×

Land For Jobs Scam Case: नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में ईडी के सामने पेश हुए तेजस्वी यादव, जानें क्या हैं आरोप

Land For Jobs Scam Case: ईडी ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी के आधार पर प्रिवेंशन आफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत आपराधिक धारा में एक नया केस दर्ज किया है। इसी मामले में ईडी आज मंगलवार को तेजस्वी यादव से पूछताछ कर रही है।

Jugul Kishor
Published on: 11 April 2023 1:01 PM GMT
Land For Jobs Scam Case: नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में ईडी के सामने पेश हुए तेजस्वी यादव, जानें क्या हैं आरोप
X
तेजस्वी यादव ( सोशल मीडिया)

Land For Jobs Scam Case: बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में दिल्ली स्थित ईडी के ऑफिस पहुंचे चुके हैं। ईडी ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी के आधार पर प्रिवेंशन आफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत आपराधिक धारा में एक नया केस दर्ज किया है। इसी मामले में ईडी आज मंगलवार को तेजस्वी यादव से पूछताछ कर रही है। बता दें कि पिछले महीने 26 मार्च को इसी मामले में सीबीआई ने तेजस्वी यादव से पूछताछ की थी। पूछताझ के बाद तेजस्वी यादव ने कहा था कि हमने जांच में सहयोग किया है। लेकिन सच बात ये है कि कोई घोटाला हुआ ही नहीं है।

600 Cr. की मनी लॉन्ड्रिंग के साक्ष्य मिलने का दावा

26 मार्च को ही इस मामले में ईडी ने मीसा भारती से पूछताछ की थी। ईडी ने जमीन के बदले नौकरी घोटाले में ईडी ने अब तक 600 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग के साक्ष्य मिलने का दावा किया है। ईडी के अनुसार, अपराध से बनाई गई संपत्तियों में से 350 करोड़ की अचल संपत्ति है, जबकि 250 करोड़ रुपये बेनामी लोगों के माध्यम से लालू यादव के परिवार के पास आए थे। इस केस में सीबीआई लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी से भी पूछताछ कर चुकी है। इसके अलावा ईडी ने लालू परिवार और उनसे जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी भी की थी।

जानें क्या है पूरा मामला?

बता दें कि ये पूरा मामला राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव के वर्ष 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रहने के दौरान का है। लालू यादव परिवार पर आरोप है कि रेलमंत्री रहने के दौरान उन्होने बिहार में बहुत सारे लोगों से रेलवे में नौकरी के बदली जमीन ली थी। सीबीआई का कहना है कि रेलवे में भर्ती के लिए तय मानकों का उल्लंघन करते हुए रेलवे में नियुक्तियां की गईं थीं। इसी मामले में बीते दिनों ने ईडी ने तेजस्वी के दिल्ली पर भी रेड की थी। वहीं जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती की पिछले दिनों दिल्ली की एक अदालत में पेशी हुई थी। जिसमें उन्हें जमानत मिल गई थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story