किसी प्रकार के जान-माल की हानि की जानकारी नहीं मिली है।

ये भी पढ़ेंः कर्मचारियों पर बड़ी खबर: सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, इनको मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए जा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले कई हफ्तों में भूकंप रिपोर्ट किए गए हैं। लेकिन इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था।

Earthquake
फोटो सोशल मीडिया

ऐसे में अगर बीते 15 दिन की बात करें तो सिर्फ जम्‍मू-कश्‍मीर में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। आज से पहले 11 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 रही थी।

ये भी पढ़ें-ट्रंप की छुट्टी: अस्पताल से व्हाइट हाउस वापसी, अब ऐसी है हालत

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके

इससे पहले 24 सितंबर को सुबह 8 बजकर 19 मिनट पर जम्मू-कश्मीर में 3.7 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र गुलमर्ग से 281 किमी दूर उत्तर की तरफ था। हालाकिं झटकों की वजह से लोगों में डर बना हुआ है।

आज ही लेह-लद्दाख क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मॉलजी की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई।

हालाकिं भूकंप के तेज झटकों के बाद स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया। इससे पहले इसी महीने 8 सितंबर को लद्दाख के करगिल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता 4.4 थी। फिलहाल किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story