×

लोन पर बड़ी राहत: केंद्र सरकार कर रही ब्याज माफ, जानें पूरी खबर

केंद्र सरकार ने लोन लेने वालों को बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दाखिल किया है। जिसमें सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को दिए गए लोन, एजुकेशन लोन, हाउसिंग लोन, कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन, आदि शामिल हैं ।

Monika
Published on: 3 Oct 2020 11:39 AM GMT
लोन पर बड़ी राहत: केंद्र सरकार कर रही ब्याज माफ, जानें पूरी खबर
X
लोन लेने वालों को बड़ी राहत, केंद्र सरकार कर रही ब्याज माफ, जाने पूरी खबर

केंद्र सरकार ने लोन लेने वालों को बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दाखिल किया है। जिसमें सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को दिए गए लोन, एजुकेशन लोन, हाउसिंग लोन, कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन, आदि शामिल हैं । इस हलफनाम में केंद्र सरकार ने मोरेटोरिम के दौरान 6 महीने की अवधि के लिए ब्याज पर ब्याज माफ करने के लिए तैयार है। लेकिन, यह ब्याज माफी केवल 2 करोड़ रुपये तक के लिए ही होगी। तो आइए जानते है पूरा मामला ...

क्या है मामला?

दरअसल , RBI ने कोरोना काल में लोन रिपेमेंट के मोर्चे पर राहत देते हुए 6 महीने की मोरेटोरियम अवधि का ऐलान किया था। इस दिए अवधि के दौरान अगर आप भुगतान नहीं कर पाए तो उनपर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। लेकिन, मोरेटोरियम की अवधि के दौरान बैंकों ने ब्याज पर ब्याज वसूलना शुरू कर दिया। जिसके बाद इस मामले पर याचिकाकर्ताओं ने मांग की कि मोरेटोरियम अवधि को बढ़ाया जाए।जिसके साथ ही इस बीच ब्याज पर ब्याज देने से छूट मिले।

मिलेगा इसका लाभ

सुप्रीम कोर्ट में केंद्र द्वारा दिए गए हलफनामे के बाद सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को दिए गए लोन, एजुकेशन लोन, हाउसिंग लोन, कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन, क्रेडिट कार्ड पेमेंट, ऑटो लोन, प्रोफेशनल या पर्सनल लोन और कंजप्शन लोन लेने वालों को फायदा होगा। इन सभी को 2 करोड़ रुपये या इससे कम तक की रकम होने पर लाभ मिल सका। लेकिन इससे ज्यादा रकम होने पर कोई लाभ नहीं मिल पाएगा।

रिपेमेंट करने वालों को भी लाभ

बता दें, कि जिन जिन लोगों ने मार्च से अगस्त तक के बकाये का पेमेंट कर दिया है उन्हें भी इसका लाभ मिल सकेगा। इसमें कॉरपोरेट को लाभ नहीं मिल सकेगा। हालांकि एमएसएमई लोन इसके दायरे में आएंगे।

ये भी पढ़ें:भाजपा विधायक ने फेसबुक पर किया कमेंट, जय अडानी जय अम्बानी मर रही किसानी

ब्याज माफी का बोझ केंद्र सरकार उठाएगी

छोटे कर्जदारों का साथ नि​भाने की परंपरा जारी रखा जाएगा। वही ब्याज पर ब्याज की मांफी से बैंकों पर पड़ने वाले बोझ केंद्र सरकार उठाएगी। इसके लिए संसद से मंजूरी प्राप्त की जाएगी।

ये भी पढ़ें:हाथरस: प्रियंका चला रही कार, राहुल के साथ इतनी ज्यादा गाड़ियां, लगा भीषण जाम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story