×

ट्रंप भारत दौरे का आखिरी दिन: डिफेंस, H1B वीज़ा समेत इन मुद्दों पर हो सकती है डील

Ashiki
Published on: 25 Feb 2020 5:08 AM GMT
ट्रंप भारत दौरे का आखिरी दिन: डिफेंस, H1B वीज़ा समेत इन मुद्दों पर हो सकती है डील
X

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनका परिवार अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत आये हुए हैं। ट्रम्प एंड फॅमिली का गुजरात के अहमदाबाद में धमाकेदार स्वागत के बाद अब कूटनीति की बारी है। अपने दौरे के आखिरी दिन अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

24 रोमियो हेलिकॉप्टर खरीदने को लेकर हो सकता है समझौता

गौरतलब है कि सोमवार को मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने डिफेंस डील का ऐलान किया, जिसने दोनों देशों में बड़े समझौते की उम्मीद जगा दी है। इसके अलावा ये भी कयास लगाये जा रहे हैं कि दोनों देश आज कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वहीं, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप दिल्ली में एक स्कूल में बच्चों से मुलाकात करेंगी।

Image result for trump in india with family

फ़िलहाल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप राजघाट के लिए रवाना हो चुके हैं। यहां दोनों राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। बता दें कि दोनों ने कल अहमदाबाद के साबरमती आश्रम का भी दौरा किया था।

पहले दिन कि बात करें तो अहमदाबाद में ट्रंप और नरेंद्र मोदी की शानदार दोस्ती का नज़ारा दिखा था। अब दूसरे दिन कूटनीति की बारी है, जिसे लेकर हर किसी की नज़र दोनों देशों के बीच होने वाले समझौतों पर होगी। इन समझौतों में सबसे बड़ी बात डिफेंस डील हो सकती है, जिस बात का ऐलान खुद ट्रंप ने सोमवार को अपने भाषण में किया था।

ये भी पढ़ें: मुस्लिमों को NPR से खौफ: बैंक से निकाली अपनी सारी सेविंग्स

इस डील में भारत, अमेरिका के 24 रोमियो हेलिकॉप्टर खरीदने को लेकर समझौता कर सकता है, जो कि करीब 3 बिलियन डॉलर का होगा। इसके अलावा भारत अमेरिका से 6 अपाचे हेलिकॉप्टर भी खरीद सकता है। साथ ही दोनों देश के नेताओं के बीच ट्रेड, H1B वीज़ा, अफगानिस्तान जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

ये भी पढ़ें: मनोज तिवारी की जगह लेगा ये दिग्गज: संभालेगा दिल्ली की जिम्मेदारी, जल्द ऐलान

Ashiki

Ashiki

Next Story