जंग रहेगी जारी: वैक्सीन पर बोले पीएम मोदी, मुख्यमंत्री लिखित में दें सुझाव

आज की बैठक में पीएम मोदी ने राज्यों में वैक्सीन वितरण पर प्लान देने की बात कही है। इस पर पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लिखित रूप में सुझाव भी मांगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीन कब आएगी ये वैज्ञानिक तय करेंगे।

Published by SK Gautam Published: November 24, 2020 | 11:41 am
Modified: November 24, 2020 | 4:10 pm
pm modi in corona meeting-2

जंग रहेगी जारी: वैक्सीन पर बोले पीएम मोदी, मुख्यमंत्री लिखित में दें सुझाव-(courtesy-social media)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर तेज़ी देखने को मिल रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के आठ सबसे अधिक कोरोना प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीधे बात की, जिसमें कुछ राज्यों में बढ़ते कोरोना के मामलों पर बात हुई।

पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लिखित रूप में सुझाव भी मांगे

इस महत्त्वपूर्ण बैठक में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए।पीएम मोदी ने इस दौरान कोरोना वैक्सीन पर देश के प्लान की भी बात कही। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि दुनिया की हर वैक्सीन पर सरकार की नजर है, लेकिन अभी भी हमें सतर्कता बरतने पर ध्यान देना होगा। पीएम मोदी ने राज्यों में वैक्सीन वितरण पर प्लान देने की बात कही है। इस पर पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लिखित रूप में सुझाव भी मांगे।

pm modi in corona meeting

पीएम मोदी ने बाताया- इस वक्त लापरवाही नहीं कर सकते

-पीएम मोदी ने कहा कि लोग अपनी बिमारी लोगों से छिपा रहे हैं।

-कुछ लोग वैक्सीन को लेकर राजनीती कर रहे हैं।

-भारत में फिर से कोरोना बढ़ सकता है।

-वैक्सीन कब आएगी ये वैज्ञानिक तय करेंगे।

-वैक्सीन की डोज और कीमत अभी तय नहीं।

-सभी तक वैक्सीन पहुँचाना हमार लक्ष्य।

ये भी देखें: तूफान बनेगा काल: शुरू हुई इन जगहों पर भीषण बारिश, सरकार का हाई अलर्ट जारी

कोरोना से लड़ाई जारी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि कोरोना से लड़ाई जारी है, अगर मुख्यमंत्रियों के पास कुछ और सुझाव हैं तो लिखित में उन्हें हमें दे दें। पीएम मोदी ने कहा कि देश में टेस्टिंग का नेटवर्क काम कर रहा है, देश में मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई का काम चल रहा है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे पास अब पर्याप्त आंकड़ा है, ऐसे में तैयारी पूरी करनी होगी।

शुरुआत में कोरोना के प्रति लोगों में खौफ था, तब लोग डर में आत्महत्या भी कर रहे थे। उसके बाद लोगों में एकदूसरे के प्रति संदेह हो रहा था। पीएम ने कहा कि अब लोग कोरोना को लेकर गंभीर होने लगे हैं, लेकिन कुछ हदतक लोगों को लगने लगा है कि ये वायरस कमजोर हो गया है।

ये भी देखें: इस दिग्गज नेता के घर और दफ्तर पर पड़ा ED का छापा, बेटे को लिया हिरासत में

वैक्सीन पर पीएम मोदी का बड़ा बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर बड़ा बयान दिया। पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन कब आएगी, इसका वक्त हम तय नहीं कर सकते हैं बल्कि ये वैज्ञानिकों के हाथ में है।

पीएम मोदी ने मंगलवार को आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ये बात कही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ लोग इस मसले पर राजनीति कर रहे हैं, लेकिन किसी को राजनीति करने से नहीं रोका जा सकता है।

ये भी देखें: सभी राज्यों को नोटिस: SC ने PCR टेस्ट रेट को लेकर मांगे जवाब, पढ़ें पूरी खबर

बैठक में शामिल नहीं हुए पंजाब के सीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कोरोना संकट पर हुई बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर शामिल नहीं हुए। इसके अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बैठक में बताया कि राज्य में अब सौ फीसदी RT-PCR टेस्ट हो रहे हैं। इसके अलावा अभी नाइट कर्फ्यू, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे मसलों पर भी एक्शन लिया जा रहा है।

वैक्सीन वितरण पर उद्धव ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जानकारी दी कि उन्होंने एक टास्क फोर्स का गठन किया है, जो राज्य में कोविड वैक्सीन के वितरण पर काम कर रही है। इसके अलावा वो सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला के संपर्क में भी बने हुए हैं।

अमित शाह बोले- यूरोप-US में भी बढ़े केस, सावधान रहना जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक की शुरुआत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के संबोधन से हुई। अमित शाह ने कहा कि यूरोप-अमेरिका में फिर से मामले बढ़े हैं, ऐसे में हमें सावधान रहना होगा। अमित शाह ने राज्यों से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को अनिवार्य करने पर जोर देने को कहा। अमित शाह के बाद स्वास्थ्य सचिव ने आगामी दिनों की जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र और राजस्थान को विशेष सावधानी बरतनी पड़ेगी।

ये भी देखें: दिल्ली में लोगों की बढ़ी मुसीबत: जानलेवा हुआ प्रदूषण, ठंड ने तोड़ा रिकाॅर्ड

cm kejariwal-2

दिल्ली सीएम ने की 1000 अतिरिक्त ICU बेड्स की मांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में मंगलवार को मुख्यमंत्रियों की बैठक हुई। इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए और उन्होंने केंद्र सरकार से राजधानी में 1000 अतिरिक्त आईसीयू बेड्स की मांग की है। साथ ही दिल्ली सीएम ने पीएम मोदी से प्रदूषण के मसले पर दखल देने की अपील की है।

मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम की बैठक जारी, शाह भी साथ

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना पर बैठक जारी है। इस बैठक में अमित शाह भी शामिल हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यालय की ओर से बैठक की तस्वीरें जारी की गई हैं।

ये भी देखें:  फिर लॉकडाउन होगा देश: आज हो सकता है ऐलान, मोदी की मुख्यमंत्रियों संग बैठक

वैक्सीन में पहली प्राथमिकता भारत: सीरम इंस्टीट्यूट

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन मैन्युफैक्चर में से एक सीरम इंस्टीट्यूट का कहना है कि वैक्सीन बनने के बाद सबसे पहले भारत की आपूर्ति को ही पूरा किया जाएगा। सीरम इंस्टीट्यूट के आदर पूनावाला ने कहा कि भारत के बाद अन्य देशों की जरूरत पूरी की जाएंगी।  सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर AstraZeneca पर काम कर रहा है और भारत में उसका पार्टनर है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App