×

Live: मुंबई में शराब की सभी दुकानें बंद, पंजाब सरकार ने बढ़ाये पेट्रोल डीजल के दाम

लॉकडाउन में फंसे श्रमिकों की वापसी के लिए रेलवे अब 200 स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार कर रही है। बता दें अब तक 6 स्पेशल ट्रेनों से दूसरे राज्यों में फंसे लोग अपने घर वापसी कर पा रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 5 May 2020 2:12 AM GMT
Live: मुंबई में शराब की सभी दुकानें बंद, पंजाब सरकार ने बढ़ाये पेट्रोल डीजल के दाम
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन 3 का आज दूसरा दिन है। कोरोना मरीजों के बढ़ते आंकडे को देखते हुए केंद्र सरकार ने तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ाया है, जो 17 मई तक जारी रहेगा। लॉकडाउन में फंसे श्रमिकों की वापसी के लिए रेलवे अब 200 स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार कर रही है। बता दें अब तक 6 स्पेशल ट्रेनों से दूसरे राज्यों में फंसे लोग अपने घर वापसी कर पा रहे हैं।

Lockdown Phase 3: भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा

कोरोना के मरीजों की संख्या अब भी तेज रफ्तार से बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना से अब तक 42,836 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1389 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। पिछले 24 घंटे में मौत के 83 मामले सामने आए और रोगियों की संख्या में रिकार्ड 2,573 की वृद्धि दर्ज की गई।


Live Updates:

मुंबई में शराब की दुकाने बंद करने का फैसला, गैर जरुरी दुकाने खोलने के आदेश भी वापस

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना मामले के आंकड़े को देखते हुए मुंबई में सभी गैरजरूरी सामानों की दुकान खोले जाने के 4 मई के आदेश को वापस ले लिया गया है। अब सिर्फ किराने की दुकान और मेडिकल स्टोर आदि आवश्यक चीजों की दुकान खुलने की अनुमति है। वहीं मुम्बई में शराब की दुकानों पर उमड़ती भीड़ और कोविड 19 के लगातार बढ़ते खतरे के मद्देनजर मुम्बई म्युनिसिपल कमिश्नर ने अब अगले आदेश तक शराब की सभी दुकानों को भी बंद करने का आदेश दिया है। साथ ही नॉन एसेंशियल शॉप्स को भी न चालू करने का आदेश पारित हुआ है।


पंजाब सरकार ने बढ़ाये पेट्रोल डीजल के दाम

पंजाब सरकार ने मध्यरात्रि से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। बता दें कि इसके पहले दिल्ली सरकार ने भी पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ा दिए थे।


तेलांगना में 29 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

तेलंगाना में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की ओर से लॉकडाउन की अवधि 29 मई तक बढ़ाने की घोषणा की गई है।


इलाज के लिए एटा से सैफई के पहुंची महिला की कोरोना से मौत

एटा में मुख्यालय के पीएसी बटालियन कैंपस स्थित कालोनी से टीवी रोग से ग्रसित महिला उपचार कराने सैफई आयुर्विज्ञान संस्थान गई, जहाँ महिला के उपचार के दौरान कोरोना का जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उपचार के दौरान महिला की मौत मौत हो गयी । सीएमओ ने बताया कि महिला की मौत की सूचना के बाद पीएसी कैंपस को सैनेटाइज कराके कंटेनमेंट जोन बनाए जाने की तैयारी की जा रही है।


बनारास में कोरोना ने दी फिर दस्तक, सामने आये 4 मरीज

वाराणसी। दो दिन की राहत के बाद एक बार फिर से कोरोना के मामले सामने आए हैं। मंगलवार को लखनऊ से आई रिपोर्ट में 4 लोग कोरोना पॉजिटीव पाए गए। सभी पेशेंट को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया दिया गया है। इस खबर के सामने आने के बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। फिलहाल शहर में कोरोना के 68 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से 54 एक्टिव मामले हैं। जबकि एक शख्स की मौत हो चुकी है।

आशुतोष सिंह


सार्वजनिक स्थान पर थूकते तीन पकड़े , 1500 रुपए का लगाया जुर्माना

नोएडा। सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर मंगलवार को प्राधिकरण ने कार्यवाई करते हुए तीन लोगों पर 500-500 रुपए यानी 1500 रुपए का जुर्माना लगाया है। उनको हिदायद भी दी गई साथ ही कोविड-19 के प्रति जागरूक भी किया गया। ऐसा करते हुए पहली बार पकड़े गए इसलिए 500 रुपए का जुर्मान लगाया गया। दोबारा पकड़े जाने पर 1000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

जन स्वास्थ्य के वरिष्ठ परियोजना अभियंता एससी मिश्रा ने बताया कि ककराला में सलीम पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया गया। यहा ब्रह्मपाल सिंह की टीम ने उन्हे सार्वजनिक स्थान पर थूकते हुए पकड़ा।

इसी तरह राहुल कुमार निवासी चौड़ा सेक्टर-21ए स्टेडियम के पास थूकते मिले इन पर राजेंद्र सिंह ने 500 रुपए का जुर्माना लगाया। वहीं, राजू कुमार निवासी नंगला गांव में थूकते हुए पकड़े गए इन पर ब्रह्मपाल ने 500 रुपए का जुर्माना लगाया। बता दे मुख्य कार्यपालक अधिकारी के निर्देश पर सार्वजनिक स्थानों पर पहली बार थूकने पर 500 रुपए और दूसरी बार थूकने पर 1000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

दिपांकर जैन


अयोध्या में लाॅकडाउन नियमों के खिलाफ नर्सिंग होम का संचालन

कोरोना वायरस लाॅकडाउन में नियम विरुद्ध चल रहा था शहर में नर्सिंग होम। नर्सिंग होम के डॉक्टर नियमों के विरुद्ध प्रसव करा रहे थे। प्रसव के पहले महिला का कोरोना टेस्ट भी नहीं कराया था। सिटी मजिस्ट्रेट सत्य प्रकाश व सीओ सिटी अरविंद चौरसिया ने शिकायत पर शहर के साईं हॉस्पिटल में मारा छापा। नर्सिंग होम में एक जच्चा बच्चा भर्ती मिला। जिला महिला हॉस्पिटल जच्चा बच्चा शिफ्ट कराया गया है । नर्सिंग होम का संचालक डॉ भगवान स्वरूप पुलिस कस्टडी में। हॉस्पिटल को सीज करने की तैयारी शुरू। हॉस्पिटल ने । कोतवाली नगर के रिकाबगंज बल्लाहाता का मामला।


दादर और नगर हवेली में कोरोना का केस

कोविड-19 मुक्त घोषित हुए दादर और नगर हवेली में आज कोरोना का पहला केस सामने आया है। यहां पर 27 साल की एक महिला कोरोना संक्रमित मिली है। महिला की ट्रैवल हिस्ट्री मुंबई की रही है।

कर्नाटक में कोरोना के 673 मामले

कर्नाटक में शाम 5 बजे तक के आंकड़े के मुताबिक, कोरोना के 673 मामले हैं। अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है। 331 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः खुली सरकार की पोल, 80 रुपए में खिचड़ी-पानी, किराया अलग से

कोरोना के 46 हजार 700 से ज्यादा मामले

देश में कोरोना ने अपनी रफ्तार और बढ़ा दी है। कोरोना के मामले बढ़कर 46 हजार 711 हो गए हैं। अब तक 1,583 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 13 हजार 161 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं।

केरल में कोरोना के 3 नए केस

केरल में कोरोना वायरस के तीन नए केस सामने आए हैं। तीनों ही मामले वायनाड के हैं। राज्य में अब कोरोना के कुल 502 मामले हो गए हैं।

बंगाल में कोरोना से अब तक 68 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के कुल 1344 मामले हो गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक, सोमवार तक 218 मरीज ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। आज 7 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। राज्य में अब तक 68 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। पश्चिम बंगाल में कोरोना के 940 एक्टिव केस हैं।

ये भी पढ़ेंः चीन-अमेरिका में छिड़ेगा युद्धः आने लगे हैं ये संकेत, मचेगी त्राहि त्राहि

नोएडा में कोविड-19 के 13 और मामले संख्या बढ़कर 192 पहुंची

नोएडा: कोविड-19 के संक्रमण का खतरा दिन प्रतिदिन शहर में बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को 13 नए मामलों के साथ यहा संक्रमितों की संख्या बढèकर 192 तक पहुंच गई है। 1०9 संक्रमित मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। 297 अब क्वारंटाइन सेंटर में है। जिन पर स्वास्थ्य विभाग की निगरानी है।

मंगलवार को सात मरीज ठीक होकर पहुंचे घर

मंगलवार को 52 रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसमें 13 नए संक्रमित मरीज मिले। सेक्टर-7 में 57 वर्षीय एक व्यक्ति, सेक्टर-8 में 42 और 16 साल के संक्रमित व्यक्ति मिले है। इसके अलावा बिसरख सेक्टर-1 में चार संक्रमित मिले है। इनमे 20 और 18 साल की महिलाएं , 48 और 22 साल के दो पुरुष मिले है। सेक्टर-31 में एक बच्चा व 37 साल का एक व्यक्ति भी कोविड-19 के संक्रमण से संक्रमित मिला। इसके अलावा ग्रेटरनोएडा अल्फा-1 के 25 साल का एक पुरूष, जिम्स अस्पताल में 30 साल की एक महिला, शारदा अस्पताल की 24 वर्षीय महिला व सेक्टर-137 अजनारा डेफोडिल में 41 साल की महिला कोरोना संक्रमित मिले है।

ये भी पढ़ेंः ये बाप-बेटे बने गरीबों और जानवरों का सहारा, मिल कर कर रहे ये काम

बिसरख सेक्टर-1 में चार लोग मिले संक्रमित

जिला सर्विलांस अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को शारदा अस्पताल से सात मरीज ठीक होकर घर भी गए। इसमे 38, 20, 28,18 साल के चार पुरुष शामिल है। इसके अलावा 28 व 50 साल की दो महिलाएं भी ठीक होकर घर गई वहीं नौ साल के एक बच्चे ने भी कोविड-19 को हराकर अपने घर गया। सर्विलांस अधिकारी ने बताया कि अब तक 3722 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमे 192 लोग संक्रमित मिले है। अभी भी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की आज की कोरोना को लेकर प्रेस कांफ्रेंस

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की आज की प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अब तक देश में 24 घंटे में कोरोना के सबसे ज्यादा केस और मौतें हुई हैं, जबकि पिछले 24 घंटे में 1020 मरीज हुए ठीक हुए। उन्होंने कहा कि इस दौरान 195 लोगों की जान गई है और 3900 मामले सामने आए हैं। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि कोरोना का रिकवरी रेट बढ़कर 27.41 फीसदी हो गया है।

ये भी पढ़ेंः खुली सरकार की पोल, 80 रुपए में खिचड़ी-पानी, किराया अलग से

नोएडा में 5 जमाती गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के नोएडा में पुलिस ने तबलीगी जमात से जुड़े 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। वे दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज से निकलकर नोएडा के बेगमपुर गांव में रह रहे थे। उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस को नहीं थी। गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम वसीम, नूरहसन, कासिम, इमरान और दिवान है।

विदेश में फंसे भारतीय लौटेंगे स्वदेश

विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए सरकार 7 से 13 मई तक 64 उड़ानें संचालित करेगी। लगभग 14800 भारतीय वापस लाए जाएंगेः अधिकारी

ये भी पढ़ेंः रेड जोन में शामिल कानपुर को भी मिली कड़े निर्देश के साथ कुछ सहूलियतें

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के नेतृत्व में GOM की मीटिंग शुरू, लॉकडाउन-3 पर चर्चा

मजदूरों के साथ धोखा, फ्री टिकट के नाम पर मुंबई से सिद्धार्थनगर वापसी

मुंबई से सिद्धार्थनगर और आसपास के जिलों में पहुंचे श्रमिकों को पहले केंद्र सरकार से काफी उम्मीदें थीं। लेकिन जैसे ही मुंबई के स्टेशनों पर पहुंचे सबसे पहले इनसे रेलवे टिकट के लिए कहा गया। किसी तरह मजबूर मजदूरों ने टिकट लिया और अपने घरों तक आज पहुच गए।आपको बताते चले कि मजदूरों को लाने के लिए सरकार ने फ्री बिना टिकट के घर भेजने की बात कही थी। बाकायदा रेलवे ने भी घोषणा किया था। लेकिन आखिरी टाइम पर रेलवे अपना निर्णय बदलते हुए मजदूरों से टिकट लेने के बाद घर पहुंचने के लिए कहा।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/05/VID-20200505-WA0007.mp4"][/video]

मजबूर मजदूरों ने किसी तरह किराया देकर अपने घर पहुंचे। घर पहुँचने की खुशी भी उनके चेहरों पर देखी जा सकती है। इन मजदूरों का कहना है कि उनके पास इस लॉक डाउन में सारे रुपए पैसे खत्म हो गए थे लेकिन मै जब स्टेशन पर पहुंचे तो वहां पर उनसे टिकट खरीदने के नाम पर रुपए लिए गए और टिकट लेकर ही उनको ट्रेन में बैठाया गया। किसी तरह हम लोगो ने 1टिकट 740 रु मे खरीदा और अपने गांव वापस आए हैं।

इंतजार हैदर


राहुल गांधी और नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी के बीच बातचीत

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी के बीच कोरोना वायरस के मुद्दे पर बातचीत हुई। इस दौरान दोनों ने अर्थव्यवस्था की चुनौतियां, कोरोना संकट से निकलने को लेकर मंथन किया।


मुंबई में IPS अधिकारी कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र में फैले कोरोना वायरस के बीच इंडियन पुलिस सर्विस यानी IPS अधिकारी भी इस संक्रमण का शिकार हो गए है। मिली जानकारी के अनुसार अधिकारी डीसीपी रैंक पर कार्यरत हैं।

ये भी पढ़ेंः मौसम का बदला मिजाज़, हजरतगंज पर छाये काले बादल, देखें तस्वीरें


मालदीव में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए नौसेना के तीन जहाज रवाना

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच मालदीव में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए जलाश्व समेत नौसेना के तीन जहाज मंगलवार सुबह रवाना कर दिए गए हैं।


नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से राहुल की कोरोना पर चर्चा

राहुल गांधी कांग्रेस की मई मुहीम के तहत आज भारत के आर्थिक नुकसान को लेकर सुबह 9 बजे नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से बातचीत करेंगे। बता दें इसके पहले उन्होंने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन से चर्चा की थी।


अब शर्तो के साथ खुलेंगे निजी कार्यालय

लॉक डाउन मेें तमाम राहत के बाद प्रशासन ने कुछ और पाबंदियां हटाने का ऐलान किया। प्रशासन ने राजधानी लखनऊ में निजी कार्यालय खोलने की इजाजत दे दी गई है। इसके साथ ही आटोमोबाइल और इले‍क्टिकल शाप को खुलने की मंजूरी दी है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक लॉकडाउन की शर्तो के साथ निजी कार्यालय खोले जा सकेंगे, केवल 33 प्रतिशत कर्मचारियों को ही कार्यालय में एक समय प्रवेश दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः सरकार ने लोगों को दिया तगड़ा झटका, इतनी महंगी हो गई शराब


कोरोना वायरस से एक दिन राज्यवार मौतों का आंकड़ा

बीते 24 घंटों में कोरोना से मौत के 83 मामले सामने आए हैं जिनमें से सबसे अधिक मौत गुजरात और महारष्ट्र में हुई।

गुजरात में 28 मौतें

महाराष्ट्र में 27

मध्य प्रदेश से 9

राजस्थान से 6

आंध्र प्रदेश से 3

पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश से 2-2

हरियाणा से 1

ये भी पढ़ेंः युवा वैज्ञानिकों ने तैयार की इतनी सस्ती जांच किट, फटाफट देगी कोरोना की रिपोर्ट


राज्यों में कोरोना से कुल मौतें

देश में अब तक कुल मौतों के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र के हैं, यहां 548 लोग इस महामारी के कारण जान गंवा चुके हैं। गुजरात में 290, मध्य प्रदेश में 165, राजस्थान में 71, दिल्ली में 64, उत्तर प्रदेश में 45, आंध्र प्रदेश में 36 तथा पश्चिम बंगाल में 35 लोगों की जान कोरोना वायरस की वजह से जा चुकी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story