×

Liquid Cocaine Smuggling: देश में आया नए तरीके का ड्रग, इसका पता लगा पाना है मुश्किल

Liquid Cocaine Smuggling: भारत देश में पाउडर कोकीन की तुलना में लिक्विड कोकीन तस्करी के मामले बढ़ रहे है। हाल ही में दिल्ली हवाईअड्डे पर एक महिला व्हिस्की की बोतल में लिक्विड कोकीन के साथ हिरासत में ली गयी।

Vertika Sonakia
Published on: 19 Jun 2023 12:06 PM GMT
Liquid Cocaine Smuggling: देश में आया नए तरीके का ड्रग, इसका पता लगा पाना है मुश्किल
X
Liquid Cocaine Smuggling, India(Photo: Social Media)

Liquid Cocaine Smuggling: एक नए तरीके का ड्रग तेज़ी से लोगों द्वारा प्रयोग किया जा रहा है। भारत देश में भी लोग बड़ी संख्या में इसका दूसरे देशों से तस्करी कराकर प्रयोग कर रहे हैं। पाउडर कोकीन की तुलना में लिक्विड कोकीन के बारे में जानना और उसकी पहचान करना कठिन है।

क्या है लिक्विड कोकीन

यूरोपियन मॉनिटरिंग सेंटर फॉर ड्रग एंड ड्रग एडिक्शन के अनुसार पाउडर कोकीन को ग्लूकोस, पानी, लैक्टोस, सेल्यूलोस जैसे पदार्थो में घोलकर पाउडर कोकीन बनाया जाता है। इस लिक्विड कोकीन को वापस पाउडर कोकीन में भी आसानी से बदला जा सकता है। अधिकारियो के अनुसार लिक्विड कोकीन तस्करी करने का एक अनोखा तरीका है। इसकी तस्करी करने वाले लोग इसे शैम्पू की बोतल में डालकर या गुड़ के साथ मिलाने के बाद कंटेनर या कोरियर के माध्यम से ले जाते है ।

लिक्विड कोकीन को पकड़ना क्यों है मुश्किल ?

लिक्विड कोकीन को पकड़ना या एयरपोर्ट और समुद्री पोर्ट पर लगे स्कैनर के ज़रिये पकड़ पाना एक अत्यंत मुश्किल कार्य है। लिक्विड कोकीन का तस्करो के एक फायदा है की इसे विभिन्न खाद्य उत्पादों के साथ मिलाकर प्रयोग में लिया जा सकता है। खाद्य पदार्थ के साथ इसे मिलाकर ले जाने से इसके बारे में पता लगाना या पकड़ पाना मुश्किल हो जाता है। खाद्य पदार्थो के साथ लिक्विड कोकीन इतनी आसानी से घुल मिल जाता है की इसे सूघने पर आपको इसकीबिलकुल गंध भी नहीं मिलेगी जिसके कारन अधिकारी या कोई भी स्कैनर इसे पकड़ने में अभी तक नाकामियाब होते हैं ।

भारत में लिक्विड कोकीन तस्करी के मामले

हाल ही में भारत देश में लिक्विड कोकीन तस्करी का एक मामला दिल्ली एयरपोर्ट पर देखने को मिला है। इस मामले में एक 24 वर्षीय केनियन महिला को दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कोकीन की तस्करी करने के मामले में पकड़ा गया है। महिला अपने साथ ऑडिआस अब्बास, एथोपिआ से 2 बोतल व्हिस्की लायी थी। इन 2 व्हिस्की की बोतल में लगभग 13 करोड़ रूपए की कोकीन पायी गयी थी। यह केनियन महिला पुलिस की हिरासत में है।

बीते अप्रैल माह में भी दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कोकीन की तस्करी करने के लिए एक तंज़ानिया के आदमी को हिरासत में लिया गया था। यह पुरुष भी लिक्विड कोकीन को विस्की की बोतल में मिलकर तंज़ानिया से भारत देश लाया था। कस्टम विभाग और डायरेक्टरेट ऑफ़ रेवेनुए एंड इंटेलिजेंस की जांच के बाद इस व्यक्ति को पुलिस हिरासत में लिया गया था। यह व्यक्ति भी ड्रग तस्करी के एक बड़े शहर ऑडिआस अब्बास से भारत देश पधारा था।

पिछले वर्ष भी नवम्बर माह में मुंबई के छत्रपति शिवजी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नाइजीरिया से भारत आया एक व्यक्ति व्हिस्की की बोतल में लिक्विड कोकीन मिलाकर लाया था। ड्रग और रेवेन्यू विभाग द्वारा लगभग 20 करोड़ की कोकीन को जब्त किया गया था। यह व्यक्ति भी नाइजीरिया से ऑडिआस अब्बास होते हुए भारत देश पधारा था।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story