भारत छुड़ाएगा चीन के छक्के: टैंक और स्पेशल टेंट तैयार, सेना हुई तैयार

भारतीय सेना की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है ताकि चीन की किसी भी उकसावे वाली हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके। पूर्वी लद्दाख के चुमार डेमचौक सरहद पर भारतीय सैनिक और टैंक चीन के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार है।

Published by Shreya Published: September 27, 2020 | 1:57 pm
Bhishma Tank

भारत छुड़ाएगा चीन के छक्के: टैंक और स्पेशल टेंट तैयार, सेना हुई तैयार (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में सीमा पर चीन के साथ बीते पांच महीनों से तनाव जारी है। इस बीच भारतीय सेना की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है ताकि चीन की किसी भी उकसावे वाली हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके। पूर्वी लद्दाख के चुमार डेमचौक सरहद पर भारतीय सैनिक और टैंक चीन के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार है। भले ही सीमा पर विवाद सुलझाने के लिए दोनों पक्षों के बीच वार्ता का दौर जारी है, लेकिन भारतीय सेना के तेवर से साफ है कि वह किसी भी मोर्चे पर पीछे नहीं रहना चाहती।

टैंक टी-90 भीष्म टैंक को किया तैनात

भारतीय सेना चीन के खिलाफ किसी भी मोर्चे पर अपनी तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत ने दुनिया के सबसे अचूक टैंक टी-90 भीष्म टैंक को तैनात कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डेमचौक में सिंधु नदी के किनारे हजारों मील में फैली घाटी में भारतीय सेना के टी 90 टैंक और बीएमपी चीन के खिलाफ हुंकार भर रहे हैं। आवश्यकता पड़ने पर ये टैंक कुछ ही मिनटों में चीन की सीमा में घुसकर उसके ठिकानों को नेस्तनाबूद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सब्जीवाला मशहूर डायरेक्टर: आर्थिक मंदी ने कर दिया ऐसा हाल, क्या से क्या हो गया

India-China
सेना का सबसे बड़ा शक्ति प्रदर्शन (फोटो- सोशल मीडिया)

भारतीय सेना का सबसे बड़ा शक्ति प्रदर्शन

टी-90 भीष्म टैंक की तैनाती को भारतीय सेना का सबसे बड़ा शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है। क्योंकि इसकी तैनाती से साफ है कि भारतीय सेना हर पल युद्ध जैसे हालात के लिए तैयार है। इस अचूक टैंक में मिसाइल हमले को रोकने वाला कवच है। टी-90 भीष्म टैंक में शक्तिशाली 1000 हॉर्स पावर का इंजन है और इसका वजन 48 टन है। यह एक बार में 550 किलोमीटर की दूरी तय करने सक्षम है। ये टैंक दिन हो या रात दुश्मन के छक्के छुड़ाने की क्षमता रखता है। यह दुनिया के हल्के टैंकों में एक है।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव 2020: कोशिशें नतीजे प्रभावित करने की, मुस्लिम वोट पर घमासान

सर्दियों के लिए भी किए गए हैं खास इंतजाम

वहीं बीएमपी की बात की जाए तो एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से लैस बीएमपी किसी भी ठिकाने को आसानी से शिकार बनाने की क्षमता रखता है। वहीं दुश्मन देश को निशाना बनाने के साथ-साथ भारतीय सेना ने सर्दियों को देखते हुए भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों के लिए राशन, हथियार, तेल और रहने के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके अलावा सैनिकों के रहने के लिए खास तरह के टेंट और प्रीफैब्रीकेटेड हट्स तैयार किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: करण जौहर की वो रात: शामिल थे ये सभी दिग्गज सितारे, लिया जा रहा था ड्रग्स

TANKS

सेना के पास पहुंचाए जा रहे हथियार और जरूरी साजो सामान

बता दें कि यहां पर बर्फबारी शुरू हो चुकी है और अब तापमान शून्य से 20 से लेकर 40 डिग्री नीचे जाने वाला है। इसलिए सैनिकों के लिए खास तैयारियां की जा रही है। उनके लिए टेंट और प्रीफैब्रीकेटेड हट्स बनाए जा रहे हैं। इन हट्स में जवानों की रहने, खाने जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध होगी। वहीं यहां पर शून्च से नीचे तापमान जाने पर जवान आराम से रह सकें, इसके लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही लगातार इन इलाकों में सेना के लिए हथियार और जरूरी साजो सामान पहुंचाने का भी काम युद्ध स्तर पर चल रहा है।

यह भी पढ़ें: चोरी छिपे EX CM फडणवीस से मिलने होटल क्यों गये थे संजय राउत, खुल गया राज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App