×

कानपुर कांड की साजिशः हुआ खुलासा, मुठभेड़ से पहले सिपाही ने कटवाई थी बिजली

कानपुर के चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों के शहीद होने के मामले में एक और राज का खुलासा हुआ है। इस मामले में पता चला है कि...

Newstrack
Published on: 5 July 2020 4:02 AM GMT
कानपुर कांड की साजिशः हुआ खुलासा, मुठभेड़ से पहले सिपाही ने कटवाई थी बिजली
X

अंशुमान तिवारी

कानपुर: कानपुर के चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों के शहीद होने के मामले में एक और राज का खुलासा हुआ है। इस मामले में पता चला है कि इस मुठभेड़ की रात थाने के एक सिपाही ने ही पावर हाउस में फोन करके बिकरू गांव एवं उसके आसपास के इलाके की बिजली काटने के लिए कहा था। अब इस मामले की जांच की एसटीएफ ने शुरू कर दी है और सिपाही से पूछताछ की जा रही है।

ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर विकास दुबे का सपोर्ट करने वालों की खैर नहीं, FIR दर्ज

पुलिस की भूमिका संदिग्ध

दरअसल इस पूरे मामले में कुछ पुलिसकर्मियों की भूमिका भी संदिग्ध मानी जा रही है। पुलिस दबिश की मुखबिरी करने के शक में चौबेपुर के एसओ विनय तिवारी को निलंबित कर दिया गया है। कई और पुलिसकर्मी भी जांच के दायरे में हैं। बिकरू गांव में हुई दिल दहलाने वाली घटना में सीओ बिहार देवेंद्र मिश्रा, शिवराजपुर के एसओ महेश चंद्र यादव, मंधना के चौकी प्रभारी अनूप कुमार सिंह, दरोगा नेबू लाल और 4 सिपाही शहीद हो गए थे।

मुठभेड़ के दौरान नहीं आ रही थी बिजली

अब इस मामले में पता चला है कि कानपुर देहात की पुलिस की ओर से फोन करके बिजली कटवाई गई थी। कानपुर देहात पुलिस पावर हाउस के अधिकारियों से जानकारी जुटाने में लगी हुई है। बिकरू गांव में करीब एक घंटे तक गोलियां तड़तड़ाने के दौरान पूरे गांव में बिजली नहीं आ रही थी और अंधेरा छाया हुआ था।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी जवानों पर हमला: आतंकियों ने किया ब्लास्ट, CRPF पर अंधाधुंध फायरिंग

चौबेपुर थाने के सिपाही ने किया था फोन

इस मामले की गहन जांच पड़ताल में जुटी पुलिस को पता चला है कि चौबेपुर थाने के एक सिपाही की ओर से कानपुर देहात के रसूलाबाद पावर हाउस को फोन किया गया था। शिवली पावर हाउस फोन ट्रांसफर करने के बाद सिपाही ने इलाके की बिजली काटने के बारे में कहा था। इस मामले की जानकारी होने के बाद एसटीएफ पूरी तरह सक्रिय हो गई है और उस सिपाही से पूछताछ की गई है। पावर हाउस के अधिकारियों से बिजली काटने के संबंध में पूरा ब्योरा मांगा गया है। एसटीएफ ने पावर हाउस से इस बाबत लिखित जानकारी मांगी है कि बिजली किस समय काटी गई और सप्लाई किस समय शुरू की गई।

ये भी पढ़ें: रेलवे अंडरपास में भरा पानी, घंटो फंसे रहे परिवार समेत पूर्व ब्लॉक प्रमुख, ऐसे बची जान

मामले की जांच में जुटी एसटीएफ

एसटीएफ इस मामले में जांच पड़ताल करके यह पता लगाना चाहती है कि आखिर सिपाही की ओर से बिजली काटने के लिए क्यों कहा गया। क्या ऐसा बदमाशों को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया या इसलिए किया गया कि बदमाशों को उजाले का फायदा न मिल सके। इस मामले में और जानकारी मिलने के बाद अगली कार्रवाई करने की तैयारी है।

ये भी पढ़ें: आज का चंद्र ग्रहण इन राशियों पर पडे़गा भारी, जानें कौन-कौन है शामिल, पढ़ें राशिफल

विकास दुबे के खिलाफ कार्रवाई तेज

इस बीच बिकरू मुठभेड़ कांड में 8 पुलिसकर्मियों के शहीद होने के बाद कुख्यात बदमाश विकास दुबे के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी गई है। पुलिस ने विकास दुबे का किलेनुमा घर पूरी तरह जमींदोज कर दिया है। विकास ने जिस जेसीबी को रास्ते में खड़ा करके पुलिस वालों को जाल में फंसाया था, पुलिस ने उसी जेसीबी के जरिए विकास दुबे का पूरा मकान ढहा दिया है। पुलिस ने जब विकास दुबे के घर की जांच की तो चौंकाने वाले खुलासे हुए। विकास ने नए मकान से सटे पुराने मकान को बंकर की तरह बना रखा था। पुलिस को यहां आठ-दस फुट की गहराई में कमरे मिले जो एक- दूसरे से जुड़े हुए थे। यहां पर खाने-पीने की चीजें भी भरी हुई थीं। पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए पुराने मकान को भी ढहा दिया है।

ये भी पढ़ें: सभापति को हुआ कोरोना, मचा हड़कंप, CM, डिप्टी सीएम समेत कई मंत्रियों का टेस्ट

Newstrack

Newstrack

Next Story