हार गई चीनी सेना: मोदी के लेह दौरे ने किया कमाल, सीमा से हटने को हुए मजबूर

पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल पर भारत-चीन दोनों देशों के बीच तनातनी अभी तक लगातार जारी है। साथ ही खबर आ रही है कि गलवान नदी के तट पर चीनी सेना की दिक्कते काफी ज्यादा बढ़ सकती हैं।

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल पर भारत-चीन दोनों देशों के बीच तनातनी अभी तक लगातार जारी है। ऐसे में ये दावा किया जा रहा है कि चीनी सेना एलएसी( लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल) पर सीमा के कुछ दूरी तक अंदर घुस गई है।

ये भी पढ़ें… तबाही की चेतावनी: हो जाएं सतर्क, यहां मौसम ढाने वाला है कहर

बाढ़ जैसेे हालात

चीन की इन नापाक हरकतों का जवाब देने के लिए भारत भी पूरी तरह से तैयार है। इसके साथ ही ये खबर भी आ रही है कि चीनी सेना को यहां से पीछे हटना पड़ सकता है। बात ये है कि गलवान नदी के चीनी सेना की तैनाती है और यहां पर ही बाढ़ जैसेे हालात बन रहे हैं।

इसके साथ ही सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, गलवान नदी के तट पर चीनी सेना की दिक्कते काफी ज्यादा बढ़ सकती हैं। चीनी सेना गलवान नदी के किनारे खड़ी है और यहां पानी का स्तर तट के काफी ऊपर तक पहुंच गया है।

 ये भी पढ़ें…चीन के खिलाफ US ने उतारे परमाणु युद्धपोत, ड्रेगन को जवाब देने की ऐसी तैयारी

इस बात के संकेत

भारतीय सेना के एक आला अधिकारी ने बताया कि इस इलाके में तापमान बढ़ने से आसपास की पहाड़ियों के बर्फ लगातार पिघल रहे हैं। इससे पानी का लेवल काफी ज्यादा बढ़ गया है।

साथ ही इस सीनियर अधिकारी ने ये भी दावा किया कि सैटेलाइट और ड्रोन से ली गई तस्वीरों से इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि चीन ने जहां टेंट गाड़े थे वहां पानी भर गया है। साथ ही जाड़े के मौसम में तो यहां चीन के सैनिकों के लिए और भी मुश्किल चुनौती होगी।

ये भी पढ़ें…चीन के खिलाफ US ने उतारे परमाणु युद्धपोत, ड्रेगन को जवाब देने की ऐसी तैयारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App