×

चीन के खिलाफ US ने उतारे परमाणु युद्धपोत, ड्रेगन को जवाब देने की ऐसी तैयारी

पिछले कुछ दिनों से लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच तनातनी का माहौल है। इसी बीच चीन के लिए एक और बुरी खबर है। दरअसल अमेरिका ने परमाणु शक्ति...

Newstrack
Published on: 5 July 2020 5:29 AM GMT
चीन के खिलाफ US ने उतारे परमाणु युद्धपोत, ड्रेगन को जवाब देने की ऐसी तैयारी
X

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच तनातनी का माहौल है। इसी बीच चीन के लिए एक और बुरी खबर है। दरअसल अमेरिका ने परमाणु शक्ति से लैस अपने दो एयरक्राफ्ट कैरियर साउथ चाइना सी में भेज दिए हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि चीन के साथ अमेरिका का तनाव और ज्यादा बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें: चीन ने अब इस देश पर डाली नजर, सीमा विवाद पर कही ये बड़ी बात

अमेरिकी नौसेना ने शुरू किया युद्धाभ्‍यास

चीन को चौतरफा घेरने के लिए दुनिया के तमाम देश तैयार हैं। वहीं ड्रैगन की बढ़ती दादागिरी पर लगाम लगाने के लिए अमेरिकी नौसेना ने इस इलाके में युद्धाभ्‍यास शुरू किया है। अमेरिकी नौसेना ने दुनियाभर में अपने सैन्‍य ताकत का प्रतीक कहे जाने वाले दो एयरक्राफ्ट कैरियर को दक्षिण चीन सागर में युद्धाभ्‍यास के लिए उतार दिया है। अमेरिकी नौसेना युद्धाभ्‍यास करके चीन को सख्‍त संदेश दे रही है। वहीं चीनी नौसेना भी इसी इलाके में कई दिनों से नौसेना महाअभ्‍यास कर रही है।

ये भी पढ़ें: अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी ने दी बधाई, ट्रंप ने दिया ऐसा रिप्लाई

साउथ सी में चीन पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका ने अपने दो युद्ध पोत USS रोनाल्ड रीगन और USS निमित्ज़ को तैनात किया है। जिसके बाद से इस क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है।

परमाणु शक्ति से लैस युद्धपोतों की इस तैनाती से ये बात साफ होता है कि अमेरिका चीन की हर साजिश का जवाब देने के लिए तैयार है। साथ ही ये भी पता चलता है कि अमेरिका और चीन के बीच तनाव किस हद तक बढ़ चुका है।

बता दें कि इसी इलाके में चीनी नौसेना भी युद्धाभ्यास कर रही है। 1 जुलाई से चीन की नौसेना सैन्य प्रदर्शन करके ताइवान और दूसरे पड़ोसी देशों को धमकाने की कोशिश में लगी हुई है।

ये भी पढ़ें: कानपुर कांड की साजिशः हुआ खुलासा, मुठभेड़ से पहले सिपाही ने कटवाई थी बिजली

Newstrack

Newstrack

Next Story