×

बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम: इन दो राज्यों में लिया गया ये फैसला, जानें वजह

असम और मेघालय में सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ा दिए हैं। असम में सरकार ने कोरोना के चलते लागू किए लॉकडाउन से हो रहे नुकसान की भरपाई करने के लिए राज्य में तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है।

Shreya
Published on: 23 April 2020 9:02 AM GMT
बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम: इन दो राज्यों में लिया गया ये फैसला, जानें वजह
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर के तमाम देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है। इस दौरान वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज हुई है। इसके बावजूद भी देश के असम और मेघालय में सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ा दिए हैं। असम में सरकार ने कोरोना के चलते लागू किए लॉकडाउन से हो रहे नुकसान की भरपाई करने के लिए राज्य में तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है। टैक्स बढ़ाने से असम में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 6 रुपये तक बढ़ी हैं।

असम में पेट्रोल और डीजल का कितना हुआ दाम?

असम में पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी करने के बाद अब भाव 77.46 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जो पहले 71.61 रुपये प्रति लीटर था। वहीं दामों में इजाफा होने के बाद डीजल की कीमत 70.50 रुपये प्रति लीटर हो गया, जो कि पहले 65.07 रुपये प्रति लीटर थी। नई कीमतें 22 अप्रैल की मध्यरात्रि से प्रभावी हो गई हैं।

यह भी पढे़ं: तगड़ा झटका: सरकारी कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, मंहगाई भत्ता बढ़ाने पर लगी रोक

मेघालय में पेट्रोल और डीजल की बढ़ाई गईं कीमतें

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टैक्स में बढ़ोत्तरी करने के बाद मेघालय में पेट्रोल का दाम 74.9 रुपये प्रति लीटर हो गया है, वहीं डीजल का दाम 67.5 रुपये प्रति लीटर हो चुका है। एक सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि पेट्रोल और डीजल, दोनों पर 2 फीसदी सेल्स टैक्स सरचार्ज लगाया जाएगा।

नुकसान की भरपाई के लिए बढ़ाई गई कीमत

असम के वित्त और स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने कल यानि बुधवार को कहा, पूरे देश में लागू लॉकडाउन के चलते राज्य को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए असम में पेट्रोल और डीजल के दामों को बढ़ाया गया है। बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में हुई यह बढ़ोत्तरी अस्थायी है। हम सभी को इसका बोझ सहना पड़ेगा। कोरोना वायरस के खत्म होने पर इसकी फिर से समीक्षा की जाएगी।

यह भी पढे़ं: चीनी लेखिका को जान से मारने की धमकी, लॉकडाउन-कोरोना पर लिखीं पोस्ट्स

पेट्रोल-डीजल की खरीद में भारी गिरावट

हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि, लॉकडाउन के चलते पेट्रोल-डीजल की खरीद में भारी गिरावट आई है। लॉकडाउन के चलते राज्य सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। हमें हो रहे नुकसान की भरपाई करने के लिए दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। असम सरकार ने मंगलवार को अधिसूचना जारी करते हुए डीजल पर टैक्स बढ़ाकर प्रति लीटर 17.45 पैसे और पेट्रोल पर 22.63 पैसे कर दिया था।

यह भी पढे़ं: रमजान: क़ारी शफीकुर्रहमान ने किया ऐलान, मुस्लिम समाज के लोगों से की अपील

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story