×

ड्राइविंग लाइसेंस पर ऐलान: बनवाने वालों के लिए बड़ी खबर, इन राज्यों में बढ़े स्लॉट

देश के कई राज्यों में लर्निंग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए स्लॉट बढ़ा दिए गए हैं। अब रोजाना 400 लाइसेंस बनाए जा रहे हैं। साथ ही अब कई सुविधाएं ऑनलाइन हो गई है।

Shreya
Published on: 14 Dec 2020 8:07 AM GMT
ड्राइविंग लाइसेंस पर ऐलान: बनवाने वालों के लिए बड़ी खबर, इन राज्यों में बढ़े स्लॉट
X
ड्राइविंग लाइसेंस पर ऐलान: बनवाने वालों के लिए बड़ी खबर, इन राज्यों में बढ़े स्लॉट

नई दिल्ली: अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने की तैयारी में हैं तो ये आपके लिए बेहद अच्छी खबर है। अब आपको लाइसेंस बनवाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में लर्निंग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के स्लॉट बढ़ा दिए गए हैं। बिहार, यूपी और मध्य प्रदेश में भी डीएल बनाने के स्लॉट बढ़ाए गए हैं। जिसके बाद अब दो से तीन महीने के अंदर ही आपका DL बनकर तैयार हो जाएगा।

हर रोज बनाए जा रहे 400 ड्राइविंग लाइसेंस

मिली जानकारी के मुताबिक, अब राज्यों के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) में रोजाना परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस (Permanent Driving License) के लिए कम से कम 400 आवेदकों की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। बता दें कि अनलॉक के बाद से लर्निंग और परमानेंट लाइसेंस का बहुत कम स्लॉट ही बुक किया जाता था। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही थी। साथ ही आवेदनों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही थी। इसलिए सरकार ने लोगों की बढ़ती परेशानी को दूर करने के लिए यह फैसला किया है। सरकार के इस फैसले से हजारों लोगों को राहत मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें: मौत के मंजर से कांपा था पाकिस्तान, आखिरी दम तक लड़ा सेना का ये अफसर

driving license (फोटो- सोशल मीडिया)

कोरोना के बाद लगाई गई थी रोक

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बाद से ड्राइविंग लाइसेंस बनने की सभी तरह की प्रक्रिया रोक दी गई थी। जब लॉकडाउन को खोलने की चरणबद्ध प्रक्रिया यानी अनलॉक शुरू हुआ तो भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम काफी धीमा पड़ गया था। लेकिन लोगों की परेशानी और बढ़ते आवेदनों को देखते हुए एक बार फिर से इसे धीरे-धीरे रफ्तार दी जा रही है। अब हर रोज 400 का स्लॉट शुरू किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: LOC पर आतंकी हमले को तैयार, पुराने रास्तों पर तैनात सेना हाई-अलर्ट पर

ये सुविधाएं अब मिलेंगी ऑनलाइन

इसके साथ ही अब लोगों को उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में अब DL, डुप्लीकेट आरसी, रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र, फिटनेस और परमिट से जुड़ी करीब 20 से अधिक सुविधाओं के लिए RTO ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। बीते महीने की यूपी परिवहन विभाग द्वारा राज्य के सभी RTO को सख्त निर्देश दिए थे कि अब इस सुविधाओं को ऑनलाइन ही मुहैया कराएं।

जिसके बाद आप आपको घर बैठे ही ऑनलाइन डीएल, वाहन रजिस्ट्रेशन, आरसी, फिटनेस सर्टिफिकेट मिल सकते हैं। UP, MP और बिहार समेत देश के कई राज्यों ने बीते कुछ दिनों से परिवहन विभाग से जुड़ी सभी तरह की सेवाएं ऑनलाइन कर रही है।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के इस बड़े नेता के घर पर आतंकी हमला, पीएसओ घायल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story